July 28, 2021

बच्चों पर कोवैक्सीन ट्रायल को केंद्र सरकार की हरी झंडी, इतने दिन में होगा शुरू

फाइल फोटो सोशल मीडिया

फाइल फोटो सोशल मीडिया

Share This News

नई दिल्ली : भारत अब कोरोना वायरस की दूसरी लहर से जूझ रहा है लेकिन साथ में तीसरी लहर का खतरा जताते हुए चेतावनी भी दी गयी है. इसको देखते हुए केंद्र सरकार ने कोवैक्सीन के बच्चों पर ट्रायल को मंजूरी दे दी. इसके चलते जल्द ट्रायल शुरू होने की उम्मीद है.

जानकारी के अनुसार ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीसीजीआई) ने 2 साल से 18 साल के बच्चों पर कोवैक्सीन के दूसरे और तीसरे फेज के ट्रायल की अनुमति दे दी क्योंकि महामारी की तीसरी के बच्चों के लिए सबसे अधिक घातक होने की बात हो रही है.

दूसरे/तीसरे फेज के क्लीनिकल फेज के ट्रायल के 10-12 दिन में शुरू होने की उम्मीद

फाइल फोटो सोशल मीडिया
फाइल फोटो सोशल मीडिया

इस बारे में नीति आयोग के मेंबर वीके पॉल ने बोला कि ‘डीसीजीआई ने  कोवैक्सीन के दूसरे/तीसरे फेज के क्लीनिकल फेज के ट्रायल के लिए अनुमति दे दी जो 2-18 साल तक आयु के बच्चों पर होगा और अगले 10-12 दिन में शुरू होने की उम्मीद है.

इससे पहले डीसीजीआई ने पिछले गुरुवार को भारत बायोटेक को 2 से 18 साल तक आयु के बच्चों को वैक्सीन देने के लिए कोवैक्सीन के दूसरे और तीसरे फेज के ट्रायल कीअनुमति दी थी जिसकी विशेषज्ञ समिति ने सिफारिश की थी.

जानकारी के अनुसार भारत बायोटेक 525 स्वस्थ वॉलंटियर्स के साथ यह टेस्ट करेगा और ये टेस्ट दिल्ली एवं पटना के एम्स और नागपुर स्थित मेडिट्रिना चिकित्सा विज्ञान संस्थान समेत विभिन्न स्थानों पर होगा. इससे पहले सिंगापुर के नए वैरिएंट को लेकर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने देश में बच्चों के वैक्सीनेशन के विकल्पों पर प्राथमिकता देने की बात की.

सिंगापुर में मिले नए वेरिएंट से बढ़ी चिंता, विमानों का आवागमन रोकने की उठी मांग 

इसके साथ ही उन्होंने सिंगापुर से आने वाली उड़ानों पर रोक लगाने की भी मांग की. बताते चले कि अभी कोरोना की जो भी वैक्सीन मौजूद है वो 18 साल से ज्यादा आयु वाले लोगों के लिए है.

दूसरी ओर अमेरिका ने  गत 10 मई को 12 से 15 साल के बच्चों के लिए फाइजर-बायोएनटेक की वैक्सीन के आपातकालीन उपयोग की अनुमति दी. एफडीए ने इस बारे में बोला था कि  कोरोना के खिलाफ लड़ाई में एक बड़ी पहल करते हुए 12 से 15 साल के बच्चों के लिए फाइजर-बायोएनटेक कोविड-19 वैक्सीन आपातकालीन उपयोग के लिए अधिकृत हुई है.


Share This News