July 24, 2021

एचडीएफसी म्‍यूचुअल फंड के #NurtureNature अभियान को शानदार सफलता

फाइल फोटो सोशल मीडिया

फाइल फोटो सोशल मीडिया

Share This News

एचडीएफसी म्‍यूचुअल फंड (एचडीएफसी एमएफ) की सामाजिक दायित्वपूर्ण पहल #NurtureNature को शानदार प्रतिक्रिया मिली है। एचडीएफसी एमएफ इन निवेशकों की तरफ से वृक्षारोपण करेगा और इसकी पुष्टि के लिए उन्‍हें ई-सर्टिफिकेट जारी करेगा. Grow-Trees.com और एचडीएफसी एमएफ ने वृक्षारोपण के उद्देश्य से इस नयी सामाजिक पहल को क्रियान्वित किया.

इसका उद्देश्‍य निवेशकों को संपत्ति निर्माण में सहायता देने के साथ-साथ भविष्‍य को हरा-भरा बनाए रखने में योगदान देना है. यह फंड हाउस डिजिटल ऑनबोर्डिंग को प्रोत्‍साहन भी देना चाहता है, जिससे न केवल निवेशकों को सहूलियत होगा बल्कि पर्यावरण संरक्षण में योगदान भी दिया जा सकेगा.

फाइल फोटो सोशल मीडिया
फाइल फोटो सोशल मीडिया

सिस्‍टमेटिक इन्‍वेस्‍टमेंट प्‍लान (सिप), म्‍यूचुअल फंड्स में निवेश करने का शानदार तरीका है, जिसमें एक तय राशि का अनुशासित तरीके से नियमित अंतरालों पर निवेश किया जाता है और बाजारी उतार-चढ़ाव एवं प्रवेश की टाइमिंग्‍स से जुड़ी चिंता भी नहीं होती. सिप के जरिए, कोई भी निवेशक अपने दीर्घकालिक लक्ष्‍यों जैसे कि रिटायरमेंट, बच्‍चों की शिक्षा एवं संपत्ति निर्माण आदि के लिए बड़ी धनराशि जुटा सकता है.

इस सामाजिक दायित्वपूर्ण पहल के बारे में टिप्पणी करते हुए, एचडीएफसी एस्‍सेट मैनेजमेंट कंपनी लिमिटेड के प्रबंध निदेशक और मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी नवनीत मुनोत ने कहा कि हम हमारे उन सभी पार्टनर्स और निवेशकों को हार्दिक धन्‍यवाद देते हैं जिन्‍होंने हरे-भरे पर्यावरण की दिशा में शुरू की गयी इस पहल में हिस्‍सा लिया.

ये भी पढ़े : एक्सिस डायरेक्ट ने लॉन्च की रिंग एकेडमी-विशेष लाॅन्ग-टर्म मेेंटरशिप प्रोग्राम

सिप के लिए पंजीकरण करना एक छोटा पौधा लगाने जैसा है, जो कि एक लंबी यात्रा का शुरुआत मात्र है और जिसके लिए पोषण, प्रतिबद्धता एवं देखभाल आवश्‍यक है. एचडीएफसी एमएफ इस पूरी यात्रा में हमारे निवेशकों के साथ डटे रहने के लिए प्रतिबद्ध है और यह इसे फलप्रद बनाने हेतु प्रयास करेगा.

एचडीएफसी एएमसी के विषय में एचडीएफसी एस्‍सेट मैनेजमेंट कंपनी लिमिटेड (एचडीएफसी एएमसी) देश के सबसे बड़े म्यूचुअल फंड में से एक एचडीएफसी म्यूचुअल फंड का निवेश प्रबंधक है. इसे कंपनी अधिनियम, 1956 के तहत 10 दिसंबर 1999 को शुरू किया गया था और इसे 3 जुलाई 2000 को सेबी द्वारा एचडीएफसी म्यूचुअल फंड के लिए प्रबंधन कंपनी के रूप में कार्य करने के लिए अनुमोदित किया गया था.

इसके पास सेबी के अन्य लाइसेंस हैं, जैसे पीएमएस / एआईएफ। एचडीएफसी एएमसी में इक्विटी और निश्चित आय/अन्य के विविध परिसंपत्ति वर्गों का मिश्रण है.  इसमें बैंकों, स्वतंत्र वित्तीय सलाहकारों और राष्ट्रीय वितरकों से युक्त विविध वितरण नेटवर्क के साथ-साथ शाखाओं का एक देशव्यापी नेटवर्क भी है.


Share This News