Breaking News
Home / बिजनेस / भारतीय बैंकिंग क्षेत्र विकास के पथ पर अग्रसर: वेंकैया नायडू
PNB 1

भारतीय बैंकिंग क्षेत्र विकास के पथ पर अग्रसर: वेंकैया नायडू

PNB 1लखनऊ। भारत के सबसे बड़े सार्वजनिक बैंकों में से एक पंजाब नैशनल बैंक ने अपना 125वां स्थापना दिवस मनाया. इस अवसर पर मुख्य अतिथि उपराष्ट्रपति एम.वेंकैया नायडू ने बैंक के गौरवशाली इतिहास को याद करते हुए एक स्मारक डाक टिकट और कॉफी टेबल बुक का विमोचन किया. बैंक की ओर से एमडी एवं सीईओ सुनील मेहता, कार्यपालक निदेशक एलवी प्रभाकर तथा एके आजाद, सीवीओ सतीश के नागपाल, वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों, पूर्व पीएनबी सीएमडीज और बैंक के अन्य सदस्यों ने भाग लिया.

पीएनबी की 125वीं वर्षगांठ पर उपराष्ट्रपति एम.वेंकैया नायडू ने स्मारक डाक टिकट और कॉफी टेबल बुक का किया विमोचन

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने पीएनबी को इसकी निरंतर सफलता के लिए बधाई दी और पीएनबी को “प्रीमियर नैशनल बैंक ऑफ इंडिया“ से संबोधित किया. उपराष्ट्रपति ने कहा कि मानव उद्यम और महत्वाकांक्षाओं से किस प्रकार विकास को स्थाई रूप से प्राप्त किया जा सकता है और देशवासियों पर इसका क्या प्रभाव पड़ता है, पीएनबी इसका एक उदाहरण है. पीएनबी एक स्वदेशी बैंक के रूप में शुरू हुआ, जो भारतीय आकांक्षाओं और जरूरतों को पूरा करने के लिए स्वदेशी धन पर व्यावसायिक रूप से चलता आ रहा है. सबसे अधिक मुश्किल की घड़ी में भी इसने अपने ग्राहकों, कर्मचारियों, शेयरधारकों, नियामक निकायों और सरकार के भरोसे को बनाए रखा. समावेशी विकास की आवश्यकता पर बल देते हुए उन्होंने कहा कि भारतीय बैंकिंग क्षेत्र विकास के लिए अग्रसर है. जन धन योजना के तहत 36 करोड़ बैंक खाते खोले गए. इस वृद्धि का लाभ आम लोगों तक अवश्य पहुँचना चाहिए। इस अवसर पर पीएनबी के प्रबंध निदेशक सुनील मेहता ने कहा कि मैं बैंक के 125 वें स्थापना दिवस पर पीएनबी परिवार के सभी सदस्यों को बधाई देता हूं. हमें अपने बैंक की विरासत पर गर्व है और हम अपने संस्थापकों के विजन को साकार करने के लिए प्रतिबद्ध है. इस अवसर पर हम पुनः पुष्टि करते है कि हम अपने ग्राहकों और देश की सेवा सर्वश्रेष्ठ तरीके से करते हुए राष्ट्र निर्माण के प्रति अपना पूर्ण योगदान देंगे.

पंजाब नैशनल बैंक ने देश के विभाजन से पहले 12 अप्रैल, 1895 को लाहौर में अपने व्यावसायिक कार्यों की शुरुआत की थी. आज यह 7000 से अधिक शाखाओं के साथ दुनिया भर में 110 मिलियन से अधिक ग्राहकों को सेवा प्रदान कर रहा है और लगभग 70,000 लोगों को रोजगार प्रदान कर रहा है. पंजाब नैशनल बैंक ने इस साल के पहले एनहैंस्ड एक्सेस एंड सर्विस एक्सीलेंस सूचकांक में शीर्ष स्थान प्राप्त किया है. बैंक के पुनरुत्थान के बारे में बात करते हुए सुनील मेहता ने कहा पिछले साल पीएनबी में हमारे लिए एक चुनौतीपूर्ण वर्ष था. अतीत को पीछे छोड़ते हुए सभी ने बहुत मेहनत की तथा बैंक केवल 9 महीनों में लाभप्रदता में लौट आया है.जून 2017 में लॉन्च किए गए परिवर्तनकारी अभ्यास, “मिशन परिवर्तन“ ने वर्धित दक्षता, लाभप्रदता और उत्पादकता के लिए दस प्रमुख फ़ोकस क्षेत्रों पर प्रकाश डाला, जो मुख्य शक्तियों को संरक्षित करते हैं और प्रगति को प्रोत्साहित करते हैं. “मिशन परिवर्तन“ बैंक के लिए एक महत्वपूर्ण मार्गदर्शिका के रूप में कार्य करता है और उन महत्वपूर्ण पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करता है जो विकास को बढ़ावा देंगे और व्यापक पहुंच और तेज निष्पादन के माध्यम से अधिक लाभदायक व्यवसायों को चलाने में मदद करेंगे. बैंक ने मिशन परिवर्तन के तहत 3पी यानी लोगों, प्रक्रियाओं और उत्पादों को पुनः देखने, फिर से परिभाषित करने, और बेहतर बनाने के लिए कई पहल की हैं. नई ग्राहक केंद्रित पहलों की मेजबानी पर और बैंकिंग स्पेस में नवीनतम तकनीकों के उपयोग के साथ बैंक का लक्ष्य आने वाली तिमाहियों में अपने लाभप्रदता के मार्ग को जारी रखना है

Check Also

01

 बैंक ऑफ़ बड़ौदा को अब मिला देना और विजया बैंक का साथ

लखनऊ: दो सरकारी बैंकों विजया बैंक और देना बैंक का बैंक ऑफ बड़ौदा में विलय …

google-2

ऑनलाइन विज्ञापन में पक्षपात का आरोप, गूगल पर ईयू ने ठोंका 117 अरब रुपये जुर्माना

गैजेट डेस्क: अमेरिकी टेक दिग्गज कंपनी गूगल पर आनलाइन खोज विज्ञापन की ब्रोकिंग मामले में बाजार …

anil ambani

मिला बड़े भाई का साथ, अनिल अंबानी ने चुकाया 550 करोड़ और टला जेल जाने का संकट

नई दिल्ली : पिछली  19 फरवरी को सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट द्वारा अनिल अंबानी को …

cut 2

रियलमी इस साल ऑफ़लाईन सेल्स का 150 शहरों में करेगी सेवा विस्तार

लखनऊ: भारत में स्मार्टफोन के तेज़ी से विकसित होते नम्बर एक ब्राण्ड रियलमी ने इस …

cut

अब महिलायें कुकर को लेकर नहीं होगी परेशान

लखनऊ। आमतौर पर कुकर से जुड़ी प्रमुख समस्याओं को लेकर महिलाओं में होने वाली परेशानी …

verma ji

ईसीजीसी का नया कार्यालय नोएडा के वर्ल्ड ट्रेड टॉवर में 

नई दिल्ली : एक्सपोर्ट क्रेडिट गारंटी कारपोरेशन ऑफ इंडिया(ईसीजीसी लिमिटेड) का नया कार्यालय नोएडा सेक्टर-16 स्थित …