July 29, 2021

जॉनसन एंड जॉनसन को देना होगा 14500 करोड़ मुआवजा, पाउडर से हुआ था कैंसर 

फाइल फोटो सोशल मीडिया

फाइल फोटो सोशल मीडिया

Share This News

वॉशिंगटन:  कैंसर के लिए जिम्मेदार जॉनसन एंड जॉनसन के बेबी पाउडर और टैल्कम पाउडर के लिए  कंपनी को 14,500 करोड़ रुपये मुआवजा देना पड़ेगा. दरअसल कंपनी ने क्षतिपूर्ति के आदेश पर फिर से विचार का अनुरोध किया था लेकिन अमेरिका के सुप्रीम कोर्ट ने निचली अदालतों के आदेश में  हस्तक्षेप से मना कर दिया.

कंपनी को उन महिलाओं को क्षतिपूर्ति देनी थी जिन्हें जॉनसन एंड जॉनसन के पाउडर व इससे संबंधित उत्पादों के प्रयोग से कैंसर हो गया था. कंपनी का तर्क था कि मिसौरी की निचली अदालत में सुनवाई में वो अपना पक्ष ठीक से नहीं रख सकी. निचली अदालत द्वारा तय की गयों 400 करोड़ डॉलर क्षतिपूर्ति को हाईकोर्ट में अपील के बाद आधा कर दिया था.

फाइल फोटो सोशल मीडिया
फाइल फोटो सोशल मीडिया

जॉनसन एंड जॉनसन के पाउडर में मिले तत्व को महिलाओं और बच्चों के लिए घातक माना जाता है. कंपनी के खिलाफ मुकदमे में आरोप था कि कैंसर से महिलाओं की मौत हुई  थी और इस मामले में 22 महिलाओं ने मुकदमा दायर किया था.  इनमे से पांच महिला मिसौरी की और 17 अन्य राज्यों की थी.

कोरोना वायरस में चीन की रिवर्स इंजीनियरिंग के मिले सबूत, किसने नहीं माना 

हालांकि जॉनसन एंड जॉनसन ने पाउडर को सुरक्षित कहा था लेकिन अमेरिका और कनाडा में घटी मांग व बाजार में ख़राब इमेज के चलते पाउडर की बिक्री बंद हुई थी. जॉनसन एंड जॉनसन के खिलाफ पूरे अमेरिका में मुकदमें चल रहे है  इसके उत्पादों के प्रयोग से गर्भाशय का कैंसर होने का दावा करने वाली महिलाओं ने 9000 से अधिक मुकदमे दायर किये है.

ऐसे ही एक केस मिले पिछले साल वर्जिनिया में कंपनी ने लगभग 73 करोड़ रुपये (एक करोड़ डॉलर) का  मुआवजा  और  2016 में भी कैंसर के मरीज को इसी तरह की समस्या होने के कारण 375 करोड़ रुपये (5.5 करोड़ डॉलर) का मुआवजा  दिया था.


Share This News