Breaking News
Home / उत्तर-प्रदेश / डाबर यूपी में 19,00,000 किग्रा प्लास्टिक वेस्ट करेगा रीसायकल
Photo Dabur 1

डाबर यूपी में 19,00,000 किग्रा प्लास्टिक वेस्ट करेगा रीसायकल

Photo Dabur 1लखनऊ: पर्यावरण स्थिरताको लेकर अपनी प्रतिबद्धता की तरफ़ आगे बढ़ते हुए भारत की सबसे बड़ी विज्ञान-आधारित आयुर्वेद प्रमुख डाबर इंडिया लिमिटेड वर्ष 2019-20 में यूपी में 19,00,000 किलोग्राम उपभोक्ता प्लास्टिक वेस्ट को एकत्रित कर प्रोसेसिंग और रीसायकल करेगा. कंपनी ने यूपी में अपनी प्लास्टिक वेस्ट रीसायकलिंग पहल के विस्तार की घोषणा की. यह ‘स्वच्छ उत्तरप्रदेश’ बनाने की दिशा में डाबर के योगदान का हिस्सा है. डाबर इंडिया लिमिटेड कॉरपोरेट हेड-पर्यावरण, स्वास्थ्य और सुरक्षा डॉ. प्रियांक आर्या ने कहा कि डाबर ने राज्य में प्लास्टिक वेस्ट प्रबंधन नियम 2016, 2018 (संशोधित) अनुपालन को पूरा करने के लिए 2018-19 में अपने अपशिष्ट संग्रहण और प्रोसेसिंग की पहल शुरू की इस पहल के तहत डाबर ने मार्च 2019 के अंत तक कानपुर, लखनऊ, गोरखपुर, मथुरा, आगरा, मुरादाबाद, गाजियाबाद, साहिबाबाद, मेरठ, नोएडा और ग्रेटर नोएडा में लगभग 2,330 स्थानीय कचरा बीनने वालों की मदद से 14,00,000 किलोग्राम विभिन्न प्रकार का रीसायकल करने और रीसायकल न करने योग्य प्साल्टिक अपशिष्ट एकत्रित किया.

स्वच्छ उत्तर प्रदेश के लिए विशाल प्लास्टिक वेस्ट रीसाइकलिंग अभियान का करेगा विस्तार

उन्होंने बताया कि डाबर ने उत्तर प्रदेश के सभीप्रमुख शहरों से 19,00,000 किलोग्राम प्लास्टिक अपशिष्ट के संग्रहण का लक्ष्य बनाया है. कंपनी इस विशाल संग्रहण के लिए राज्य के 5,000 से अधिक कचरेवालों को इस मुहिम में शामिल करेगी और इस अभियान को संचालित करेगी. उन्होंने कहा कि यह डाबर इंडिया लिमिटेड के उत्तर प्रदेश राज्य में अपनी पैकेजिंग के कारण उत्पन्न प्लास्टिक वेस्ट का 100 प्रतिशत (30,00,000 किलोग्राम) वर्ष 2020-21 तक वापस एकत्रित करने की प्रतिबद्धता का भाग है.

डाबर इंडिया लिमिटेड कार्यकारी निदेशक-परिचालन शाहरुख खान ने कहा कि हमने प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबंधन के बारे में जागरुकता को बढ़ाते हुए, शहरों में प्लास्टिक अपशिष्ट को कम करने के लिए प्रगतिशील कार्य किए हैं. हम प्रकृति के संरक्षण के प्रति अपनी ज़िम्मेदारी के बारे में पूरी तरह से अवगत हैं और पर्यावरण की सुरक्षा को लेकर हमेशा सबसे आगे रहते हैं. हमें लगता है कि एक मज़बूत पर्यावरण रणनीति ना केवल ब्रांड की प्रतिष्ठा को बढ़ाती है बल्कि उपभोक्ता का विश्वास बनाने में भी मुख्य भूमिका निभाती है.

सीमेंट प्लांट को भेजा जा रहा है संग्रहित प्लास्टिक अपशिष्ट

westसंग्रहित प्लास्टिक अपशिष्ट को पंजीकृत PRO और NGO के समर्थन में विभिन्न रीसायकलर्स, वेस्ट-टू-एनर्जी और सीमेंट प्लांट को भेजा जा रहा है। डाबरनवंबर 2018 से केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के साथ एक पंजीकृत ब्रांड-ओणर रहा है और साथ ही उत्तरप्रदेश में विभिन्न प्रकार के प्लास्टिक वेस्ट को एकत्रित करने हेतु प्रतिबद्ध है. प्लास्टिक वेस्ट एकत्रित करने और प्रोसेस करने में मदद करनेके साथ डाबर समाज में जागरुकता फ़ैलाने और इस अभियान में समुदाय को शामिल करने के लिए भी काम कर रहा है. हम स्कूली बच्चों के साथ काम कर रहे हैं और उन्हें विभिन्न प्रकार के कचरे या वेस्ट के बारे में और उन्हें स्रोत पर अलग करने के लाभों के बारे में शिक्षित कर रहे हैं. साथ ही हम स्कूलों में कचरे के डिब्बे या वेस्ट-बिन की आपूर्ति भी कर रहे हैं। हमें लगता है कि यह पहला स्वच्छ उत्तर प्रदेश बनाने में काफ़ी आगे तक जाएगी.

डॉ.आर्य ने आगे कहा कि डाबर 2016 के नए प्लास्टिक वेस्ट प्रबंधन (PWM) नियमों को कार्यान्वित करने हेतु प्रतिबद्ध है, जिसके लिए ब्रांड मालिकों/उत्पादकों को विस्तारित उत्पादक ज़िम्मेदारी (EPR) सिद्धांत के आधार पर, अपने उत्पादों से जनरेट किए गए प्लास्टिक वेस्ट को वापस करने हेतु एक प्रभावी वेस्ट संग्रहण का निर्माण करने की आवश्यकता थी.यह प्रोजेक्ट भी इस दिशा में आगे की ओर एक कदम है. हमें लगता है कि डॉबर जैसे संगठनों को आगे आकर सरकार की नीतियों का प्रचार करना चाहिए और हर संभव तरीके से ऐसे पहल का समर्थन करना चाहिए.

Check Also

aisha-qasim

“फिल्म आयशा के जरिए नफरत फैलाने की तैयारी कर रहे हैं वसीम रिजवी”

मलिहाबाद। पैगंबर मोहम्मद साहब की पत्नी हजरत आयशा के नाम से बनाई जा रही फिल्म …

21

प्रियंका की हुंकार, महंगाई पर योगी सरकार के खिलाफ कांग्रेस का प्रदर्शन

लखनऊ । अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की महासचिव-प्रभारी उप्र प्रियंका गांधी के निर्देश पर प्रदेश …

DSC_1877

वरिष्ठ आईएएस अवनीश अवस्थी ने वृक्षारोपण करके मनाया अपना जन्मदिन

लखनऊ, 19 अगस्त, 2019। अपर मुख्य सचिव अवनीष अवस्थी, वरिष्ठ आईएएस (इंडियन ब्लाइंड एण्ड पैरा …

55601

20 अगस्त को प्रदेश में मनायी जायेगी स्व.राजीव गांधी की 75वीं जयन्ती

लखनऊ । भारत रत्न-पूर्व प्रधानमंत्री स्व. राजीव गांधी की 75वीं जयन्ती, 20 अगस्त को पूरे …

jaa

यूपी पुलिस के जटाशंकर ने विश्व पुलिस एवं फायर गेम्स में जीता कांस्य पदक

लखनऊ: यूपी पुलिस के क्रीड़ा अधिकारी जटाशंकर मिश्रा ने चीन के चेंगडू शहर में हो …

hajratgang  ab atal chaoraha

अब अटल चौक के नाम से जाना जाएगा लखनऊ का हजरतगंज चौराहा 

लखनऊ। पूर्व प्रधानमंत्री अटल विहारी वाजपेयी की प्रथम पुण्यतिथि पर शहर के हजरतगंज चौराहा को …