July 28, 2021

18 शीर्ष वैज्ञानिकों की रिपोर्ट-चीन ही है कोरोना वायरस का जन्मदाता

फोटो सोशल मीडिया

फोटो सोशल मीडिया

Share This News

नई दिल्ली।  दो साल बात भी अभी दुनिया कोरोना महामारी से लड़ाई लड़ रही है और कई देशो में इसके चलते अभी भी बुरा हाल है. इसके चलते लगातार ये सवाल उठ रहा है कि कोरोना वायरस कहा से निकला है और चीन को इसका जिम्मेदार बताया जा रहा है. हालांकि डब्लूएचओ इसको प्राकृतिक वायरस बताता  रहा है लेकिन फिर भी चीन ही इस वायरस का जन्मदाता कहा जा रहा है.

फोटो सोशल मीडिया
फोटो सोशल मीडिया

इसमें हाल ही में कहा गया था कि कोरोना जैसे कई वायरस चीन ने जैविक हथियार के रूप में तैयार किये है तो कई बार दावा हुआ है कि ये वायरस चीन की लैब से लीक हुआ है.  दूसरी ओर चीन ने इस मुद्दे पर कोई ठोस जवाब नहीं दिया और  इस बारे में मीडिया रिपोर्ट को ख़ारिज कर दिया.

हालांकि विश्व के टॉप वैज्ञानिकों के एक समूह ने हाल ही में कहा कि वायरस के चीन के लैब से लीक होने की थ्योरी तब तक खारिज नहीं हो सकती जब तक  डाटा आधारित गहन जांच के आधार पर कोई रिजल्ट न निकले.

वुहान की लैब से निकले वायरस को चीन ने बनाया, चीनी वायरॉलजिस्ट का दावा 

इस बारे में कैंब्रिज यूनिवर्सिटी के क्लिनिकल माइक्रोबॉयलॉजिस्ट रविंद्र गुप्ता और फ्रेड हचिंसन कैंसर रिसर्च सेंटर में विषाणुओं के विकास पर शोधकर्ता जेसी ब्लूम सहित 18 वैज्ञानिकों ने बोला कि  महामारी की उत्पत्ति को लेकर और ज्यादा  शोध की दरकार है.

इजरायल में 81 फीसदी लोगों का वैक्सीनेशन, हटाई मास्क लगाने की पाबंदी 

वैज्ञानिकों ने ये भी बोला कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने  कोरोना वायरस संक्रमण की उत्पत्ति और फैलने के बारे में वुहान में की गई जांच में कई  पहलुओं पर ध्यान नहीं दिया और लैब से वायरस के लीक होने की थ्योरी की भी जांच तक नहीं की. बताते चले कि कोरोना का पहला केस वर्ष 2019 में निकला था और फिर इस वायरस से पूरी दुनिया का बुरा हाल है.


Share This News