July 24, 2021

एशियन चैंपियनशिप यूएई में होगी, भारतीय बॉक्सर्स को भी हरी झंडी

Share This News

जुलाई में टोक्यो ओलंपिक होना है और इससे पहले ओलंपिक की तैयारियों में लगे हुए भारतीय बॉक्सर्स यूएई में एशियन चैंपियनशिप में भाग लेने के लिए यूएई निकलने वाले है.

टूर्नामेंट के लिए चुने गए खिलाड़ियों का नियमित तौर पर आरटी-पीसीआर परीक्षण होगा और वे पटियाला, पुणे और बेंगलुरु में जैविक रूप से सुरक्षित माहौल में ट्रेनिंग कर रहे हैं.

दरअसल भारत में बढ़ते हुए कोरोना के मामलों के चलते यूएई ने इस देश से परमीशन देने से मना किया था. यूएई की परमीशन के बाद विश्व चैंपियनशिप के रजत पदक विजेता और गत चैंपियन अमित पंघाल (52 किग्रा) समेत ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाले अधिकतर भारतीय पुरुष मुक्केबाज दुबई जाएंगे. टोक्यो के लिए क्वालीफाई करने वाली चारों मुक्केबाजों को टीम में जगह मिली है

इनमे हाल में कोरोना से ठीक हुई सिमरनजीत कौर (60 किग्रा) भी हैं. भारत ने थाईलैंड में 2019 में खेली गयी एशियाई चैंपियनशिप में अपना अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए दो स्वर्ण, चार रजत और सात कांस्य पदक समेत 13 पदक जीते है.

पहलवान सुशील कुमार फरार, कोर्ट ने ख़ारिज की जमानत अर्जी

यात्रा के लिए जरूरी परमीशन मिलने के बाद भारतीय दल 21 मई को जाएगा. इस टूर्नामेंट का आयोजन भारत में ही होना था लेकिन कोरोना के चलते इसे दुबई स्थानांतरित किया गया जिसमे भारत का सह मेजबान का अधिकार बरकरार है.

भारत के पांच पुरुष मुक्केबाज जुलाई-अगस्त में होने वाले टोक्यो के लिए क्वालीफाई किया है. कौशिक की जगह एशियन चैंपियनशिप के चार बार के पदक विजेता शिव थापा और सतीश की जगह नरेंदर को टीम में शामिल किया गया है.

दूसरी तरफ पिछले महीने ऐलान हुई महिला टीम की कप्तानी छह बार की विश्व चैंपियन एमसी मैरीकॉम (51 किग्रा) के पास होगी.  पुरुष और महिला दोनों वर्ग में टॉप पर रहने वाले मुक्केबाज को 10 हजार डॉलर (लगभग 7 लाख रुपए) की राशि मिलेगी. दूसरे स्थान पर रहने वाले मुक्केबाज को पांच हजार डॉलर और कांस्य पदक चैंपियन को ढाई हजार डॉलर मिलेगा.

भारतीय मुक्केबाजी टीम :

पुरुष : विनोद तंवर (49 किग्रा), अमित पंघाल (52 किग्रा), मोहम्मद हुसामुद्दीन (56 किग्रा), वरिंदर सिंह (60 किग्रा), शिव थापा (64 किग्रा), विकास कृष्ण (69 किग्रा), आशीष कुमार (75 किग्रा), सुमित सांगवान (81 किग्रा), संजीत (91 किग्रा) और नरेंदर (91 किग्रा से अधिक)

महिला : मोनिका (48 किग्रा), एमसी मेरीकॉम (51 किग्रा), साक्षी (54 किग्रा), जास्मिन (57 किग्रा), सिमरनजीत कौर (60 किग्रा), लालबुआतसाही (64 किग्रा), लवलीना बोरगोहेन (69 किग्रा), पूजा रानी (75 किग्रा), स्वीटी (81 किग्रा) और अनुपमा (81 किग्रा से अधिक)


Share This News