July 24, 2021

FedEx एक्‍सप्रेस व Delhivery : भारत की अंतर्राष्‍ट्रीय व्‍यापार संभावना के लाभ की कोशिश    

Share This News

मुंबई: FedEx एक्‍सप्रेस, जो FedEx कॉर्प. (NYSE: FDX) की एक अनुषंगी है एवं दुनिया की सबसे बड़ी एक्‍सप्रेस ट्रांसपोर्टेशन कंपनी है, और Delhivery, जो भारत की एक अग्रणी लॉजिस्टिक्‍स एवं सप्‍लाई चेन सर्विसेज कंपनी है, ने  घोषणा की कि FedEx एक्‍सप्रेस इंडिया और Delhivery ने इक्विटी एवं कॉमर्शियल करार किये हैं.

इस करार से दोनों ही दिग्‍गज कंपनियों की संयुक्‍त क्षमताओं का उपयोग भारत की अंतर्राष्‍ट्रीय व्‍यापार संभावना का लाभ उठाने के लिए किया जायेगा. विनियामक स्‍वीकृति सहित क्‍लोजिंग शर्तों के पूरा होने के साथ ही यह ट्रांजेक्‍शन पूरा हो जायेगा. FedEx कॉर्प. के प्रेसिडेंट और चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर, Raj Subramaniam ने कहा, “FedEx के लिए भारत रणनीतिक‍ दृष्टि से महत्‍वपूर्ण है.

इस महत्‍वपूर्ण गठबंधन से हमारे भारत के व्‍यवसाय को बढ़ाने और भारतीय बाजार में विस्‍तार करने या इसमें प्रवेश करने के इच्‍छुक ग्राहकों को सेवा प्रदान करने की हमारी दीर्घकालिक सोच को पूरा करने में मदद मिलेगी और Delhivery के साथ मिलकर हमारे ग्राहकों के लाभ के लिए उत्‍पाद एवं तकनीकी समाधान तैयार करने हेतु अवसर उपलब्‍ध करा सकेंगे.

Delhivery के को-फाउंडर एवं चीफ एग्‍जीक्‍यूटिव ऑफिसर, Sahil Barua ने कहा, ”हम FedEx के साथ सहयोग से उत्‍साहित हैं और हमें भारत में Delhivery की क्षमताओं और FedEx के वैश्विक नेटवर्क के बीच सहक्रियाओं को लेकर बहुत उम्‍मीदें हैं. हमारा उद्देश्‍य हमारे नेटवर्क्स की विशिष्‍ट एक्‍सेस के जरिए भारतीय एवं वैश्विक व्‍यवसायों एवं उपभोक्‍ताओं के लिए नये-नये उत्‍पाद एवं अवसर उपलब्‍ध कराना है.

इस सहयोग के तहत, FedEx द्वारा Delhivery में 100 मिलियन अमेरिकी डॉलर का इक्विटी निवेश किया जायेगा और दोनों ही कंपनियां दीर्घकालिक वाणिज्यिक करार करेंगे. FedEx एक्‍सप्रेस, भारत से और भारत में अंतर्राष्‍ट्रीय आयात-निर्यात सेवाओं पर जोर देगी, जबकि Delhivery द्वारा भारतीय बाजार में FedEx एक्‍सप्रेस अंतर्राष्‍ट्रीय उत्‍पादों एवं सेवाओं की बिक्री की जायेगी.

ये भी पढ़े : एशिया पैसिफिक जूनियर अचीवमेंट इंटरनेशनल ट्रेड चैलेंज में भारतीय छात्रों की तीन टीम

इसके साथ पूरे भारत में पिकअप एवं डिलिवरी सेवाएं उपलब्‍ध करायी जायेंगी. FedEx द्वारा भारत में अपने घरेलू कारोबार से जुड़ी कई परिसंपत्तियों को Delhivery को स्‍थानांतरित किया जायेगा. इसके अलावा, FedEx एक्‍सप्रेस के प्रेसिडेंट और सीईओ को Delhivery के बोर्ड ऑफ डाइरेक्‍टर्स में नामित किया जायेगा, जिसके लिए दोनों कंपनियों के बीच सहयोग पर हस्‍ताक्षर किया जायेगा.

इस ट्रांजेक्‍शन के जरिए FedEx ग्‍लोबल नेटवर्क के साथ Delhivery का व्‍यापक अखिल भारत नेटवर्क एवं तकनीकी समाधान एकीकृत हो जायेंगे, ताकि दोनों से जुड़ी सर्वोत्‍तम चीज़ों को साथ लाया जा सके.


Share This News