July 28, 2021

एलईडी बल्ब वितरण योजना में फिंगरप्रिंट और आधार की जरूरत नहीं

प्रतीकात्मक चित्र सोशल मीडिया

प्रतीकात्मक चित्र सोशल मीडिया

Share This News

लखनऊ। एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड की एनर्जी सर्विसेज लिमिटेड (सीईएसएल) ने आज यहां स्पष्ट करते हुये कहा है कि कम्पनी एलईडी बल्ब वितरण योजना के लिये फिंगरप्रिन्ट और आधार की जानकारी नहीं मांगती है.

उल्लेखनीय है कि सीईएसएल किफायती ग्रामीण घरेलू एलईडी लाईटिंग योजना ग्राम उजाला के अन्तर्गत ग्रामीण परिवारों के लिये मात्र दस रूपये की कीम में ऊर्जादक्ष एलईडी बल्ब वितरित कर रही है. सीईएसएल को हाल ही में ऐसी अनधिकृत एजेंसियों और धोखाधड़ी में लिप्त तत्वों के बारे में जानकारी मिली है.

प्रतीकात्मक चित्र सोशल मीडिया
प्रतीकात्मक चित्र सोशल मीडिया

वो इस योजना के बारे में अफवाहें फैला रहे हैं कि एलईडी बल्ब योजना का लाभ उठाने के लिए ग्रामीण ग्राहकों को अपनी आधार और बायोमेट्रिक जानकारी देनी होगी. जिसे सिरे से खारिज करते हुये सीईएसएल अपने सभी ग्रामीण ग्राहकों से अपील करती है कि वे इस धोखाधड़ी का शिकार न हों सीईएसएल द्वारा एलईडी बल्ब के वितरण के लिए कोई बायोमेट्रिक जानकारी नहीं ली जाती.

ये भी पढ़े : एसबीआई ने लांच किये 360 समर्पित चालू खाता सेवा पॉइंट

लोगों को अपनी गोपनीय जानकारी साझा करने से पहले बहुत ज्यादा सावधानी बरतनी चाहिए. ग्राम उजाला योजना के तहत एलईडी बल्ब लेने के लिए ग्राहकों को केवल नवीनतम बिजली बिल (तीन महीने से ज्यादा पुराना नहीं) के साथ सही काम कर रहा पुराना पारंपरिक बल्ब लाना है इसलिए सीईएसएल सभी से अपील करती है कि अप्रमाणित और अज्ञात एजेंसियों के साथ अपनी व्यक्तिगत जानकारी साझा न करें.


Share This News