July 24, 2021

एडब्ल्यूएस के साथ एक्सिस बैंक का डिजिटल बैंकिंग ट्रांसफर्मेशन क्षेत्र में सशक्त कदम

फाइल फोटो सोशल मीडिया

फाइल फोटो सोशल मीडिया

Share This News

एमेज़ॉन डॉट कंपनी की एमेज़ॉन वेब सेवा (एडब्ल्यूएस)  ने घोषणा की कि भारत के निजी क्षेत्र के तीसरे सबसे बड़े बैंक एक्सिस बैंक ने डिजिटल ट्रांसफर्मेशन कार्यक्रम में तेजी लाने और डिजिटल बैंकिंग सेवाओं की बढ़ती मांग पूरी करने के लिए एडब्ल्यूएस का चयन किया है.

एकाधिक साल समझौते तहत एक्सिस बैंक ग्राहकों को उन्नत बैंकिंग अनुभव प्रदान कर आकर्षित करता है जिसके लिए एडब्ल्यूएस सेवाओं के विस्तार यथा नई डिजिटल वित्तीय सेवाओं का पोर्टफोलियो बनाने के लिए कंटेनर, डेटाबेस और कंप्यूट सहित ऑनलाइन खाता छह मिनट के भीतर खोल पाने और तत्काल डिजिटल भुगतान शामिल हैं.

फाइल फोटो सोशल मीडिया
फाइल फोटो सोशल मीडिया

इससे बैंक को ग्राहकों की संतुष्टि में 35 प्रतिशत की वृद्धि हुई है और लागत में 24 प्रतिशत की कमी आने में मदद मिली है. आज की तारीख तक एक्सिस बैंक ने एडब्ल्यूएस पर 25 से अधिक मिशन-महत्वपूर्ण अनुप्रयोगों को तैनात किया है.

इसमें बाय नाउ पे लेटर (अभी खरीदें, बाद में भुगतान करें) उत्पाद और इसका समर्थन करने के लिए नई ऋण प्रबंधन प्रणाली, अकाउंट एग्रीगेटर, वीडियो-नो योर कस्टमर (वी-केवाईसी), और व्हाट्सएप बैंकिंग शामिल हैं.  बैंक ने अगले 24 महीनों में लागत और कम करने, और ग्राहक अनुभव में सुधार करने के लिए अपने 70 प्रतिशत डेटा सेंटर इंफ्रास्ट्रक्चर को स्थानांतरित करने की योजना बनाई है.

ये भी पढ़े : एक्सिस डायरेक्ट ने लॉन्च की रिंग एकेडमी-विशेष लाॅन्ग-टर्म मेेंटरशिप प्रोग्राम

एक्सिस बैंक के 200 मिलियन से अधिक ग्राहक हैं, जो अपने वित्त को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने के लिए डिजिटल जमा, डिजिटल ऋण और डिजिटल क्रेडिट कार्ड सहित नई और नवीन डिजिटल बैंकिंग सेवाओं की मांग कर रहे हैं.

अमेज़ॅन इलास्टिक कुबेरनेट्स सर्विस (एमेज़ोन ईकेएस) के जरिए ग्राहकों को एडब्ल्यूएस पर या ज़मीनी स्तर (ऑन-प्रिमाइसेस) पर कुबेरनेट्स एप्लिकेशन को शुरू करने, चलाने और मापने की सुविधा देता है, एक्सिस बैंक ने माइक्रोसर्विसेज का उपयोग करके नए डिजिटल बैंकिंग उत्पादों का निर्माण किया, जो किसी भी एप्लिकेशन आर्किटेक्चर पैमाने, भार, या जटिलता के बावजूद, का समर्थन करते हैं.

उदाहरण के लिए, बैंक ने वर्चुअल डेबिट कार्ड के साथ अपने लीप बचत खाते, नोवा ऑनलाइन चालू खाते और ऑलिव, क्रेडिट कार्ड एंगेजमेंट प्लेटफॉर्म सहित पूरी तरह से डिजिटल पेशकशों का निर्माण किया, जिसने अपने लॉन्च के बाद से दो महीने से भी कम समय में 3.5 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ताओं को सेवा प्रदान की है.

ऐमेज़ॉन डाक्यूमेंट डीबी  मजबूत, स्केलेबल, अत्यधिक उपलब्ध, और पूरी तरह से प्रबंधित दस्तावेज़ डेटाबेस सेवा का उपयोग करते हुए, अपने डिजिटल बैंक खातों में सुरक्षित वित्तीय लेनदेन प्रसंस्करण करता है. विश्वसनीयता और लगातार बेहतर प्रदर्शन सुनिश्चित करने के लिए ऐमेज़ॉन इलास्टिक कम्प्यूट क्लाउड (ऐमेज़ोन ईसी2) का उपयोग करते हुए क्लाउड में वेब सेवा प्रदान की है.

ये सुरक्षित, आकार बदलने योग्य कंप्यूट क्षमता, एक्सिस बैंक भारत के यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) के माध्यम से 10 मिलियन दैनिक रीयल-टाइम भुगतान का समर्थन करने की मांग पर कार्य क्षमता बढ़ाएगी. पिछले साल, एक्सिस बैंक ने एडब्ल्यूएस पर सभी नए ग्राहकों से संपर्क करने वाले अनुप्रयोगों को तैनात करने का निर्णय लिया.


Share This News