July 29, 2021

इस वजह से भारतीय ताइक्वांडो टीम के ओलंपिक क्वालीफायर खेलने पर लगा ग्रहण

Share This News

लखनऊ : पूरे भारत में कोरोना का कहर फिर से बढ़ रहा है. इस वायरस की वजह से कड़े कोविड प्रोटोकॉल लागू हो रहे है. इसका असर भारतीय प्लेयर्स के विदेश दौरे पर भी पड़ने लगा है.

इसकी वजह से भारतीय ताइक्वांडो टीम का एशियन ओलंपिक क्वालीफायर में भाग लेना मुश्किल हो गया है. भारतीय ताइक्वांडो टीम के भारतीय खेल प्राधिकरण के लखनऊ क्षेत्रीय केंद्र में पिछले 7 मई को हुए आखिरी ट्रायल में चुने गए प्लेयर्स अभी अनिवार्य आइसोलेशन में हैं.

एशियन ओलंपिक क्वालीफायर 21 और 22 मई को जार्डन में खेली जाएगी, जार्डन में लागू कड़े कोविड प्रोटोकॉल की वजह से अभी ये भी तय नहीं है कि टीम जार्डन जा भी पाएगी कि नहीं. जार्डन सरकार की तरफ से नई गाइडलाइन के मुताबिक जार्डन आने से पहले खिलाड़ियों को किसी तीसरे देश में अनिवार्य 14 दिन के आइसोलेशन में रहना पड़ेगा.

ये पीरियड भारत और नेपाल के अलावा किसी अन्य देश में हो सकता है. इस बारे में भारतीय प्लेयर्स के लिए नियम में ढिलाई का जार्डन में आयोजकों से अनुरोध हुआ है, ताकि टीम अपने पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के मुताबिक 19 मई को जार्डन पहुंच सके. हालांकि अब तक इस बारे में कोई जवाब नहीं मिला है.

साईं सेंटर में कोरोना पॉजिटिव केस की दस्तक से ताइक्वांडो कैंप पोस्टपोन

भारतीय ताइक्वांडो टीम के लखनऊ में 7 मई को हुए ट्रायल में पिछले ट्रायल से चयनित 24 में से 17 प्लेयर्स ने भाग लिया था. इसके बाद पैरा ताइक्वांडो श्रेणी में चार समेत कुल आठ प्लेयर कैंप के लिए चयनित हुए हैं. इन सभी की आने के पहले और बाद में अनिवार्य कोरोना की आरटीपीसीआर जांच की गयी थी. जो अभी 14 दिन के अनिवार्य आइसोलेशन में हैं.

पिछले महीने लगने वाला भारतीय ताइक्वांडो टीम का कैंप इसलिए पोस्टपोन हुआ था, क्योंकि साई लखनऊ परिसर में कई कोरोना पाजिटिव मामले सामने आये थे.

पिछले माह 17 अप्रैल को हुए ट्रायल के बाद सभी 24 कैंपर्स को वापस भेजा गया था. इस बारे में संपर्क करने पर SAI लखनऊ के कार्यकारी निदेशक संजय सारस्वत ने बोला कि ट्रायल के बाद चयनित प्लेयर अपने-अपने रूम में आइसोलेशन में है. पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के मुताबिक भारतीय टीम को 19 मई तक जाना था,

बदले हालत की वजह से टीम का क्वालीफायर में खेलना तभी संभव है, जार्डन में आयोजक इस बारे में छूट दें. उन्होंने बोला कि इस बारे में किए गए अनुरोध का अब तक जवाब नहीं मिला है. वर्तमान हालत में कैंप पोस्टपोन करने के अलावा कोई विकल्प नहीं था,

अभी प्लेयर्स के आइसोलेशन पूरा करने के लिए हमने कमरों की व्यवस्था की है. टीम के हिस्सा लेने के लिए जार्डन सरकार से परमीशन मिलने का इंतजार है.

ताइक्वांडो ट्रायल में चयनित प्लेयर

सामान्य श्रेणी: अक्षय हुड्डा (68 किग्रा से कम), नवजोत मान (80 किग्रा ), कशिश मलिक ( 57 किग्रा), मार्गेट मारिया रेगी ( 67 किग्रा).पैरा श्रेणी: सद्दाम हुसैन (61 किग्रा से कम), गुरचरण सिंह (75 किग्रा से अधिक), अरूणा (49 किग्रा से कम), सारिका अंदाना (58 किग्रा से अधिक).


Share This News