Breaking News
Home / स्वास्थ्य / राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तत्वावधान में तीन दिवसीय राज्य स्तरीय प्रशिक्षण प्रारम्भ
r+CklQ==_= ___ __ ________ ____ ___

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तत्वावधान में तीन दिवसीय राज्य स्तरीय प्रशिक्षण प्रारम्भ

r+CklQ==_= ___ __ ________ ____ ___लखनऊ: प्रदेश के जनपदीय अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी एवं कार्यक्रम अधिकारियों की राज्य स्तर पर आयोजित संयुक्त प्रशिक्षण कार्यशाला में पंकज कुमार (मिशन निदेशक, एनएचएम) ने एनीमिया की व्यापकता पर चिंता जताते हुए कार्यशाला में उपस्थित अधिकारियों से संवाद किया. जनपदों द्वारा आपस में अपने अनुभवों को साझा करते हुए कार्यक्रम के क्रियान्वयन में आ रही बाधओ के निराकरण के लिए आपस में संवाद स्थापित कर समेकित प्रयास करने पर विशेष बल दिया.
प्रदेश के 10-19 वर्ष के किशोर-किशोरियों में एनीमिया की समस्या बहुत गम्भीर हैै. अतः किशोरावस्था में एनीमिया की रोकथाम के लिए प्रदेश सरकार द्वारा साप्ताहिक आयरन फोलिक एसिड सम्पूरण कार्यक्रम संचालित किया जा रहा है. इस कार्यक्रम के अन्तर्गत प्रदेश के सभी जनपदों के सरकारी और सहायता प्राप्त सरकारी अपर प्राइमरी और इण्टर कालेज के कक्षा 6 से 12 तक के  सभी छात्रों को शिक्षक की निगरानी में साप्ताहिक रूप से आयरन की एक नीली गोली तथा स्कूल ना जाने वाली किशोरियों को आंगनबाड़ी केन्द्र पर आंगनबाड़ी कार्यकत्री की निगरानी में एक गुलाबी गोली प्रत्येक सोमवार को खिलाई जाती है. यह गोलियां पूरी तरह से सुरक्षित है. गोली खाने के बाद किसी भी तरह का दुष्प्रभाव नहीं होता है.
इस कार्यक्रम को सुदृढ़ बनाने के लिए राज्य स्तर पर सभी जनपदों के राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम के नोडल अधिकारी एवं अपर स्वास्थ्य अधिकारियों का प्रशिक्षण लखनऊ स्थित होटल गोल्डन ट्यूलिप में किया गया. कार्यक्रम का आयोजन संस्था न्यूट्रीशन इंटरनेशनल के सहयोग से 18 से 21 दिसम्बर को हो रहा है. प्रशिक्षण में मिशन निदेशक, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन द्वारा विफ्स प्रशिक्षण माड्यूल का विमोचन किया गया. राज्य स्तरीय प्रशिक्षण के उपरान्त सभी जनपदों में ब्लाॅक चिकित्सा अधिकारी, सीडीपीओ और बीईओ का एक दिवसीय प्रशिक्षण किया जायेगा. कार्यक्रम में परिवार कल्याण महानिदेशालय से डा.सुरेश चंद्रा (डायरेक्टर एमसीएच)., डा.ओपी वर्मा (संयुक्त निदेशक, आरकेएसके), डा.मनोज कुमार शुक्ल (महाप्रबंधक राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम) एवं सहयोगी संस्थाओं के राज्य प्रतिनिधि एवं अन्य कार्यक्रम अधिकारी उपस्थित थे.

Check Also

Nova IVI cut

पुरूष या महिला में से कोई भी हो सकता है इनफर्टिलिटी का शिकार

लखनऊ:  इनफर्टिलिटी, एक वर्ष तक के असुरक्षित यौन संबंध (किसी भी गर्भनिरोधक तरीके का बिना …

cut

मंगल व अन्य ग्रहों पर भेजे जाने वाले मानव मिशन पर वायरस का खतरा!

अंतरिक्ष यात्रा के दौरान चर्मरोग का कारण बनने वाले निष्क्रिय वायरस शरीर में फिर से …

Dr Rajender Singh with Honbl Governer of Haryana

सीडीआरआई के वैज्ञानिक डॉ. राजेंदर सिंह हरियाणा युवा विज्ञान रत्न पुरस्कार-2018 से सम्मानित

लखनऊ: सीएसआईआर-सीडीआरआई के वैज्ञानिक डॉ.राजेन्द्र सिंह को डीएनए मेथिलिकरण आधारित मार्करों द्वारा शुक्राणुओं की प्रजननशीलता की पहचान …

DSC_7700

बीएससी नर्सिंग की परीक्षा में कुन्दन को पहला व नीलिमा को दूसरा स्थान

लखनऊ। सीतापुर रोड स्थित बोरा इंस्टीट्यूट आफ एलाइड हेल्थ साइंसेज के प्रांगण में लैम्प लाइटिंग …

medical

डाॅ.उमापति द्विवेदी निलंबित, डाॅ.प्रीतम कुमार मिश्रा बने बलिया के मुख्य चिकित्साधिकारी

लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार ने जनपद बलिया के मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ.उमापति द्विवेदी को अमर्यादित आचरण व …

burn unit

मेडिकल कालेज आगरा, कानपुर, प्रयागराज एवं मेरठ में बनेगी बर्न यूनिट

लखनऊ: केन्द्र सहायतित योजना नेशनल प्रोग्राम फार प्रिवेंशन एण्ड मैनेजमेण्ट आफ बर्न इन्ज्यूरीज के अन्तर्गत विभिन्न …