July 25, 2021

नंबर वन बल्लेबाज हुई भारतीय महिला वनडे कप्तान मिताली राज

Share This News

आईसीसी द्वारा जारी ताजा महिला वनडे बल्लेबाज़ी रैंकिंग में भारतीय महिला वनडे की कप्तान मिताली राज इंग्लैंड के खिलाफ खेले गये तीन मैचों की वनडे सीरीज में शानदार प्रदर्शन से टॉप पर आ गई हैं. अपने 22 वर्ष के करियर में अब तक आठ बार वनडे रैंकिंग में नंबर-1 बल्लेबाज बन चुकी.

महिला क्रिकेट के तीनो फॉर्मेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली मिताली ने इंग्लैंड के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज में 103.00 की औसत से 206 रन बनाए थे और वो सीरीज में टॉप स्कोररों की लिस्ट में पहले नंबर पर थी. इससे वो महिला वनडे बल्लेबाज़ी रैंकिंग में चार स्थानों की छलांग लगाकर फिर से टॉप पर आ गई हैं.

मिताली ने जब इंग्लैंड दौरे का आगाज किया था, तब वो आठवें नंबर पर थीं, लेकिन सीरीज में कमाल की बल्लेबाजी के दम पर वो फिर से टॉप स्थान पर आ गई हैं.

मिताली अपने करियर में अप्रैल 2005 में पहली बार वनडे रैंकिंग में नंबर-1 बनीं बल्लेबाज हुई थी, जब उन्होंने आईसीसी महिला विश्व कप में न्यूजीलैंड के खिलाफ नाबाद 91 रनों की पारी खेली थी. मिताली के अलावा टॉप-10 में केवल स्मृति मंधाना ही एकमात्र बल्लेबाज हैं. उन्हें एक स्थान का नुकसान हुआ है और वो सातवें नंबर पर हैं.

ये भी पढ़े : इस वजह से पाकिस्तान के खिलाफ नई इंग्लैंड टीम हुई चयनित

मिताली के अलावा शेफाली वर्मा 49 स्थानों की छलांग के साथ 71वें और तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी चार स्थान ऊपर चढ़कर 53वें नंबर पर आ गई हैं. गेंदबाजों की लिस्ट में ऑलराउंडर दीप्ति शर्मा एक स्थान के सुधार के साथ 12वें नंबर पर आ गई हैं.


Share This News