July 23, 2021

टोक्यो ओलंपिक में जा सकता है भारत का 190 सदस्यीय दल

Share This News

जुलाई में खेले जाने वाले टोक्यो ओलंपिक में भारतीय दल में 100 से अधिक खिलाड़ी समेत 190 मेंबर हो सकते है. ये बात खेल मंत्री किरेन रिजिजू द्वारा देश के प्रतिभागियों की आधिकारिक किट के विमोचन के मौके पर भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) के अध्यक्ष नरिंदर बत्रा ने बोली.

उन्होंने कहा कि अब तक 100 भारतीय खिलाड़ी ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर चुके हैं जिसमें 56 पुरुष और 44 महिला खिलाड़ी हैं और 23 जुलाई से खेले जाने वाले ओलंपिक के लिए 25 से 35 और खिलाड़ी भी क्वालीफाई कर सकते है.

बत्रा ने ऑनलाइन समारोह के दौरान कहा कि, अगले दो से तीन हफ्ते में क्वालीफिकेशन प्रक्रिया पूरी होने तक हमें 125 से 135 खिलाड़ियों के क्वालीफाई करने की उम्मीद है.

यानि अधिकारियों और सहयोगी स्टाफ को मिलाकर भारतीय दल में 190 मेंबर होंगे. खेल मंत्रालय के नियमों के अनुसार, अधिकारियों की संख्या खिलाड़ियों के एक तिहाई से अधिक नहीं हो सकती. मंत्रालय अतिरिक्त अधिकारियों को परमीशन दे सकता है लेकिन उनका खर्चा नहीं उठाएगा.

बत्रा ने ये भी बोला कि ओलंपिक में भारत में पदकों की संख्या दोहरे अंक को छू सकती है जो अभूतपूर्व उपलब्धि होगी. भारत ने ओलंपिक में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 2012 में लंदन ओलंपिक में दिखाया था जब भारत ने दो रजत और चार कांस्य पदक सहित कुल छह पदक जीते थे.

आईओए प्रमुख ने कहा कि ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर चुके सभी खिलाड़ियों को कोरोना वैक्सीन की पहली डोज लग चुकी है, सिर्फ उन्हें छोड़कर जो हाल में कोरोना पॉजिटिव हुए हैं. बत्रा ने रिजिजू से आग्रह किया कि वो सुनिश्चित करेंगे कि ओलंपिक के लिए निकलने से पहले भारतीय खिलाड़ियों का टीकाकरण पूरा हो.

पीएम मोदी ने की ओलंपिक तैयारियों की समीक्षा, खेल मंत्री ने दी जानकारी

आईओए सचिव राजीव मेहता के मुताबिक टोक्यो ओलंपिक के लिए प्रत्येक खिलाड़ी को चार आधिकारिक किट दी जाएगी और 100 से अधिक किट इमरजेंसी के लिए होगी.

ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर चुके छह खिलाड़ियों ने भी प्रोग्राम में हिस्सा लिया जिसमें नीरज चोपड़ा, बजरंग पूनिया, रवि दाहिया, सुमित मलिक और सीमा बिस्ला भी थे. भारतीय दल के मिशन प्रमुख बीपी बैश्य और उप प्रमुख प्रेम चंद वर्मा भी इस मौके पर उपस्थित थे.


Share This News