July 25, 2021

पूर्व दिग्गज बॉक्सर डिंको सिंह का इस बीमारी से हुआ निधन

Share This News

1998 में बैंकॉक में हुए एशियाई खेलों में गोल्ड मेडलिस्ट पूर्व बॉक्सर डिंको सिंह की कैंसर से 42 साल की उम्र में निधन हो गया. वो कैंसर की बीमारी से 2017 से पीड़ित थे. मणिपुर का ये बॉक्सर कैंसर से पीड़ित होने के अलावा पिछले साल कोरोना की चपेट में आये थे.

इसके बाद मंत्री किरेन रिजिजू ने डिंको सिंह के निधन पर शोक व्यक्त किया है. खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने ट्वीट में लिखा, मैं डिंको सिंह के निधन से बहुत दुखी हूं. वो भारत के बेस्ट मुक्केबाजों में से एक थे.

डिंको के 1998 बैंकॉक एशियाई खेलों में जीते स्वर्ण पदक से भारत में मुक्केबाजी क्रांति का जन्म हुआ और शोक संतप्त परिवार के प्रति गहरी संवेदना है और ईश्वर उनकी आत्मा को शांति प्रदान करे.

भारत के पहले ओलंपिक पदक चैंपियन मुक्केबाज विजेंदर सिंह ने ट्वीट में लिखा, इस क्षति पर मेरी हार्दिक संवेदना. उनका जीवन और संघर्ष हमेशा भावी पीढ़ियों के लिये प्रेरणास्रोत रहेगा. मेरी ईश्वर से प्रार्थना है कि शोक संतप्त परिवार को दुख और शोक की इस घड़ी से उबरने के लिये शक्ति दे.

इस मौके पर बॉक्सिंग फेडरेशन ऑफ़ इंडिया के अध्यक्ष अजय सिंह ने डिंको के निधन पर शोक जाहिर किया. उन्होंने इसे भारतीय बॉक्सिंग का अपूर्णीय नुकसान कहा.

गौरतलब है कि डिंको ने 1998 में एशियाई खेलों में गोल्ड मैडल जीता था और उन्हें उसी वर्ष अर्जुन अवार्ड भी मिला था. खेलों में उनके योगदान के लिए उन्हें 2013 में पदम श्री का भी सम्मान मिला था.

ओलंपिक के लिए चुनी गयी शरणार्थी टीम, 29 खिलाड़ी शामिल


Share This News