Breaking News
Home / उत्तर-प्रदेश / दीपावली से पहले टीम इंडिया के सामने वेस्टइंडीज को हराने की चुनौती
13 (1)

दीपावली से पहले टीम इंडिया के सामने वेस्टइंडीज को हराने की चुनौती

13 (5)13 (3)लखनऊ। टेस्ट और वन-डे में वेस्टइंडीज को धूल चटाने वाली टीम इंडिया जब मंगलवार को इकाना स्टेडियम में तीन टी20 मैचों की सीरीज के दूसरे मैच में उतरेगी तो उसका इरादा होगा कि यह मैच भी जीतकर सीरीज में अजेय बढ़त बना ले।
भारत ने कोलकाता में पहले टी-20 में मेहमान टीम को मात दी थी जबकि टी20 में दुनिया की सबसे अच्छी टीम वेस्टइंडीज इस सीरीज में अब तक अपना जलवा नहीं दिखा पाई हैं। एक बार फिर करारी शिकस्त दी है।

इकाना स्टेडियम पर कल खेला जाएगां दूसरा टी20 मैच

13 (2)वेस्टइंडीज की टीम टी-20 में दुनिया की सबसे अच्छी टीम मानी जाती लेकिन भारत के खिलाफ अब तक उसका लचर प्रदर्शन रहा है। हालांकि कल जब भारत की टीम रोहित शर्मा की अगुवाई में मैच खेलने उतरेगी तो टीम इंडिया के साथ ही इस नये नवेले इकाना स्टेडियम की भी परख हो जाएगी।

कोलकाता की तरह लो स्कोरिंग हो सकता है यह मैच

बात अगर इस मैच की करे तो दीपावली की पूर्व संध्या पर होेने वाले इस मैच में जहां दर्शक चौके-छक्के की आतिशबाजी देखने का इंतजार कर रहे होंगे लेकिन यह सब कुछ निर्भर करेगा पिच के व्यवहार पर। इस मैच के काली मिट्टी से निर्मित छह नम्बर की पिच पर खेले जाने के कयास लगाए जा रहे है। अनुमान यह भी होगा कि इस मैच मे गेंद के धीमी गति से गेंद आ सकती है। दूसरे शब्दों में कहे तो कोलकाता की तरह यह मैच भी लो स्कोरिंग हो सकता है।

पहले मैच में खामोश रहा था रोहित शर्मा का बल्ला

13 (1)कोहली की अनुपस्थिति में टीम की अगुवाई कर रहे रोहित शर्मा का बल्ला पहले मैच में खामोश रहा था। वहीं सलामी बल्लेबाज शिखर धवन, केएल राहुल, ऋषभ पंत और मनीष पांडे भी कोलकाता टी-20 में कुछ नहीं कर सके थे। गेंदबाजी में चाइनामैन कुलदीप यादव, पंड्या और खलील अहमद ने अच्छा प्रदर्शन किया लेकिन उमेश यादव और जसप्रीत बुमराह से यहां बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद रहेगी। पहले मैच में रोहित के बल्लेबाज नहीं चले और वे ईडन गार्डन्स पर की गई गलतियों से सबक लेकर यहां वापसी करने की कोशिश करेंगे।

वेस्टइंडीज को खलेगी अपने सितारों की कमी

13 (6)दूसरी ओर वेस्टइंडीज को आंद्रे रसेल की कमी खल रही होगी जोे चोटिल होने के कारण सीरीज से बाहर हो गए। कप्तान कार्लाेस ब्रेथवेट ने गेंदबाजी में अच्छा प्रदर्शन किया लेकिन उन्हें बल्लेबाजी में योगदान देकर अपने खिलाडिय़ों को प्रेरित करना होगा। युवा तेज गेंदबाज ओशेन थामस ने कोलकाता में भारतीय सलामी बल्लेबाजों को परेशानी में रखा। उन्हें कीमो पॉल और अन्य से सहयोग की जरूरत है। वैसे टीम इंडिया ने नियमित कप्तान विराट कोहली और विकेटकीपर बल्लेबाज महेन्द्र सिंह धोनी की नामौजूदगी में कोलकाता में पदार्पण मैच खेलने वाले खलील अहमद ने 16 रन पर एक विकेट और हरफनमौला क्रुणाल पांड्या ने एक विकेट चटकाने के बाद मात्र नौ गेंदों में नाबाद 21 रन ठोकें थे।

चयन को सही सिद्ध करने की कोशिश करेंगे विकेट कीपिंग कर रहे ऋषभ पंत

वहीं पहले मैच में जीत से दूर करने वाले चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव के एक्शन को कैरिबायाई बल्लेबाज और टीम प्रबंधन खासा विश्लेषण कर चुके होंगे। अंतिम एकादश में लगभग अपनी जगह पक्की कर चुके कुलदीप के सामने प्रदर्शन को बरकरार रखने के साथ ही घरेलू दर्शकों की उम्मीदो का दवाब भी होगा वहीं धोनी की जगह टीम में विकेट कीपिंग का जिम्मा उठा रहे ऋषभ पंत अपने चयन को सही सिद्ध करने की पुरजोर कोशिश करेंगे।

टेस्ट और वनडे के बाद टी 20 सीरीज भी गंवा सकती है वेस्टइंडीज

वैसे टेस्ट सीरीज 0-2 और वनडे सीरीज 1-3 से गंवा चुकी विंडीज टीम के सभी सदस्यों को पता होगा कि लखनऊ में मिली हार से वह सीरीज भी गंवा देगी। वैसे भारत ने कोलकाता में पहले टी-20 में मेहमान टीम को मात दी थी। भारत ने रविवार की जीत से पहले वेस्टइंडीज के खिलाफ आखिरी जीत 23 मार्च 2014 को बांग्लादेश में विश्व टी-20 के दौरान दर्ज की थी। ईडन गार्डन में पांच विकेट से जीत के बाद भारत ने मौजूदा विश्व चैंपियन के खिलाफ जीत-हार के अपने रिकार्ड को 5-3 कर दिया है।
टीमें इस प्रकार हैंः
भारतः रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, केएल राहुल, दिनेश कार्तिक, मनीष पांडे, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत, कृणाल पंड्या, वाशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, के खलील अहमद , उमेश यादव, शाहबाज नदीम में से।
वेस्टइंडीजः-कार्लाेस ब्रैथवेट (कप्तान), डैरेन ब्रावो, शिमोन हेटमायर, शाई होप ओबेद मैकॉय, कीमो पॉल, खारी पियरे, कीरेन पोलार्ड, निकोलस पूरण, रोवमन पॉवेल, दिनेश रामदीन, शेरफेन रदरफोर्ड, ओशेन थामस में से।
मैच भारतीय समयानुसार शाम सात बजे शुरू होगा।

सुबह से ही चहेते क्रिकेटरों की झलक पाने एयरपोर्ट पहुंच गए थे दीवाने

13 (4)लखनऊ। टी20 मैच के लिए भारत-वेस्टइंडीज की क्रिकेट टीमें सोमवार को राजधानी लखनऊ पहुंची। हालांकि इस अपने चहेते खिलाड़ियों के स्वागत के लिए सुबह सात बजे से ही अमौैसी एयरपोर्ट पर लोगों का जमावड़ा लगने लगा था। इसके बाद दोपहर 12 बजे लोगों की दीवानगी चरम पर पहुंच गयी। फिर जब एक बजे जब खिलाड़ी बाहर आने लगे तो उनकी उत्सुकता चरम पर पहुंच गई थी और हर कोई उनके साथ एयरपोर्ट पर सेल्फी लेने के लिए बेचौन नजर आये। इस दौरान वैसे प्रशिक्षु क्रिकेटर भी मौजूद जो भारत को खेलने का सपना देख रहे हैं।

 भारत-वेस्टइंडीज की टीमों का परंपरागत अंदाज में जोरदार स्वागत

एयरपोर्ट पर करीब 12ः30 बजे दोनों टीमें एक ही विमान से पहुंची और कड़ी सुरक्षा के बीच बस द्वारा अपने अपने होटलों के लिए रवाना हो गयी। इस दौरान प्रशंसकों ने भारतीय टीम के उत्साहवर्धन के लिए तिरंगे लहराये और नारेबाजी की। कई उत्साहित प्रशंसक टीम की बस के सामने खड़े होकर सेल्फी लेते नजर आए।
इसके बाद दोनों टीमें अपने होटलों के लिए रवाना हो गई जहां उनका पारंपरिक तरीके से स्वागत किया गया। गोमती नगर स्थित हयात होटल में ठहरी भारतीय टीम का स्वागत रोली और टीका लगाकर तथा सफेद फूलों की माला देकर किया गया। वेस्टइंडीज की टीम होटल ताज में ठहरी है और उसका भी पारंपरिक अंदाज में स्वागत किया गया। दोनों टीमों के लिए मंगलवार सुबह भी आयोजित किया जा सकता है हालांकि यह टीम मैनेजमेंट की इच्छा पर आधारित होगा।

इकाना क्रिकेट स्टेडियम का नामकरण अब अटल बिहारी बाजपेयी के नाम पर

लखनऊउत्तर प्रदेश सरकार ने गोमती नगर विस्तार स्थित इकाना क्रिकेट स्टेडियम का नामकरण भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेई अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम किए जाने की स्वीकृति प्रदान कर दी है। यह जानकारी प्रमुख सचिव आवास एवं शहरी नियोजन नितिन रमेश गोकर्ण ने सोमवार शाम एक बयान में दी। उन्होंने बताया कि लखनऊ विकास प्राधिकरण, इकाना स्पोर्ट्ससिटी प्रा.लि. एवं जी.सी. कन्स्ट्रक्शन एवं डेवलपमेन्ट इण्टस्ट्रीज प्रा.लि. के मध्य हुए करार में दी गई व्यवस्था के परिप्रेक्ष्य में यह निर्णय लिया गया है।

Check Also

amit shah

भाजपा अध्‍यक्ष अमित शाह को  स्‍वाइन फ्लू, एम्‍स में हुए भर्ती

नई दिल्ली : भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष अमित शाह स्वाइन फ्लू के शिकार हो गये …

Shivam Mavi1

रणजी क्वार्टर फाइनल: यूपी के गेंदबाजों के आगे नहीं चले सौराष्ट्र के बल्लेबाज, पुजारा भी फ्लॉप 

लखनऊ । गेंदबाजो के धारदार प्रदर्शन के चलते यूपी ने बुधवार को यहां रणजी के …

beto

लोग अपनी बेटी और बेटों में कोई फर्क न करें : क्षमता रावत

बाराबंकी : समाज में छोटी बच्चियों के खिलाफ भेदभाव और लैंगिक असमानता की ओर ध्यान दिलाने …

yupi

यूपी राज्य महिला आयोग मुख्यालय पर हुई जनसुनवाई

लखनऊ: यूपी राज्य महिला आयोग द्वारा प्रदेश में महिला उत्पीड़न की घटनाओं पर रोकथाम और …

gaav

ग्रामीण क्षेत्रों में स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए ‘महात्मा गांधी खाद्य प्रसंस्करण ग्राम स्वरोजगार योजना’ शुरू

लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार के अन्तर्गत उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में स्वरोजगार …

sainik

सहायक अध्यापकों की भर्ती में भूतपूर्व सैनिक भी आरक्षित वर्ग में लाभार्थी 

  लखनऊ: प्रदेश के अपर मुख्य सचिव बेसिक शिक्षा डा. प्रभात कुमार ने बताया कि सहायक …