Breaking News
Home / लखनऊ / Waah : गोमतीनगर में विराट खंड-2 के निवासी कचरे, गोबर और कूड़े का उपयोग करके बना रहे है खाद
IMG20190721100353

Waah : गोमतीनगर में विराट खंड-2 के निवासी कचरे, गोबर और कूड़े का उपयोग करके बना रहे है खाद

IMG20190721100353लखनऊ: गोमतीनगर में विराट खंड-2 के निवासियों ने एक अनोखा पार्क विकसित किया, जिसमें कचरे, गोबर और कूड़े का उपयोग करके लाखों रुपये की खाद बनाई जा रही है. इस पार्क में जैविक फल और सब्जियाँ भी उगायी जा रही है. विराट खंड-2 एसोसिएशन के सदस्यों ने पार्क में 2008 से जैविक सामग्री के रूपांतरण का अभ्यास शुरू किया. इसमें केन्द्रीय उपोष्ण बागवानी संस्थान, लखनऊ के डॉ राम अवध राम ने उन्हें नाडेप और वर्मीकम्पोस्ट विधि से कम्पोस्ट तैयार करने के लिए निरंतर प्रशिक्षित किया. यह पार्क 8000 वर्ग मीटर में फैला हुआ है. यहाँ सजावटी पौधों के साथ  दर्जनों आम की किस्मों, सब्जियों और मसालों की जैविक खेती को भी देखा जा सकता है.

बागवानी संस्थान ने सिखाई कला तो तैयार हुआ अनोखा पार्क   

दिलचस्प है कि बिना किसी रसायन के उपयोग से उत्पादित उत्पाद के लिए रासायनिक उर्वरक, कीटनाशकों का प्रयोग नहीं किया जाता है. यहाँ एक स्थायी जैविक उत्पादन प्रणाली स्थापित हो चुकी है. इस पार्क में गोमती नगर के विभिन्न हिस्सों के गोबर को पहुचाने वालों का स्वागत किया जाता है और वे इसे बहुमूल्य खाद में परिवर्तित करते हैं. शहर के कई स्थानों में डेरी से निकलने वाला गोबर कई स्थानों पर पानी की निकास प्रणाली को बाधित कर रहा है. हालांकि इस गोबर से बनी उच्च गुणवत्ता वाली खाद को 5 रुपये प्रति किलो की दर से बेचा जाता है. इस प्रकार लाखों की खाद पार्क में बना कर अर्जित धन का उपयोग पार्क के रख रखाव में के लिए किया जाता है.

गोबर से बनी उच्च गुणवत्ता वाली खाद की बढ़ रही मांग  

IMG20190721100309अब गोमती नगर के बगीचे प्रेमी ही नहीं, दूर स्थित कॉलोनियों से भी बागवानी प्रेमी खाद ले जाते हैं. शहर में गोबर की अच्छी खाद की कम उपलब्धता की स्थिति में भी यहाँ अच्छी क्वालिटी की खाद के लिए ग्राहक उचित कीमत चुकाने को तैयार हैं. खाद की बिक्री से अर्जित धन से पार्क की देखभाल में सुविधा है. जैविक खादों के भरपूर प्रयोग से पौधे स्वस्थ एवं आकर्षक है और इस खाद का महत्व पार्क के सौंदर्यीकरण के अतिरिक्त फलों एवं सब्जियों की गुणवत्ता बढाने में सहायक है. एक दशक से नाडेप एवं वर्मी कंपोस्ट के प्रयोग के साथ कीटनाशकों के स्थान पर गौमूत्र एवं कुछ सस्ते पदार्थों का उपयोग करके जैविक कीटनाशक बनाकर उपयोग किया जा रहा है.  यह देश के अनूठे पार्कों में से एक है, जो स्वयं निर्मित संसधानो के कारण निरंतर प्रगतिशील है.

लौकी के 4 फीट से अधिक ऊंचाई के मिल रहे फल  

यहाँ विभिन्न सब्जियां भी उगाई जाती हैं. अच्छी गुणवत्ता वाले बीज का उपयोग के कारण लौकी के 4 फीट से अधिक ऊंचाई के फल देख सकते हैं. स्वस्थ सब्जियों को देख कर हर कोई ख़ुशी  महसूस करता है और ऑर्गेनिक उत्पादन के कारण इसका महत्व बढ़ जाता है. पार्क में फूल एवं पौधे का सौंदर्य बढाने के लिए और कुछ हिस्सों का उपयोग सब्जियां के लिए भी किया जा रहा है. गोमती नगर में गाय के गोबर का निपटान भी डेयरी मालिकों के लिए बहुत बड़ी समस्या है.

गाय के गोबर का हो रहा उचित निस्तारण 

 अब गाय के गोबर को पार्क के पास डेयरी वालों द्वारा डंप किया जा रहा है, जिसे पार्क सदस्यों द्वारा खाद में परिवर्तित किया जाता है. यह पार्क सैकड़ों पौधों को उगाने के साथ पर्यावरण को स्वस्थ बनाने का एक उदाहरण है. कार्बनिक कूड़े को मूल्यवान खाद में परिवर्तित करना यहाँ की विशेषता है. बीके सिंह (वरिष्ठ अधिवक्ता) इन सभी गतिविधियों का नियमित समन्वय करते हैं और संस्थान के प्रमुख वैज्ञानिक डॉ राम द्वारा प्रदर्शित तकनीकों का उपयोग करते हैं.पार्क का उदाहरण देखने के बाद शहरर के कई पार्क एसोसिएशनों  स्थायी रखरखाव का यह तरीका अपनाने के पेशकश की है. इस तरह के पार्क निश्चित रूप से लखनऊ वासियों को हरियाली बनाए रखने में मदद करने के लिए सहायक होगा.

Check Also

s

लखनऊ मंडल की बैडमिंटन टीम चयनित

लखनऊ, 18 सितम्बर 2019। क्षेत्रीय खेल कार्यालय, लखनऊ के तत्वावधान में लखनऊ मंडल की बैडमिंटन टीम …

sss

जिला स्तरीय जूनियर बालक व बालिका ताइक्वांडो कल से

लखनऊ, 18 सितम्बर, 2019। पं.दीन दयाल उपाध्याय जन्मशती वर्ष के अवसर पर क्षेत्रीय खेल कार्यालय लखनऊ …

anil singh

विवेक सिंह का धमाल जारी, दूसरे दिन जीते तीन स्वर्ण पदक

लखनऊ, 17 सितम्बर, 2019। मेजबान 35वीं वाहिनी पीएसी के विवेक सिंह ने 21वीं पीएसी मध्य जोन …

pix 17-9-19 (2)

अविनाश, श्लोक, अशोक, आकर्षित, प्रिंस व अभय सिंह के गोल्डन पंच

लखनऊ, 17 सितम्बर, 2019। अविनाश, श्लोक विश्वकर्मा, अशोक कुमार यादव, सौरभ पाण्डेय, आकर्षित कुमार सिंह, प्रिंस, …

k

विश्वकर्मा पूजा के अवसर पर वेटलिफ्टिंग उपकरणों का हुआ पूजन

लखनऊ, 17 सितम्बर, 2019। विश्वकर्मा पूजा के अवसर पर केडी सिंह बाबू स्टेडियम के वेटलिफ्टिंग खिलाड़ियों …

pix 17 sep 19

खेलों के लिए आइकोनिक ओलंपिक गेम्स अकादमी के दरवाजे हमेशा खुले : सैयद रफत

लखनऊ, 17 सितम्बर, 2019।  हाल ही में लखनऊ हाॅकी संघ के तत्वावधान में आइकोनिक ओलंपिक गेम्स …