July 25, 2021

यूपी की जेल में हुए 968 कोविड टेस्ट, सभी की रिपोर्ट निगेटिव

प्रतीकात्मक चित्र सोशल मीडिया

प्रतीकात्मक चित्र सोशल मीडिया

Share This News

लखनऊ :  यूपी की 71 जेलों में किये गये कुल 968 कोविड टेस्ट में एक भी बंदी या स्टाफ  पॉजिटिव नहीं मिला. डीजी जेल आनंद कुमार ने बताया कि मंगलवार तक सिर्फ 89 कोविड संक्रमित है जिसमे 66 बंदी और 23 स्टाफ  शामिल हैं.

डीजी जेल ने बताया कि 45 साल तक के  वैक्सीनेशन  के पात्र सभी बन्दियों को वैक्सीन लग चुकी है और अब रोज आ रहे नये बंदियों को वैक्सीन लग रही है. वही 18 से 44  उम्र के लिए तैयारियां जोरों से चल रही है. वही इस लहर में 9 बन्दियों और 6 स्टाफ  की कोरोना के चलते जान जा चुकी है.

45 साल तक के वैक्सीनेशन  के पात्र सभी बन्दियों को लग चुकी  वैक्सीन

प्रतीकात्मक चित्र सोशल मीडिया
प्रतीकात्मक चित्र सोशल मीडिया

डीजी ने बताया कि नेशनल क्राइम रिकार्ड ब्यूरो के अनुसार पूरे देश की जेलों में वर्तमान में बंद कैदियों में करीब एक एक चौथाई यूपी की जेलों में हैं. वही जेलों में ओवर क्राउडिंग  से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन भी बड़ी चुनौती है. ऐसे में सुप्रीम कोर्ट की ओर से  बन्दियों को दो माह के पैरोल और अंतरिम जमानत पर रिहा करने का आदेश दिया है.

इसमें  अब तक अंतरिम जमानत पर 10,560 विचाराधीन बन्दी और पैरोल पर 2,399 सिद्धदोष बन्दी प्रदेश की जेलों से  बाहर किये जा जा चुके हैं. वैसे डीजी जेल आनन्द कुमार की ओर से किये गये सफल प्रयासों के चलते  कोरोना की पहली और दूसरी लहर के घातक असर से कमोबेश बन्दियों को बचा लिया गया.

यूपी में स्नातक व स्नातकोत्तर प्रथम वर्ष के स्टूडेंट्स होंगे प्रमोट, अंतिम वर्ष वालों की परीक्षा 

जानकारी के अनुसार जिन की मौत हुई वो  सभी मृतक या तो वृद्ध अथवा  पहले से ही गम्भीर रोगग्रस्त बताये जा रहे हैं. वही कोरोना से जंग में डीजी जेल की ओर से जेलों में परिजनों से बन्दियों की मुलाकात बन्द करने तथा बाहर से आवागमन को सख्ती से प्रतिबंधित करने, जीवन रक्षक दवाओं, आक्सीजन सिलिंडर, कंसेंट्रटर, मास्क सैनिटाइजर  पौष्टिक आहार,  योगा-व्यायाम तथा नियमित चिकित्सकीय सुविधा की पर्याप्त उपलब्धता का  कुशल प्रबंधन किया गया.

बताते चले कि वर्तमान में प्रदेश की जेलों में कुल 1,06,964 बंदी है और कोविड के चलते बनी 51 अस्थाई जेल में नये  बन्दियों को 14 रखकर कोविड टेस्ट निगेटिव होने पर स्थाई जेलों में भेजा जाता है. वहां भी 14 दिन क्वारंटाइन के बाद  पूरी तरह स्वस्थ्य होने पर ही अन्य बन्दियों के साथ रखा जाता है. इन अस्थायी जेलों में 3,111 बंदी 71 स्थाई जेलों में 1,03,835 बन्दी हैं.


Share This News