July 24, 2021

आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस : नियमित आय के साथ रिटायरमेंट समाधान भी

फाइल फोटो सोशल मीडिया

फाइल फोटो सोशल मीडिया

Share This News

आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस ने इसके लोकप्रिय ‘गारन्टीड पेंशन प्लान’ के दो प्रारूपों को मिलाकर एक अभिनव सेवानिवृत्ति समाधान प्रस्तुत किया है जो निवेश पर गारंटीकृत रिटर्न देता है.

यह समाधान उपभोक्ताओं को नियमित रूप से बढ़ती हुई आय प्रदान करता है जो पांच साल में दोगुना और 11 साल में तीन गुना हो जाता है और इस प्रकार जीवन चलाने के लिए बढ़ती लागत के खिलाफ उन्हें सुरक्षा प्रदान करता है.

कंपनी की ‘गारंटीकृत पेंशन योजना’ द्वारा प्रस्तुत इस योजना की अभिनव और इस उद्योग द्वारा पहली बार पेश की गई ऐसी योजना की मान्यता के रूप में, इसे उपभोक्ताओं द्वारा ‘प्रोडक्ट ऑफ द ईयर- रिटायरमेंट एण्ड पेंशन प्लान्स’ कैटेगरी में वोट किया गया.

फाइल फोटो सोशल मीडिया
फाइल फोटो सोशल मीडिया

प्रोडक्ट ऑफ द ईयर (पीओवाई) उपभोक्ताओं के मतदान द्वारा निर्धारित दुनिया का सबसे बड़ा अवार्ड है जो उसके संबंधित कैटेगरी में उत्पाद नवोन्मेष के लिए दिया जाता है.

आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस के चीफ डिस्ट्रीब्यूशन ऑफिसर अमित पालटा ने कहा कि हमें खुशी है कि उपभोक्ताओं ने गारंटीकृत पेंशन योजना को ‘प्रोडक्ट ऑफ द ईयर’ के रूप में वोट किया. हमें भरोसा है कि उद्योग में पहली बार ऐसी खूबियों वाले इस उत्पाद को उपभोक्ताओं द्वारा काफी ज्यादा पसंद किया गया है.

यह अति आवश्यक है कि उपभोक्ताओं के लिए उनकी सेवानिवृत्ति के लिए लिया गया प्लान और ‘गारंटीकृत पेंशन योजना’ द्वारा प्रदान किया गया समाधान उपभोक्ताओं को नियमित रूप से बढ़ती हुई आय प्राप्त करने और आर्थिक रूप से आत्म निर्भर सेवानिवृत्त जीवन व्यतीत करने में सक्षम बनाए.

ज्‍वेलर कम्‍युनिटी को देंगे सहारा, गोदरेज सिक्‍योरिटी सॉल्‍यूशंस व आईसीआईसीआई बैंक

कंपनी द्वारा पेश किए जाने वाले उपभोक्ता-केंद्रित सेवानिवृत्ति या एन्युटी उत्पाद ने एन्युटी बिजनेस सेगमेंट को वित्तीय वर्ष 2021 में 120% की वृद्धि दर प्राप्त करने में सक्षम बनाया है. एन्युटी उत्पाद उपभोक्ताओं को उनके सेवानिवृत्ति की योजना तय करने में सक्षम बनाते हैं और ये दो अलग अलग रूप में उपलब्ध हैं.

इमिडीएट और डेफर्ड एन्युटी. इमीडिएट एन्युटी उपभोक्ताओं को एक बार प्रीमियम के भुगतान के बाद तुरंत नियमित आय प्राप्त करने का प्रावधान उपलब्ध कराता है. जबकि दूसरी ओर डेफर्ड एन्युटी उपभोक्ताओं को भविष्य में आय प्राप्त करने की शुरुआत करने का विकल्प प्रदान करता है., उदाहरण के लिए जब वे सेवानिवृत्ति के बिल्कुल पास हों.

उपभोक्ताओं के पास अधिकतम दस वर्ष के बाद आय की शुरुआत को रोके रखने का विकल्प होता है. जितने ज्यादा समय का स्थगन होगा, उतनी अधिक आय की प्राप्ति होगी.

आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल गारंटीकृत पेंशन योजना, कंपनी की महत्वपूर्ण एन्युटी उत्पाद है जो और उद्योग की पहली विशेषता पेश करती है जैसे कि 76 वर्ष की आयु से या 80 वर्ष के हो जाने पर पर्चे प्राइस का अग्रिम भुगतान. इसमें मृत्यु के पश्चात या किसी विशिष्ट गंभीर बीमारी या दुर्घटनावश स्थाई विकलांगता की स्थिति में पर्चेज प्राइस का भुगतान का विकल्प भी शामिल है.


Share This News