July 24, 2021

टोक्यो के लिए रवाना हुआ भारतीय एथलीटों का पहला दल

Share This News

टोक्यो ओलंपिक में भाग लेने वाले आठ खेलों के भारतीय खिलाडियों एवं सहयोगी मेंबर्स का पहला दल टोक्यो ओलंपिक निकला गया. इन प्लेयर्स को केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर औपचारिक विदाई दी.

इस दौरान खेल राज्यमंत्री निसिथ प्रमाणिक, भारतीय खेल प्राधिकरण के महानिदेशक संदीप प्रधान और भारतीय ओलंपिक संघ के अध्यक्ष नरिंदर बत्रा एवं महासचिव राजीव मेहता के साथ अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे.

इस पहले दल में 88 मेंबर हैं, जिसमें 54 प्लेयर्स है व अन्य सहयोगी मेंबर और आईओए प्रतिनिधि हैं. इस दल में तीरंदाजी, बैडमिंटन, टेबल टेनिस, हॉकी, जूडो, जिम्नास्टिक, तैराकी और भारोत्तोलन से जुड़े खिलाड़ी और सहयोगी मेंबर हैं.

इस दल में पुरुष और महिला हॉकी टीम के खिलाड़ियों की संख्या ज्यादा हैं जिनका हवाई अड्डे पर गर्मजोशी से स्वागत हुआ, जिसमें एयरपोर्ट के कर्मचारी दोनों ओर खड़े होकर ताली बजा रहे थे. शीर्ष भारतीय भारोत्तोलक मीराबाई चानू ओलंपिक के लिये शुक्रवार को ही अमेरिका में अपने प्रशिक्षण केन्द्र से टोक्यो आ चुकी थी.

ये भी पढ़े : ओलंपिक : टोक्यो खेल गांव में 15वें टावर में रहेगा भारतीय दल

ओलंपिक में भारत की इकलौती भारोत्तोलक चानू के साथ राष्ट्रीय कोच विजय शर्मा और सहायक कोच संदीप कुमार भी थे. चानू के एक अन्य सहायक कोच प्रमोद शर्मा दिल्ली से आज निकले है. भारतीय मुक्केबाजों का दल भी इटली से टोक्यो निकल चूका है जो रविवार को जापान की राजधानी आएगा.

निशानेबाजों का दल क्रोएशिया से टोक्यो आने के बाद शनिवार को तड़के खेल गांव पहुंचा जहां उन्हें उनके कमरे दे दिये गए. इससे पहले वरुण ठक्कर, गणपति चेंगप्पा, विष्णु सरवनन, नेत्रा कुमानन के साथ भारतीय नौकायन दल पहले टोक्यो आ गया था. भारत के 228 लोगों के कुल दल में 119 खिलाड़ी  है. कोरोना के चलते ओलंपिक का आयोजन सख्त प्रतिबंधों के साथ दर्शकों के बिना होगा.


Share This News