July 28, 2021

खतरनाक चक्रवात बन चुका यास तूफान बुधवार को टकराएगा ओडिशा से

फाइल फोटो सोशल मीडिया

फाइल फोटो सोशल मीडिया

Share This News

नई दिल्ली. हाल ही में गुजरे ताउते चक्रवात के बाद अब यास तूफान ने दस्तक दे दी है. अब खतरनाक चक्रवात बन चूका यास तूफान  बुधवार को ओडिशा से टकराएगा.  ये चक्रवाती तूफान बुधवार सुबह ओडिशा पहुंच सकता है. क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र, भुवनेश्वर के वैज्ञानिक डॉ. उमाशंकर दास के अनुसार  भद्रक में धमरा और चांदबाली के बीच चक्रवात के आने का अनुमान है.

आईएमडी के महानिदेशक डॉ. मृत्युंजय महापात्र के अनुसार ‘यास’ के मंगलवार शाम तक बहुत भीषण चक्रवाती तूफान में बदलने और चांदबाली में सबसे ज्यादा नुकसान का अंदेशा है और  चक्रवात के आने के छह घंटे पहले और बाद तक इसका गंभीर असर रहेगा,  फिलहाल यास के चलते एनडीआरएफ ने पांच राज्यों में 115 से ज्यादा टीमें तैनात की हैं और 20 टीम रिजर्व है.

फाइल फोटो सोशल मीडिया
फाइल फोटो सोशल मीडिया

एनडीआरएफ के डायरेक्टर जनरल एसएन प्रधान ने बोला की एनडीआरएफ ने जो टीम तैनात की है उनमें 52 ओडिशा और 45 पश्चिम बंगाल में तैनात हैं. इसके साथ उस चक्रवात की निगरानी के लिए एनडीआरएफ ने कंट्रोल रूम भी बनाया है जो हालात देखकर रणनीति बना रहा है.

इसके साथ ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने वीडियो कांफ्रेंसिंग से हालात का जायजा लिया जबकि पश्चिम बंगाल के गवर्नर जगदीप धनखड़ ने मौसम विभाग के क्षेत्रीय दफ्तर जाकर हालत की की जानकारी हासिल की और  लोगों से मौसम विभाग की चेतावनी पर गंभीरता से अमल करने की अपील की.

ताउते चक्रवात के बाद अब यास का खतरा, 26 मई को देगा दस्तक

इसके साथ नार्थईस्ट फ्रंटियर रेलवे ने तूफान के चलते  24 मई से 29 मई तक की 38 ट्रेन कैंसिल कर दी है जिसमे कलकत्ता और दक्षिण जाने वाली ट्रेनें हैं. रेलवे यात्रियों के टिकट के पैसे रिफंड करेगा.


Share This News