July 24, 2021

आईएएस सुहास एलवाई को हासिल हुआ पैरालंपिक का टिकट

Share This News

गौतमबुद्ध नगर के डीएम सुहास एलवाई 24 अगस्त से होने वाले टोक्यो पैरालंपिक खेलों में भारतीय पैरा बैडमिंटन टीम से खेलने वाले है. दुनिया में तीसरे नंबर के पैरा बैडमिंटन खिलाड़ी सुहास एलवाई 2007 बैच के आईएएस अफसर हैं.  गौतमबुद्ध नगर के डीएम सुहास एलवाई ने इतिहास रचते हुए टोक्यो पैरालंपिक के लिए टिकट पाया.

वो एसएल-3 (स्टैंडिंग लोअर) कैटेगिरी में इंटरनेशनल रैंकिंग (3) की वजह से 24 अगस्त से पांच सितंबर तक होने वाले पैरालंपिक खेलों में भाग लेने जाएंगे. सुहास संभवत: पैरालंपिक में खेलने वाले देश के पहले आईएएस अफसर होंगे. पिछले दो सालों में कोरोना के चलते सुहास का अधिकतर समय नोएडा में बीता.

विश्व नम्बर 3 होने से पुरुष एकल एसएल 4 वर्ग में खेलेंगे

उन्होंने अपने आखिरी टूर्नामेंट ब्राजील ओपन (जनवरी 2020) और पेरू ओपन (फरवरी 2020) के रूप में दो गोल्ड अपने नाम किये थे. इसी प्रदर्शन के आधार उनकी वर्ल्ड रैंकिंग तीन हुई और उन्हें पैरालंपिक खेलों का टिकट मिला. हालांकि फिर वो कोई टूर्नामेंट नहीं खेल सके.

सुहास एलवाई के मुताबिक, ईश्वर की कृपा से पैरालंपिक खेलने का अवसर मिला. कोरोना के दौरान अपनी नोएडा पोस्टिंग में फिटनेस पर काम करता रहा. अभी हालत काबू में है. इसलिए थोड़ी ट्रेनिंग कर पा रहा हूं. उन्होंने बोला कि पैरालंपिक में मेरा लक्ष्य देश को पदक दिलाने का है, जिसके लिए ट्रेनिंग शेड्यूल को निर्धारित है.

आईएएस अधिकारी सुहास एलवाई ने 2020 में लीमा (पेरू) में हुए बीडब्लूएफ पेरू ओपन पैरा बैडमिंटन टूर्नामेंट और उससे पहले साओ पाउलो (ब्राजील) में खेले गए बीडब्लूएफ ब्राजील पैरा बैडमिंटन इंटरनेशनल टूर्नामेंट में पुरुष सिंगल्स एसएल फोर में गोल्ड मैडल अपने नाम किये थे. सुहास ने हांगझोऊ (चीन) में में 2019 में आयोजित चाइना पैरा बैडमिंटन इंटरनेशनल टूर्नामेंट में पुरुष डबल्स एस-एल थ्री-एसएल फोर में रजत पदक व पुरुष सिंगल्स एस-एल फोर में कांस्य पदक अपने नाम किया था.

ये भी पढ़े : ओलंपिक : टोक्यो खेल गांव में 15वें टावर में रहेगा भारतीय दल

वो उससे पहले पहले थाईलैंड पैरा बैडमिंटन इंटरनेशनल टूर्नामेंट में पुरुष सिंगल्स व डबल्स में कांस्य पदक, तुर्की इंटरनेशनल में पुरुष सिंगल्स में गोल्ड, युगांडा इंटरनेशनल में कांस्य और आयरिश पैरा बैडमिंटन टूर्नामेंट में पुरूष सिंगल्स में रजत पदक अपने नाम चुके थे.

कई अन्य अंतर्राष्ट्रीय टूर्नामेंटों में पदक अपने नाम कर चुके सुहास जकार्ता पैरा एशियन गेम्स-2018 में कांस्य पदक विजेता पुरुष टीम में थे. उन्होंने 2017 में टोक्यो में खेले गए जापान ओपन पैरा बैडमिंटन टूर्नामेंट में रजत और कि युगल एसएल-4 वर्ग में कांस्य पदक, इसी वर्ष तुर्की में खेली गयी पैरा इंटरनेशनल बैडमिंटन चैंपियनशिप में सिंगल्स व डबल्स का गोल्ड मैडल और 2016 में नवंबर में बीजिंग में खेली गयी एशियन पैरा बैडमिंटन चैंपियनशिप में सिंगल्स गोल्ड मैडल अपने नाम किया था.

इसके साथ भारतीय पैरा बैडमिंटन टोक्यो पैरालम्पिक में सात सदस्यीय मजबूत टीम जाएगा. सुहास एल यतिराज को पुरुष एकल एसएल 4 वर्ग में और सरकार को पुरुष एकल एसएल 3 वर्ग में टिकट मिला.

सुहास एलवाई की जीत 

एशिया पैरा बैडमिंटन (चीन) : वर्ष 2016 गोल्ड
टर्की पैरा बैडमिंटन : वर्ष 2017 गोल्ड
नेशनल पैरा बैडमिंटन : वर्ष 2018 गोल्ड
आयरिश पैरा बैडमिंटन : वर्ष 2019 रजत.
तुर्किश ओपन पैरा बैडमिंटन : वर्ष 2019 गोल्ड
ब्राजील ओपन पैरा बैडमिंटन : वर्ष 2020 गोल्ड
पेरू ओपन पैरा बैडमिंटन : वर्ष 2020 गोल्ड


Share This News