July 29, 2021

Copa America : फाइनल में अर्जेंटीना और ब्राज़ील की होगी टक्कर

Share This News

अर्जेंटीना और ब्राज़ील के बीच कोपा अमेरिका 2021 का फाइनल रियो डि जिनेरियो के ऐतिहासिक माराकाना स्टेडियम में शनिवार को होगा. अर्जेंटीना ने दूसरे सेमीफाइनल में पेनल्टी शूटआउट में कोलंबिया को 3-2 से हराकर फाइनल में जगह बनायीं. मंगलवार को खेले गये दूसरे सेमीफाइनल में अर्जेंटीना और कोलंबिया के बीच मैच 1-1 से ड्रॉ रहा,

इसके बाद हुए पेनल्टी शूटआउट में मैच के हीरो अर्जेंटीना के गोलकीपर एमिलियानो मार्टिनेज रहे जिन्होंने तीन पेनल्टी बचाई. अर्जेंटीना को सातवें मिनट में ही लॉटेरो मार्टिनेज ने बढ़त ली, लेकिन दूसरे हाफ में लुई डियाज (61वें मिनट) ने स्कोर 1-1 किया.

मार्टिनेज ने शूट आउट में सांचेज, येरी माइना और एडविन कारडोना के शॉट रोके. अर्जेंटीना की ओर से रोड्रिगो डि पॉल गोल दागने में नाकाम रहे लेकिन मेस्सी, लिएंड्रो पारेडेज और लॉटेरो मार्टिनेज ने गोल दाग कर अपनी टीम की जीत सुनिश्चित की.

कोलंबिया के लिए सिर्फ कुआड्रेडो और मिगुएल बोर्जा ही गोल किया. मार्टिनेज ने मैच के बाद कहे कि, ये भाग्य की बात थी, आज भाग्य मेरे साथ था. ब्राजील की टीम शानदार  है, प्रबल दावेदार. लेकिन हमारे पास बेहतरीन कोच, दुनिया का बेस्ट प्लेयर है और हम जीतने का कोशिश करेंगे.

ये भी पढ़े : नहीं रहे आजाद भारत के पहले ओलंपिक गोल्ड हॉकी टीम के मेंबर केशव दत्त

मेस्सी ने मैच के बाद बोला कि, एमी (एमिलियानो) शानदार है. हमें उस पर भरोसा था. हमारा लक्ष्य सभी मुकाबलों में खेलना था और अब हम फाइनल जीतने की कोशिश करेंगे. अर्जेंटीना की टीम 1993 में कोपा अमेरिका खिताब जीतने के बाद से कोई बड़ा टूर्नामेंट नहीं जीत पाई है.

उस समय भी अर्जेंटीना ने सेमीफाइनल में निर्धारित समय से मैच गोल रहित बराबर रहने के बाद कोलंबिया को ही पेनल्टी शूट आउट में 6-5 से हराया था.इससे पहले ब्राजील ने सोमवार को पेरू को 1-0 से हराकर फाइनल में जगह बनायीं थी.

ब्राजील की टीम ने स्वदेश में कभी कोपा अमेरिका फाइनल नहीं गंवाया है और मौजूदा टूर्नामेंट में भी अब तक छह में से पांच मैच जीत चुकी है. कोलंबिया की टीम तीसरे स्थान के प्ले ऑफ में शुक्रवार को पेरू से भिड़ेगी.


Share This News