July 25, 2021

कोरोना वायरस : अब आईसीसी टी-20 विश्व कप पर भी असमंजस

Share This News

नई दिल्ली। कोरोना के बढ़ते प्रकोप से खेल जगत का भी बुरा हाल है. अब जहां टोक्यो ओलंपिक हाल ही में अगले तक टाल दिए गए है. वही  ऑस्ट्रेलिया में होने वाले आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप पर कोरोना का खतरा मडराने लगा है. वैसे टी-20 वर्ल्ड कप 24 अक्टूबर से 15 नवंबर के बीच ऑस्ट्रेलिया में होगा. हालांकि अब जब कोरोना वायरस के चलते क्रिकेट सहित कई खेलों को टाल दिया गया है.

वैसे इस बारे में इंटरनेशनल क्रिकेट परिषद (आईसीसी) कोरोना के संकट के बीच टी-20 वर्ल्डकप को लेकर अन्य दूसरे विकल्पों पर सोच रही है. वैसे आईसीसी ने अभी तक विश्वकप रद्द करने के बारे में नही सोचा है. हालांकि अगर 2021 में टी-20 वर्ल्डकप नहीं हुआ तो तो  ये टूर्नामेंट अक्टूबर 2022 तक स्थगित हो सकता है.

इस बारे में ऑस्ट्रेलिया के मुख्य कार्यकारी केविन रॉबर्ट के अनुसार टी-20 विश्वकप अपने निर्धारित टाइम पर ही होगा, लेकिन अगर नहीं हो पाता है. तो आयोजकों के लिए सबसे बड़ी चुनौती मैदान को लेकर होगी. हालत ये है कि ऑस्ट्रेलिया को टी-20 वर्ल्डकप के बाद नवंबर में अफगानिस्तान के खिलाफ एक टेस्ट मैच खेलना है और फिर भारत के खिलाफ भी उन्हें चार टेस्ट और तीन वनडे खेलने है.

वैसे टी-20 वर्ल्ड कप अगर स्थगित होता है तो आगे के कार्यक्रम में बदलाव होगा. वही एक मई से 31 मार्च 2022 तक क्रिकेट वर्ल्डकप सुपर लीग होगा जो 2023 वर्ल्डकप का क्वालीफिकेशन भी है. इस सुपर लीग में कुल 13 टीमें हिस्सा लेंगी जिन्हें दो सालों तक अपने घर और बाहर आठ सीरीज खेलनी है.

इस बारे में अब आयोजक तय करेंगे कई सीरीज रद्द करनी है या सीरीज में कटौती करनी है. हालांकि आईसीसी ने अभी तक कोई निर्णय नही लिया है लेकिन कयास लगाए जा रहे है कि आईसीसी की आठ से 10 मई तक होने वाली बैठक में इस बारे में कोई निर्णय हो सकता है.


Share This News