July 24, 2021

हिमा दास चोटिल, ओलंपिक में खेलने पर संशय

Share This News

फर्राटा महिला धाविका हिमा दास का भारत की तरफ से ओलंपिक में खेलना कठिन हो सकता है. हिमा पटियाला में जारी राष्ट्रीय अंतर-राज्य एथलेटिक्स चैंपियनशिप में शनिवार को 100 मीटर हीट (दौड़) के दौरान मांसपेशियों में खिंचाव के चलते चोटिल हो गई है.

हिमा दास ने ओलंपिक के लिए अभी तक क्वालीफाई भी नहीं किया है और उससे पहले ही वो चोटिल हुई और उनकी चोट की गंभीरता के बारे में मालूम नहीं है.

भारतीय एथलेटिक्स महासंघ (एएफआई) ने अपने ट्विटर पर इसकी जानकारी दी कि हिमा दास आज सुबह अंतर-राज्यीय मीट में 100 मीटर हीट के दौरान मांसपेशियों में खिंचाव के बाद जल्द से जल्द ठीक हो जायेगी.

वो अभी तक ओलंपिक के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाई हैं और तीसरे हीट में उन्होंने 100 मीटर की दौड़ 12.01 सेकेंड में पूरी की और हीट में तीसरे स्थान पर रही. इस प्रक्रिया में उन्होंने शनिवार शाम को होने वाले फाइनल के लिए भी क्वालीफाई कर लिया था और खिताबी दौड़ में भाग नहीं ले सकी थी.

हिमा की चोट गंभीर निकली तो ओलंपिक के लिए चार गुणा 100 मीटर महिला रिले टीम की क्वालीफिकेशन को नुकसान होगा. हिमा इस चौकड़ी की महत्वपूर्ण मेंबर हैं, जिसमें दुती चंद, धनलक्ष्मी और अर्चना सुसींद्रन भी शामिल हैं. हिमा रिले टीम में जगह नहीं बनाती है तो उसके ओलंपिक में जाने की संभावना बहुत कम है. असम की ये सितारा धाविका हालांकि ओलंपिक में 200 मीटर स्पर्धा के लिए क्वालीफाई करने की कोशिश में जुटी हैं.

लंबे समय से शरीर के निचले हिस्से में चोट की प्रॉब्लम से जूझ रही हिमा ने उन्होंने आईजीपी चार में 200 मीटर में अपना सर्वश्रेष्ठ 22.88 सेकेंड का समय निकाला जो क्वालीफिकेशन के लिए जरूरी लेकिन 22.80 सेकेंड के करीब था. मौजूदा टूर्नामेंट हिमा और दुती के लिए ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने का आखिरी मौका है.


Share This News