Breaking News
Home / उत्तर-प्रदेश / कम्युनिटी हेल्थ वर्कर्स के निवेदन मार्च में शामिल महिलाओं, बुजुर्गों की हालत बिगड़ी 
IMG-20190103-WA0003

कम्युनिटी हेल्थ वर्कर्स के निवेदन मार्च में शामिल महिलाओं, बुजुर्गों की हालत बिगड़ी 

IMG-20190103-WA0003लखनऊ। बीते 25 दिसम्बर  से लगातार चल रहा जनस्वास्थ्य रक्षकों का कारवां 3 जनवरी को शाहजहांपुर की सरहद में दाखिल हो गया। लगभग 300 किलोमीटर की यात्रा कर चुके इस काफ़िले में शामिल कई जनस्वास्थ्य रक्षकों की हालत बिगड़ चुकी है और कइयों के पैर  पैदल चलने और सर्दी की मार के कारण सूज गए हैं ।वही भीषण सर्दी में चल रही बुजुर्गों और महिलाओं की शारीरिक स्थिति भी चिंताजनक बताई जा रही है। आल इंडिया कम्युनिटी हेल्थ वर्कर्स एसोसिएशन के प्रदेश सचिव चरण सिंह यादव के अनुसार राष्ट्रीय महासचिव मनोज कुमार को इस समय तेज़ बुख़ार और सिरदर्द की शिकायत है।
इसके साथ ही वयोवृद्ध प्रदेश अध्यक्ष राम शरण झा की हालत भी ठंड के कारण नाजुक है। इसके बावजूद जनस्वास्थ्य रक्षकों के हौसले बुलंद है,और वे शासनादेश जारी होने की लड़ाई आर-पार लड़ने के लिए तैयार हैं। राष्ट्रीय महासचिव मनोज कुमार ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार सभी जिलों में सरकारी ग्राउण्ड सर्वे कराने के बाद शासनादेश लाने में देरी कर रही है, इसलिए जनस्वास्थ्य रक्षकों को इस निवेदन मार्च निकालने की ज़रूरत पड़ी।
 राष्ट्रीय अध्यक्ष धनीराम सैनी के अनुसार परिवार कल्याण मंत्री रीता बहुगुणा जोशी की सैद्धांतिक  सहमति मिलने के साथ ही    मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी इस बहाली के पक्ष में है और अब तो परिवार कल्याण निदेशालय द्वारा सभी जिलों के मुख्य चिकित्सा अधिकारियों के माध्यम से ग्राउण्ड सर्वे भी पूरा कर लिया  गया तब बहाली के लिए शासनादेश क्यों लम्बित है यह समझ में नहीं आ रहा है। आज शाहजहांपुर पहुंचे निवेदन मार्च में शामिल बीमार जनस्वास्थ्य रक्षकों की  प्राथमिक चिकित्सा स्थानीय स्तर पर की जा रही है।
निवेदन मार्च की वर्तमान प्रगति की जानकारी देने लखनऊ पहुंचे आजमगढ़ मण्डल प्रभारी विनय प्रकाश भारती ने इंडियन काॅफी हाउस में आयोजित प्रेसवार्ता में बताया कि कई जनस्वास्थ्य रक्षकों के पैरों में बड़े छाले व घाव  हो चुके हैं और ठंड के कारण पेट में दर्द और दस्त की समस्या से कई बुजुर्ग जनस्वास्थ्य रक्षक गम्भीर स्थिति में पहुँच चुके है। शाहजहांपुर से आयी जानकारी के अनुसार हजारों जनस्वास्थ्य रक्षकों का यह कारवां 3 जनवरी को रात्रि विश्राम करने के बाद 4 जनवरी को शाहजहांपुर जिला मुख्यालय से होकर गुजरेगा जिसका अगला पड़ाव सीतापुर जनपद होगा। प्रेसवार्ता में मनोज कुमार गौतम,डा.मनोज,ए.के.राणा, शाशि कुमार आदि मौजूद थे।विनय ने बताया कि राजधानी की मीडिया को निवेदन मार्च की वर्तमान स्थिति बताने के बाद वे लोग भी निवेदन मार्च में शामिल होने के लिए रवाना हो जायेंगे।

Check Also

yupi

यूपी राज्य महिला आयोग मुख्यालय पर हुई जनसुनवाई

लखनऊ: यूपी राज्य महिला आयोग द्वारा प्रदेश में महिला उत्पीड़न की घटनाओं पर रोकथाम और …

gaav

ग्रामीण क्षेत्रों में स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए ‘महात्मा गांधी खाद्य प्रसंस्करण ग्राम स्वरोजगार योजना’ शुरू

लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार के अन्तर्गत उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में स्वरोजगार …

sainik

सहायक अध्यापकों की भर्ती में भूतपूर्व सैनिक भी आरक्षित वर्ग में लाभार्थी 

  लखनऊ: प्रदेश के अपर मुख्य सचिव बेसिक शिक्षा डा. प्रभात कुमार ने बताया कि सहायक …

haj

हज-2019 : अब तीन किश्तों में जमा कर सकते है हज यात्रा की रकम

लखनऊ: उत्तर प्रदेश राज्य हज समिति के सचिव विनीत कुमार श्रीवास्तव ने यहां बताया कि हज …

sss

प्रश्न-पत्र रखे जाने वाले स्थान पर 24 घण्टे होगी सीसीटीवी कैमरे की निगरानी 

लखनऊ: प्रदेश के उप मुख्यमंत्री डा.दिनेश शर्मा ने माध्यमिक शिक्षा परिषद यूपी, प्रयागराज द्वारा संचालित वर्ष …

CMS_-_Student

सीएमएस छात्र प्रांजल, पुलकित और प्रतीक ‘कैट’ परीक्षा में चयनित

लखनऊ। सिटी मान्टेसरी स्कूल के तीन छात्रों ने देश की सर्वाधिक प्रतिष्ठित ‘कॉमन एडमीशन टेस्ट …