Breaking News
Home / खुली बहस / प्रत्येक 10,000 बीजों में से मात्र एक ही बन पाता है ओक वृक्ष: अलबर्ट रीफ 
DSC_1383

प्रत्येक 10,000 बीजों में से मात्र एक ही बन पाता है ओक वृक्ष: अलबर्ट रीफ 

DSC_1383लखनऊ: यूं तो हिमालयी ओक वनों की पुनुरुत्पादन क्षमता काफी अच्छी है किन्तु अंकुरों के पूर्ण विकसित वृक्षों में बदल पाने की दर काफी कम है. इसके चलते प्रत्येक 10,000 बीजों में से मात्र एक ही वृक्ष में परिवर्तित हो पाता है. वही हिमालय में चीड़ वृक्षों द्वारा ओक वनों के अतिक्रमण से  ओक वनों के अस्तित्व पर संकट उत्पन्न हो गया है.

ओक वनों पर जलवायु परिवर्तनों एवं मानवीय गतिविधियों के प्रभावों पर चर्चा

यह बात  इंटरनेशनल सोसाइटी ऑफ एनवायरनमेंटल बॉटनिस्ट्स (आईएसईबी) और  राष्ट्रीय वनस्पति अनुसंधान संस्थान (एनबीआरआई) द्वाराआयोजित पौधों एवं पर्यावरणीय प्रदूषण पर छठे अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन के दूसरे दिन जर्मनी से आए हुए प्रो अलबर्ट रीफ ने ओक वनों केपुनुर्त्पादन पर आधारित अपने विशिष्ट व्याख्यान में कही. उन्होंने बताया कि ओक वन अनेकों उत्पादों एवं पारिस्थितिक सेवाओं का स्रोत हैं जिनमें जिनमें इमारती लकड़ी, जलाऊ ईंधन, छाल से प्राप्त होने वाले टैनिन आदि प्रमुख हैं. जीवों द्वारा फलों एवं बीजों का भोजन के रूप में उपयोग, परजीवी फफूंदों का संक्रमण, अन्य वनस्पतियों के साथ प्राकृतिक संसाधनों के लिए प्रतियोगिता, भू.जल की उपलब्धता जैसेअनेकों कारक इन वनों के अंकुरण. स्थापन एवं वृद्धि को प्रभावित करते हैं.

 भारतीय हिमालय में  संकट ग्रस्त स्थिति से गुजर रहे हैं ओक वन

DSC_1337पृथ्वी के उपोष्ण एवं उष्ण कटिबंधीय इलाकों में पाए जाने वाले ओक वनों पर जलवायु परिवर्तनए प्रदूषण एवं मानवीय गतिविधियों के प्रभावों पर एक विशिष्ट सत्र में बोलते हुए प्रो अलबर्ट रीफ ने कहा कि कई पर्णपाती ओक प्रजातियाँ तनाव सहने करने की क्षमता भी रखतीहैं. उन्होंने हिमालय में ओक वनों पर किये गए शोध कार्यों पर चर्चा करते हुए कहा कि भारतीय हिमालय में ओक वन संकट ग्रस्त स्थितिसे गुजर रहे हैं. हिमालयी ओक वनों की पुनुरुत्पादन क्षमता काफी अच्छी है किन्तु अंकुरों के पूर्ण विकसित वृक्षों में बदल पाने की दर काफी कम है और प्रत्येक 10, 000 बीजों में से मात्र एक ही वृक्ष में परिवर्तित हो पाता है. ऐसा इसलिए है कि वनों की सतह से मनुष्यों द्वारा वन्य अवशेषों के एकत्रीकरण से अक्सर फल एवं बीज या तो जंतुओं द्वारा खा लिए जाते हैं अथवा जल्दी सूख जाते हैं जिनसे इनके अंकुरण एवं स्थापना पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है. ओक वन मुख्यतः पृथ्वी के उत्तरी गोलार्ध में पाए जाते हैं एवं ठन्डे इलाकों से लेकर उष्ण कटिबंधीय एशिया एवं अमेरिका तक फैले हुए हैं.

देश में मात्र 30 प्रतिशत रह गए हैं ओक वन

इसके पूर्व एनबीआरआई के निदेशक प्रो.एस के बारिक ने कहा कि भारत के ओक वनों की आबादियाँ घट कर मात्र 30 प्रतिशत रह गयी हैं. उन्होंने कहा कि भारत में इन वृक्षों का मुख्य उपयोग जलाऊ इन्धन की लकड़ी के रूप में ही होता है जिसके चलते इनकी संख्या दिनों दिन घटती जा रही हैं. आज  कुल 9 विशिष्ट व्याख्यानों, 48 मौखिक प्रस्तुतियों एवं 73 पोस्टर प्रस्तुतियों के माध्यम से विभिन्न विषयों पर किये गए शोध कार्यों को प्रस्तुत किया गया. इसके अतिरिक्त जलवायु परिवर्तन, खाद्य सुरक्षा, पर्यावरणीय प्रभाव आंकलन, पर्यावरणीय जैवप्रौद्योगिकी एवं सूक्ष्म जैविकी से सम्बंधित विषयों पर भी सत्र आयोजित किये गए जिनमे विभिन्न शोध कार्यों में से प्रमुख रूप से डॉआलोक सिन्हा ने धान के पौधों पर जलमग्नता को सहन करने की क्षमता के नियंत्रण पर चर्चा की.डॉ अनीता शर्मा ने राजस्थान में पुष्कर सरोवर की जल गुणवत्ता पर धार्मिक गतिविधियों के प्रभाव पर चर्चा की.

Check Also

5A7B1585

छात्रों ने हरित क्रान्ति से जुड़ने व प्रदूषण रोकने की जनमानस से की अपील

लखनऊ। सिटी मान्टेसरी स्कूल, राजेन्द्र नगर (द्वितीय कैम्पस) के छात्रों ने ‘पृथ्वी दिवस (22 अप्रैल)’ के उपलक्ष्य में सीएमएस …

up board 2019 result

यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा-2019 का परिणाम 27 अप्रैल को होगा जारी

लखनऊ: यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा 2019 का रिजल्ट 27 अप्रैल को …

sharab

लखनऊ  में 27 से 29 अप्रैल तक नहीं बिकेगी शराब 

लखनऊ: सामान्य लोकसभा निर्वाचन-2019 के तहत लखनऊ के निकटवर्ती जनपद हरदोई, उन्नाव एवं सीतापुर में 29 …

Photo Acharya Pramod Krishnam 24 April-001

भारतीय जनता पार्टी के वादे पांच वर्ष बीत जाने के बाद भी अभी तक नहीं हुए पूरे : प्रमोद कृष्णम

लखनऊ। लखनऊ संसदीय क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी आचार्य प्रमोद कृष्णम के पक्ष में बुधवार को …

rohit wife apoorva

रोहित शेखर तिवारी हत्याकांड: आरोपित पत्नी अपूर्वा शुक्ला को दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने किया गिरफ्तार

नयी दिल्ली:  कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व मुख्यमंत्री दिवंगत नारायण दत्त तिवारी के बेटे …

cut

वाहः लखनऊ की आयुषी एनसीए अंडर-19 बालिका कैंप एलीट ग्रुप के लिए चयनित

लखनऊ।  लखनऊ की आयुषी श्रीवास्तव सहित यूपी की चार खिलाड़ियों का चयन  एनसीए अंडर-19 बालिका …