July 24, 2021

ओलंपिक के दौरान फिर लग सकता है कोरोना आपातकाल

Share This News

जुलाई में खेले जाने वाले टोक्यो ओलंपिक के दौरान जापान सरकार टोक्यो में कोरोना आपातकाल लागू कर सकती है. पीएम योशिहिदे सुगा ने कोरोना उपायों को लेकर अपने प्रमुख मंत्रियों के साथ बैठक भी की जिसमे उन्होंने कहा कि टोक्यो में मामले बढ़ने से रोकने के लिए वो हरसंभव कोशिश करेंगे और टोक्यो में आपातकाल की स्थिति बहाल करने पर गुरुवार को फैसला करेंगे.

यदि आपातकाल लागू होता है तो ओलंपिक आयोजकों को 23 जुलाई से होने वाले ओलंपिक में स्थानीय दर्शकों को स्टेडियम में आने की परमीशन पर फिर से विचार करना होगा. इससे एक दिन पहले टोक्यो में 920 नए मामले सामने आये थे जो 13 मई के बाद एक दिन में निकले केस का नया रिकॉर्ड है.

जापान में केवल 12 फीसदी लोगों का ही पूर्ण टीकाकरण हुआ है. अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) और टोक्यो ओलंपिक के आयोजकों ने बुधवार को कहा कि आईओसी अध्यक्ष थॉमस बाक आठ जुलाई को टोक्यो पहुंचेंगे और वो तीन दिन तक आइसोलेशन में रहने के बाद ओलंपिक से पहले होने वाली बैठकों में हिस्सा लेंगे.

बाक के दौरे से पहले टोक्यो में कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं. कुछ राज्यों में लगा आपातकाल 12 जुलाई को खत्म होगा और संभावना है कि सरकारी अधिकारियों को ओलंपिक के दौरान फिर से राज्य में आपातकाल लगाना पड़े. बाक के 16 जुलाई को हिरोशिमा का दौरा करने की भी उम्मीद जताई है और तभी आईओसी उपाध्यक्ष जॉन कोट्स नागासाकी का दौरा करेंगे.

ये भी पढ़े :  स्पोर्ट्स कॉलेज व हास्टल का सत्र लगातार दूसरे साल शून्य होने का अंदेशा

कोट्स से एक महीने पूर्व पूछा गया था कि क्या ओलंपिक राज्य में आपातकाल के दौरान आयोजित हो सकते हैं तो उन्होंने कहा था कि, इसका जवाब बिलकुल हां है. गौरतलब है कि जापान में कोरोना के चलते 14,800 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. वैसे पिछले महीने की 17 तारीख को जापान सरकार ने टोक्यो में कोरोना के दौरान लगाए गए आपातकाल को जल्द हटाने का फैसला किया था.

पीएम योशिहिदे सुगा ने कहा था कि टोक्यो ओलंपिक से एक महीने पहले 20 जून को शहर से आपातकाल हटाया जाएगा. इसके अलावा 10,000 दर्शकों को मैदान पर जाने की परमीशन मिलेगी. गौरतलब है कि कोरोना के चलते टोक्यो सहित देश के कई क्षेत्रों में आपातकाल लागू था.

कोरोना पर काबू करने के लिए ये इमरजेंसी 25 अप्रैल को लगी थी. ओलंपिक इस साल 23 जुलाई से 8 अगस्त तक टोक्यो में खेला जाएगा. कोरोना की वजह से पिछले साल 24 जुलाई से 9 अगस्त तक होने वाले ओलपिक को एक साल के लिए स्थगित करना पड़ा था.


Share This News