July 24, 2021

लीड ने छात्रों के लिए प्रतिष्ठित विषय-विशेषज्ञों के साथ लांच की मास्‍टरक्‍लास

फाइल फोटो सोशल मीडिया

फाइल फोटो सोशल मीडिया

Share This News

ऐसे समय में जबकि स्‍कूल लंबे समय से बंद हैं और छात्रों की पढ़ाई का काफी नुकसान हुआ है, एडटेक में अग्रणी, लीड ने मास्‍टरक्‍लास लांच  किया है. यह विद्यार्थियों के लिये एक अनूठी पहल है. इसके माध्‍यम से उन्‍हें विषय के चर्चित विशेषज्ञों से वास्तविक जीवन के कौशल (रियल लाइफ स्किल्‍स) सीखने का मौका मिलेगा.

छात्रों को परिक्षाओं से परे तैयार करने के लिये ऐसे ही एक वर्चुअल लर्निंग सेशन का आयोजन जाने-माने लेखक चेतन भगत के साथ 2000 से ज्‍यादा पार्टनर स्‍कूलों में आठ लाख विद्यार्थियों के लिये किया गया. इस पहल से विद्यार्थियों को सेलिब्रिटीज और प्रसिद्ध लोगों सहित विषय-विशेषज्ञों की जीवन-यात्रा और सफलता से सीखने का अवसर मिलेगा.

पार्टनर स्‍कूलों के 8 लाख छात्रों के लिए मशहूर लेखक चेतन भगत ने पहले सत्र का संचालन किया

फाइल फोटो सोशल मीडिया
फाइल फोटो सोशल मीडिया

लीड द्वारा विद्यार्थियों के लिये हर महीने नियमित तौर पर इस तरह के सत्रों का आयोजन किया जायेगा. इसी कड़ी में 6 जून को आयोजित पहले सत्र के दौरान, चेतन भगत ने रचनात्मक लेखन, कथा संरचना, चरित्र चित्रण, विधाओं, कहानी के अवयवों, पात्रों की परिकल्पना की कला आदि पर टिप्‍स दिये.

इनसे छात्रों को यह सीखने में मदद मिली कि वे इन कुशलताओं को पेशेवर रूप से कैसे अपना सकते हैं. चेतन भगत ने विद्यार्थियों को बताया कि वे किस तरह से लेखन के अपने हुनर को और भी निखार सकते हैं, फिर चाहे फिल्‍में लिखना हो, डॉक्‍यूमेंट्रीज हो, टीवी शोज हों या किताबें प्रकाशित करनी हों.

लीड के को-फाउंडर और सीईओ सुमित मेहता ने कहा कि हम लीड मास्‍टरक्‍लास के द्वारा छोटे शहरों में रहने वाले छात्रों को अनुभव एवं ज्ञान उपलब्‍ध कराना चाहते हैं, जिसे हासिल करना उनके लिये आसानी से संभव नहीं है. शिक्षा में समानता लाना हमारा मिशन है और लीड मास्‍टरक्‍लास एक्‍सपोज़र और अवसर को हर किसी के लिए सुलभ बनाता है.

वी बिज़नेस ने अपने सिक्योरिटी पोर्टफोलियो को बनाया सशक्त

लीड के चीफ मार्केटिंग ऑफिसर अनुपम गुरानी ने कहा कि स्‍कूलों के लिये विद्यार्थियों को सहभागी बनाना और उन्‍हें ऐसी चीजें सिखाना महत्‍वपूर्ण है, जो न सिर्फ उन्‍हें परीक्षाओं के लिये, बल्कि जिंदगी के लिये तैयार करे. वर्तमान में रियल लाइफ स्किल्‍स और भी महत्‍वपूर्ण हो गये हैं, क्‍योंकि महामारी ने अपनी दिलचस्‍पी का पता लगाने और अपने जुनून को पूरा करने के लिये छात्रों के अवसरों को सीमित कर दिया है.

हर महीने, लीड के मास्‍टरक्‍लास में योग, सार्वजनिक संभाषण, मानसिक गणित, आदि जैसी कौशल-आधारित थीम होंगी, जिन पर फिलहाल विचार किया जा रहा है. प्रत्‍येक सत्र में प्रेरणादायक कहानियाँ, सेलीब्रिटी और इंस्‍ट्रक्‍टर्स के साथ लाइव सवाल-जवाब सत्र, क्विज के रूप में भागीदारी, चर्चा सत्र, लाइव फन ऐक्टिविटीज और टेक-होम असाइंमेंट्स होंगे, जो स्‍टुटेंड्स को सत्र के साथ जोड़े रखेंगे.


Share This News