July 24, 2021

पीएम मोदी की कैबिनेट का विस्तार : 43 मंत्रियों को शपथ, 15 कैबिनेट व 28 राज्यमंत्री 

फोटो सोशल मीडिया

Share This News

नई दिल्ली:  प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी की सरकार के बुधवार को हुए कैबिनेट विस्तार में सात मंत्रियों को राज्य मंत्री से कैबिनेट मंत्री में प्रमोशन दिया गया. इस  कैबिनेट विस्तार में आज 43 मंत्रियों को शपथ दिलाई गई है जिसमे 15 कैबिनेट मंत्री और 28 राज्यमंत्री बनाये गए है. कहा जा सकता है कि अच्छा काम करने वाले मंत्रियों को प्रमोशन का तोहफा मिला.

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सभी मंत्रियों को पद व गोपनीयता की शपथ दिलाई. आज मध्य प्रदेश में कांग्रेस की जगह बीजेपी को सत्ता दिलाने में अहम भूमिका निभाने वाले ज्योतिरादित्य सिंधिया कैबिनेट मंत्री  बने है जो बीजेपी द्वारा मध्य प्रदेश से राज्यसभा सदस्य बनाये गए है. इसके साथ कांग्रेस के एक और बागी महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री नारायण राणे  भी कैबिनेट मंत्री बने है.

फोटो सोशल मीडिया

कैबिनेट मंत्रियों में नारायण राणे ने पहले और असम के पूर्व मुख्यमंत्री सर्वानन्द सोनेवाला ने दूसरे नम्बर पर शपथ ली. मध्य प्रदेश से बीजेपी सांसद डॉ. वीरेन्द्र कुमार, गुजरात के सांसद मनसुख मांडविया और राजस्थान के राज्यसभा सांसद भूपेन्द्र यादव (बीजेपी महासचिव) कैबिनेट मंत्री बनाये गए है.

ये भी पढ़े : कोरोना से मौतो पर मिलना चाहिए मुआवजा लेकिन सरकार तय करे राशि : सुप्रीम कोर्ट

इसके साथ अपना दल की अनुप्रिया पटेल, राजीव चन्द्रशेखर, शोभा करंदलाजे, पंकज चौधरी और एसपीएस बघेल भी कैबिनेट मंत्री बनी है.    इसके साथ बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की मांग के चलते जेडीयू के सांसद आरसीपी सिंह और अश्विनी वैष्णव के साथ राम विलास पासवान के भाई पशुपति कुमार पारस भी कैबिनेट मंत्री बने है.

पशुपति कुमार पारस चिराग पासवान के चाचा हैं और उन्होंने एलजेपी के सभी सांसदों को अपने पाले में कर लिया है. मोदी मंत्रिमंडल में रामचंद्र प्रसाद सिंह और डॉ. वीरेन्द्र कुमार  भी कैबिनेट मंत्री बने है.

अनुराग ठाकुर, जी.किशन रेड्डी सहित सात राज्य मंत्रियों को प्रमोशन

फोटो सोशल मीडिया

फिलहाल  राज्य मंत्री से कैबिनेट मंत्री में प्रमोशन प्रमोशन पाने वालो में अनुराग ठाकुर, जी.किशन रेड्डी भी हैं. वही हरदीप सिंह पुरी ने भी कैबिनेट मंत्री की  शपथ ली है जो 1974 बैच के आईएफएस अधिकारी रहे हैं. इसके साथ पूर्व नौकरशाह और मोदी सरकार में ऊर्जा राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार रहे आर.के.सिंह भी कैबिनेट मंत्री बनाये गए है.

उनके पास नौकरशाही का लंबा अनुभव है. वही खेल राज्य मंत्री किरण रिजिजू भी काम के चलते कैबिनेट मंत्री बनाये गए है. इसके साथ अभी तक पत्तन,पोत परिवहन और जलमार्ग राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) रहे मनसुख मंडाविया और केंद्रीय कृषि राज्यमंत्री पुरुषोत्तम रुपाला ने भी कैबिनेट मंत्री की शपथ ली.

ये भी पढ़े : अब अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर 31 जुलाई तक लागू रहेगी रोक

वही राज्यमंत्रियों में लखनऊ की मोहनलालगंज सीट से बीजेपी सांसद जुझारू कौशल किशोर को राज्यमंत्री बनाया गया है. पश्चिम बंगाल की जलपाईगुड़ी सीट से सांसद जॉन बार्ला भी राज्यमंत्री बने है जो 14 साल की उम्र से चाय बागानों में काम करने के चलते क्षेत्र में काफी पसंद किये जाते है.

वही उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी के सांसद अजय कुमार मिश्र और पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह के बेहद करीबी माने जाने वाले बीएल वर्मा और यूपी के  महाराजगंज से सांसद पंकज चौधरी भी राज्यमंत्री बने है. इसके साथ ओडिशा की मयूरभंज सीट से सांसद विश्वेश्वर टुडू, भगवंत खुबा, कपिल मोरेश्वर और सूरत की सांसद दर्शना जरदोश भी राज्यमंत्री बने है.

आज शपथ ग्रहण के अवसर पर उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू, प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला भी मौजूद थे.


Share This News