July 28, 2021

CMS राजेन्द्र नगर कैम्पस द्वारा मासिक धर्म स्वच्छता दिवस पर इण्टरएक्टिव सेशन

Share This News

लखनऊ। सिटी मान्टेसरी स्कूल, राजेन्द्र नगर (द्वितीय कैम्पस) द्वारा मासिक धर्म स्वच्छता दिवस के उपलक्ष्य में ऑनलाइन इण्टरएक्टिव सेशन का आयोजन किया गया, जिसके माध्यम से जूनियर सेक्शन की छात्राओं व उनकी माताओं को इस महत्वपूर्ण विषय पर विज्ञान सम्मत सारगर्भित जानकारियाँ प्रदान की गईं.

इस इण्टरएक्टिव सेशन में यूनीचार्म की सीएसआर एक्जीक्यूटिव सुश्री रोशनी भौमिक ने मुख्य वक्ता के रूप में छात्राओं व उनकी माताओं को विस्तार से मासिक धर्म स्वच्छता दिवस के प्रति जागरूक किया. इस अवसर पर सुश्री रोशनी भौमिक ने यौवन के समय महिलाओं में होने वाले शारीरिक, मनोवैज्ञानिक और व्यावहारिक परिवर्तन के बारे में बताया.

इसके साथ ही मासिक धर्म की जैविक प्रक्रिया और मासिक धर्म के दौरान स्वच्छता बनाये रखने के महत्व को समझाया. इसके अतिरिक्त उन्होंने योग व विभिन्न आसनों के बारे में बताया, जो मासिक धर्म की पीड़ा को दूर करने में सहायक होते हैं. सुश्री रोशनी ने कुछ मिथकों व मनगढ़न्त बातों का खण्डन करते हुए छात्राओं को मासिक धर्म से सम्बन्धित तथ्यात्मक जानकारी दी.

सीएमएस संस्थापक डा.जगदीश गाँधी कक्षा-12 की ऑफलाइन बोर्ड परीक्षा के पक्ष में

CMS Student एश्वर्या उच्चशिक्षा हेतु इंग्लैण्ड के चार विश्वविद्यालयों में चयनित

सीएमएस संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद् डा. जगदीश गाँधी ने इस ज्ञानवर्धक इण्टरएक्टिव सेशन में मुख्य वक्ता के रूप में छात्राओं का मार्गदर्शन करने हेतु आभार व्यक्त किया एवं छात्राओं व उनकी माताओं द्वारा दिखाई गई गहरी रूचि की सराहना की.


Share This News