Breaking News
Home / मनोरंजन / बाल फिल्मोत्सव से किशोरों व युवाओं को मिलेगी जीवन मूल्यों की शिक्षा : बृजेश पाठक
1

बाल फिल्मोत्सव से किशोरों व युवाओं को मिलेगी जीवन मूल्यों की शिक्षा : बृजेश पाठक

1लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल के फिल्म्स डिवीजन के तत्वावधान में विश्व का सबसे बड़ा अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्म महोत्सव (आई.सी.एफ.एफ.-2019) गुरुवार से सीएमएस कानपुर रोड ऑडिटोरियम में प्रारम्भ हो गया। मुख्य अतिथि बृजेश पाठक (विधायी, न्याय एवं राजनीतिक पेंशन मंत्री, उ.प्र.) ने दीप प्रज्वलित कर बाल फिल्मोत्सव का विधिवत् उद्घाटन किया जबकि प्रख्यात फिल्म अभिनेता बोमन ईरानी, फिल्म कलाकार गौरव गर्ग, विकास श्रीवास्तव, व रोशनी वालिया एवं बाल कलाकार आरव शुक्ला की उपस्थिति ने समारोह की गरिमा में चार-चाँद लगा दिये, साथ ही विभिन्न विद्यालयों से पधारे लगभग 10,000 छात्रों एवं विशिष्ट व अति-विशिष्ट अतिथियों की गरिमापूर्ण उपस्थिति ने इस आयोजन की सार्थकता सिद्ध कर दी।  बाल  फिल्मोत्सव का उद्घाटन करते हुए मुख्य अतिथि बृजेश पाठक ने कहा कि शिक्षात्मक बाल फिल्मों को निःशुल्क प्रदर्शित करना किशोरों व युवाओं को जीवन मूल्यों की शिक्षा देने का कारगर तरीका है।
2बच्चे बचपन में जो देखते हैं वही बड़े होकर बन जाते हैं। इस फिल्म महोत्सव में बच्चों के अच्छी-अच्छी बाल फिल्में दिखाई जा रही है, जिससे बच्चों में नैतिकता का विकास होगा। सीएमएस प्रेसीडेन्ट प्रो. गीता गाँधी ने आमन्त्रित अतिथियों, फिल्म कलाकारों व विभिन्न विद्यालयों से पधारे छात्रों का हार्दिक स्वागत करते हुए कहा कि मनुष्य का स्वभाव, संवेदनाएं, भय एवं भावनाएं आदि सारे विश्व में लगभग एक जैसी ही होती हैं। अतः विभिन्न देशों की शिक्षात्मक बाल फिल्में बच्चों को मनुष्य की संवेदनाओं से जोड़ती हैं और उन्हें अच्छा इंसान बनाती हैं। उद्घाटन समारोह के उपरान्त अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्मोत्सव का शुभारम्भ बाल फिल्मोत्सव का शुभारम्भ नितिन चौधरी एवं के. के. मकवाना द्वारा निर्देशित भारत फिल्म ‘आई एम बन्नी’ से हुआ।
अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्म महोत्सव का भव्य उद्घाटन
यह फिल्म एक किशोर बालिका के संघर्ष व साहस को दर्शाती है जो स्वयं भी पढ़ना चाहती है, साथ ही अपने गांव की अन्य बालिकाओं के साथ ही गाँव वालों भी बालिकाओं की शिक्षा हेतु प्रेरित करती है। इस अवसर पर आयोजित एक प्रेस कान्फ्रेन्स में लखनऊ पधारे विशिष्ट अतिथियों ने इस ऐतिहासिक आयोजन पर अपने विचार व्यक्त किये। पत्रकारों से बातचीत करते हुए प्रख्यात फिल्म अभिनेता बोमन ईरानी ने कहा कि बच्चों के चारित्रिक व नैतिक विकास के लिए फिल्म जैसे सशक्त माध्यम का उपयोग सी.एम.एस. की एक अनूठी पहल है। देश का भविष्य इन बच्चों के हाथ में ही है और मैं चाहता हूँ कि बच्चे बच्चों के लिए बनी फिल्में ही देंखें।
इस अवसर पर सीएमएस संस्थापक डा. जगदीश गाँधी ने बताया कि विश्व एकता व विश्व शान्ति को समर्पित इस नौ-दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्मोत्सव की गरिमा बढ़ाने हेतु प्रदेश सरकार के वरिष्ठ मंत्रीगणों, प्रशासनिक अधिकारियों, फिल्म जगत की प्रख्यात हस्तियों एवं बाल कलाकारों का आगमन हो रहा है। फिल्म फेस्टिवल के डायरेक्टर वर्गीस कुरियन ने कहा कि सी.एम.एस. देश का पहला स्कूल है जो इस तरह का फिल्म फेस्टिवल आयोजित करता है, जिसमें खास तौर से बच्चों के लिए बनाई गई चारित्रिक गुणों से परिपूर्ण बाल फिल्में  निःशुल्क प्रदर्शित की जाती हैं। श्री कुरियन ने बताया कि इस अन्तर्राष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में अनेक देशों की बेहतरीन फिल्मों का निःशुल्क प्रदर्शन तो होगा ही, साथ ही साथ देश-विदेश की सर्वश्रेष्ठ बाल फिल्मों को विभिन्न कैटेगरियों के अन्तर्गत सी.एम.एस. की ओर से 10 लाख रूपये के नकद पुरस्कारों से सम्मानित किया जायेगा।

Check Also

Sangeeta Babani at unveiling of her mixed media art at Otter's Club, Bandra

संगीता बाबानी की कला प्रदर्शनी ‘हैपीस्ट मुमेंट’ में विभिन्न कलाकृतिया

कलाकार संगीता बाबानी एक मशहूर कलाकार है, वो खास तौर से अपनी खुद की गाडी …

Mushkil_working_title

इस बार हॉरर के तड़के के साथ मुश्किल – फियर बिहाइंड यू में दिखेंगे रजनीश दुग्गल

निर्देशक राजीव एस रुइया वर्ष 2013 में अपनी फिल्म ‘मैं कृष्णा हूं’ के गीत ‘गोविंदा …

Mushkil - Fear Behind You's Yun Hi Nahin Song Still 7

कुणाल रॉय कपूर का आशिकाना अंदाज फिल्म मुश्किल के नए गीत ‘यूँ ही नहीं’ में

अभिनेता कुणाल रॉय कपूर ने देल्ही बेली, नौटंकी साला और ये जवानी हैं दीवानी जैसी …

Pooja Bisht, Nazia Hussain and Kunaal Roy Kapur at Mushkil - Fear Behind You's Yun Hi Nahin Song Launch

फिल्म मुश्किल-फियर बिहाइंड यू का नया गाना ‘यू ही नहीं’ लॉन्च

अँधेरी वेस्ट के मशहूर रेड बल्ब स्टूडियोज में निर्माता रविंदर जीत दारिया ने बिग बैट …

a (3)

Wow : शहर के इस पार्क में मिलती है आम की 25 किस्में 

लखनऊ: हर कोई आम खाना पसंद करता है, चाहे प्रधानमंत्री मोदी हो या आम आदमी. आम खाने …

Deepak Pandit, Mithali Raj,Sukhwinder Singh, Vicky Kaushal,Anushka Sharma, Shri.Devendra Fadnavis ,Amruta Fadnavis, Tapsee Pannu, Kajol, Irshad Kamil, Amla Ruia and awardees at NBT Utsav Awards 2019

सितारों के साथ एनबीटी उत्सव धूमधाम से सम्पन्न

सिनेमा, कला, संस्कृति और खेल जगत की प्रमुख हस्तियों की उपस्थिति में टाइम्स ग्रुप के …