July 29, 2021

कोरोना इफ़ेक्ट : सीबीएसई बोर्ड की 12वीं की परीक्षा भी हुई कैंसिल

Share This News

नई दिल्ली: कोरोना वायरस की दूसरी लहर के चलते सीबीएसई बोर्ड की  12वीं बोर्ड की परीक्षा कैंसिल कर दी गयी है. इस बारे में  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  की अध्यक्षता में हुई बैठक में फैसला हुआ. इस बीच सीबीएसई ने बयान दिया कि  पिछले साल की तरह कुछ छात्र परीक्षा देना चाहेंगे तो हालात सही होने पर उन्हें इसका  विकल्प मिलेगा.

पीएम मोदी के अनुसार  सीबीएसई की 12वीं की परीक्षा कैंसिल करना का फैसला छात्रों के हित में हुआ है. हमारे लिए छात्रों की सुरक्षा और सबसे अधिक महत्वपूर्ण हैं और इस बारे में कोई समझौता नहीं होगा.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया-भारत सरकार ने 12वीं कक्षा की सीबीएसई बोर्ड परीक्षा रद्द करने का फैसला लिया. व्यापक विचार-विमर्श के बाद हमने ये फैसला लिया  जो छात्रों के लिए भी अनुकूल होने के साथ हमारे युवाओं के स्वास्थ्य के साथ भविष्य की भी रक्षा करेगा.

इस पर दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बोला कि  खुशी है, बच्चों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए फैसला हुआ. 1.5 करोड़ बच्चे दुखी थे कि उनकी 12वीं कक्षा लगातार हो रही है और वो आगे पढ़ाई कैसे करेंगे? वही देश में कोविड केस बढ़ने से उनकी जान को खतरा था.’

कोरोना इफ़ेक्ट : सीबीएसई की 10वीं की परीक्षा कैंसिल, 12वीं की बोर्ड परीक्षा स्थगित

कोरोना काल में अनाथ हुए सभी बच्चों को मिले बाल सेवा योजना का लाभ

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से हुई बैठक में सीबीएसई के चेयरमैन के साथ गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर समेत कई बड़े मंत्री और प्रधानमंत्री कार्यालय के आला अधिकारी भी शामिल हुए.

इससे पहले दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने परीक्षा कैंसिल करने की मांग करते हुए ट्वीट किया-12वीं की परीक्षा से बच्चे और पेरंट्स चिंतित हैं और उनकी इच्छा है कि बिना वैक्सीनेशन, 12वीं की परीक्षा नहीं हो चाहिए. मेरी केंद्र सरकार से अपील है कि 12वीं की परीक्षा कैंसिल कने के साथ पिछले परफॉर्मेंस के आधार पर उनका आंकलन हो.


Share This News