July 24, 2021

विंडोज 11 ऑपरेटिंग सिस्टम में एंड्रॉयड ऐप्स सपोर्ट, साथ में ये खास फीचर 

फोटो सोशल मीडिया

फोटो सोशल मीडिया

Share This News

नयी दिल्ली :  विंडोज 11 ऑपरेटिंग सिस्टम को माइक्रोसॉफ्ट ने ऑफिशियली लॉन्च कर दिया जिसमे कई नए फीचर होंगे.  एक  वर्चुअल इवेंट में विंडोज 11 लॉन्च हुआ जिसमे यूजर्स का एक्सपीरियंस पहले से बेहतर होगा. विंडोज 11 में विजेट्स के साथ  नया स्टार्ट मेन्यू और टास्कबार डेवलपर ऐप्स के साथ काम करेगा.

माइक्रोसॉफ्ट द्वारा  रिडिजाइन विंडोज स्टोर में एंड्रॉयड ऐप्स का सपोर्ट होगा.  विंडोज 11 में ऐमेजॉन ऐप स्टोर में यूजर्स ऐप्स डाउनलोड कर सकते हैं. एंड्रॉयड ऐप्स सपोर्ट से यूजर्स ऐसे ऐप्स डाउनलोड कर लेंगे  जो एंड्रॉयड में चलता है. यहां गूगल प्ले स्टोर नहीं होने के बावजूद लिमिटेड ऐप्स होगा.

फोटो सोशल मीडिया
फोटो सोशल मीडिया

माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 11 का नया यूजर इंटरफेस विंडोज 10x  जैसा दिखत्कीता है. इसमें राउंडेड कॉर्नर के साथ विजेट्स में कैलेंडर, मौसम भी हैं. इसमें बेहतर सिस्टम ट्रे नए स्प्लिट नोटिफिकेशन और क्विक एक्शंस यूआई और ये नई विंडो पर्सनलाइज हो सकती है. इसमें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस भी है.

ये भी पढ़े : हाइपरलोकल कंटेंट क्रिएटर्स के लिए चिंगारी और स्टेज हरियाणवी में कई मौके 

ये भी पढ़े : एक्सिस डायरेक्ट ने लॉन्च की रिंग एकेडमी-विशेष लाॅन्ग-टर्म मेेंटरशिप प्रोग्राम

माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 11 साल के अंत तक नए कंप्यूटरों और अन्य उपकरणों में मिलेगा. उपलब्ध कराएगा और विंडोज 10 यूजर्स को फ्री अपग्रेड मिलेगा. बस लैपटॉप या कंप्यूटर में कम से कम 4GB RAM और 64GB फ्री स्टोरेज स्पेस होना चाहिए और डिवाइस में 64-बिट प्रोसेसर होना चाहिए.

खासतौर से गेमिंग के लिए डिजाइन विंडोज 11 के बारे में कंपनी ने बोला कि इस ऑपरेटिंग सिस्टम में बेस्ट गेमिंग एक्सपीरिएंस मिलेगा. ऑटो एचडीआर फीचर से गेमिंग में ऑटो लाइट अपडेट होगा जिससे बेहतर विजिब्लिटी मिलेगी.  विंडोज 11  में Xbox ऐप के जरिए गेम पास सब्सक्रिप्शन भी होगा. बताते चले कि विंडोज 10 की लांचिंग के 6 साल बाद अब  विंडोज 11 की कंपनी ने लॉन्च किया. विंडोज 10 की 10 जुलाई 2015 में  लांचिंग हुई थी.


Share This News