July 24, 2021

CMS अभिभावकों ने ऑनलाइन कक्षाओं के लिए स्कूल के प्रति जताया आभार

Share This News

लखनऊ। सिटी मान्टेसरी स्कूल के अभिभावकों ने महामारी के इस कठिन दौर में भी अपने बच्चों को ऑनलाइन कक्षाओं के माध्यम से शिक्षा प्रदान करने के लिए सीएमएस शिक्षकों एवं स्कूल प्रशासन के प्रति आभार व्यक्त किया है. इसके लिए अभिभावकों ने एक ओर जहाँ बच्चों के ऑनलाइन पढ़ाई करवाने के प्रति शिक्षकों के समर्पण एवं प्रतिबद्धता की तारीफ की है.

दूसरी ओर स्कूल प्रशासन की भी ऑनलाइन कक्षाओं को जारी रखने के निर्णय की सराहना की है. सीएमएस गोमती नगर (प्रथम कैम्पस) की नर्सरी की छात्रा वामिका त्रिपाठी की माताजी का कहना है कि ‘इन मुश्किल क्षणों में ऑनलाइन शिक्षा का प्लेटफार्म बच्चों की पढाई के लिए एक वरदान साबित हुआ है.

सभी शिक्षक हमारे बच्चों के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं। इसी प्रकार, राजेन्द्र नगर (प्रथम कैम्पस) के नर्सरी के छात्र हार्दिक शुक्ला की माताजी ने कहा कि मैं सीएमएस की शुक्रगुजार हूँ कि मेरे बेटा समर कैम्पस के अन्तर्गत बहुत कुछ नया सीखकर उसका आनंद ले रहा हूँ.

सीएमएस गोमती नगर (प्रथम कैम्पस) के अबीर मलिक की माताजी शाजिया मलिक ने कहा कि मैं अपने बेटे अबीर की शिक्षिका व स्कूल प्रशासन को धन्यवाद देना चाहती हूँ कि उन्होंने इस महामारी के दौरान भी बच्चों को इतनी अच्छी पढ़ाई करवाई है. हम ऑनलाइन कक्षाओं में उसकी प्रगति से काफी संतुष्ट हैं.

CMS राजेन्द्र नगर कैम्पस द्वारा मासिक धर्म स्वच्छता दिवस पर इण्टरएक्टिव सेशन

राजेन्द्र नगर (प्रथम कैम्पस) की नर्सरी की छात्रा वानिया जैदी की माता ने कहा कि समर कैम्प के अंतर्गत आयोजित इन कक्षाओं के इस अभिनव विचार ने लॉकडाउन के इस कठिन समय में भी हमारे बच्चों को नियमित रूप से पढ़ाई करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है.

गोमती नगर (प्रथम कैम्पस) के छात्र देवांश गुप्ता की माताजी ने कहा कि ‘जैसा कि हम जानते हैं कि छोटे बच्चों को ऑनलाइन पढाना आसान नहीं है लेकिन आप लोग यह निश्चित करते हैं कि प्रत्येक बच्चे पर ध्यान दिया जाए और पढाई में कोई रूकावट न आए आप सीएमएस शिक्षकगण एक सच्चे रत्न हैं.

बताते चले कि  छात्रों के हित को ध्यान में रखते हुए सीएमएस द्वारा यह निर्णय लिया गया है कि कक्षा मान्टेसरी मोंटेसरी से 12वीं तक के छात्रों के लिए गर्मी की छुट्टियां इस वर्ष केवल 8 दिनों के लिए होंगी, जो 13 जून से शुरू होकर 20 जून को समाप्त होंगी. शेष दिन नियमित रूप से ऑनलाइन कक्षायें चलेगी.

फिलहाल 12 जून तक सभी सीएमएस छात्रों के लिए ऑनलाइन कक्षाएं चलेंगी, जिसके बाद छात्रों को 8 दिन की गर्मी की छुट्टी दी जाएगी और उसके बाद 21 जून से मान्टेसरी एवं नर्सरी से कक्षा 12 तक की सभी कक्षाओं के लिए नियमित ऑनलाइन कक्षाएं फिर से शुरू होंगी.

सीएमएस संस्थापक एवं प्रख्यात शिक्षाविद् डॉ. जगदीश गांधी ने बताया कि कोरोना महामारी के कारण सभी कक्षाओं के छात्रों की पढ़ाई में अभी तक बहुत बड़ा नुकसान हो चुका है.  इस स्थिति को देखते हुए, हमारे शिक्षकों ने हमें गर्मी की छुट्टियों को यथासंभव कम रखने का सुझाव दिया ताकि वे समय पर पाठयक्रम पूरा करा सकें और सभी छात्रों की पढ़ाई के नुकसान की भरपाई कर सकें.


Share This News