July 24, 2021

एशियाई मुक्केबाजी : 4 भारतीय खिलाड़ी पदक से एक कदम दूर

Share This News

नई दिल्ली: विश्व चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीत चुकीं सिमरनजीत कौर और तीन अन्य भारतीय मुक्केबाज दुबई में जारी एएसबीसी एशियाई मुक्केबाजी चैंपियनशिप-2021 में दूसरे दिन मंगलवार को क्वार्टर फाइनल में देश के लिए पदक पक्का करने की कोशिश करेंगे.

बॉक्सिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (बीएफआई) और संयुक्त अरब अमीरात मुक्केबाजी महासंघ द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित इस इवेंट में साक्षी (54 किग्रा), जैस्मीन (57 किग्रा) और संजीत (91) अन्य भारतीय हैं जो  में अपने-अपने वर्ग के अंतिम -8 चरण में एक्शन में होंगे.

ओलंपिक का टिकट कटा चुकीं मुक्केबाज सिमरनजीत महिलाओं के 60 किग्रा वर्ग के क्वार्टर फाइनल  में उज्बेकिस्तान की रेखोना कोदिरोवा से भिड़ेंगी। इसी तरह दो बार की युवा विश्व चैंपियन साक्षी ताजिकिस्तान की रूहाफ्जो हकजारोवा से भिड़ेंगी।

महिला फेदरवेट में जैस्मीन, जिन्होंने हाल ही में बॉक्सम टूर्नामेंट के तौर पर अपने पहले ही अंतरराष्ट्रीय इवेंट में शानदार प्रदर्शन किया था और रजत पदक जीतने में सफल रही थीं, का सामना मंगोलियाई मुक्केबाज ओयुंटसेटसेग येसुगेन से होगा।

पुरुष वर्ग में संजीत को पहले दौर में बाई मिला था और अब उनका सामना ताजिकिस्तान के जासूर कुर्बोनोव से होगा.  मोहम्मद हुसामुद्दीन (56) और शिवा थापा (64 किग्रा), पहले दौर के मुकाबलों में सोमवार की रात एक्शन में दिखेंगे. अगर वे जीत हासिल करते हैं तो मंगलवार को अपने-अपने अंतिम -8 दौर के मैचों में भी प्रतिस्पर्धा करेंगे.

टोक्यो ओलंपिक के कार्यक्रम में नहीं होगा कोई बदलाव

इस टूर्नामेंट में भारत, उज्बेकिस्तान, फिलीपींस और कजाकिस्तान जैसे मजबूत मुक्केबाजी देशों सहित 17 देशों के 150 मुक्केबाज अपनी श्रेष्ठता साबित करने का प्रयास करेंगे.  2019 में बैंकॉक में आयोजित चैंपियनशिप के पिछले संस्करण में, भारतीय टीम ने दो स्वर्ण सहित 13 पदक जीतते हुए अभूतपूर्व सफलता हासिल की थी.


Share This News