July 28, 2021

महाराष्ट्र में नहीं हटेगा लॉकडाउन, पहले हुई थी 5 स्तरीय अनलॉक की घोषणा 

प्रतीकात्मक चित्र सोशल मीडिया

प्रतीकात्मक चित्र सोशल मीडिया

Share This News

मुंबई:  लॉकडाउन में ढील देने की घोषणा के ही कुछ देर बाद ही सीएम उद्धव ठाकरे की कमान वाली ने इसको नकार दिया. इस बारे में  मुख्यमंत्री कार्यालय के बयान के अनुसार विभिन्न क्षेत्रों में  हालात के मुताबिक प्रतिबंधों में ढील पर विचार हुआ लेकिन कोई फैसला नहीं हुआ. इससे पहले महाराष्ट्र सरकार में मंत्री विजय वडेट्टीवार ने बयान दिया था कि  राज्य सरकार ने 5 स्तरीय अनलॉक योजना बनाई है.

पाबंदियों में ढील का फैसला गंभीरता के स्तर पर होगा जिसकी घोषणा जल्द

प्रतीकात्मक चित्र सोशल मीडिया
प्रतीकात्मक चित्र सोशल मीडिया

उन्होंने ये तक बोला था कि कल से महाराष्ट्र के लेवल-1 के 18 जिलों में लॉकडाउन पूरी तरह हट जाएगा. इससे पहले मंत्री ने  बताया था कि लेवल 1 के जिलों में से लॉकडाउन पूरी तरह हट कता है और इस लेवल में ठाणे सहित 18 जिले हैं. वही देश की आर्थिक राजधानी मुंबई लेवल-2 में है जबकि  मुंबई में तेज गति से कोरोना संक्रमण के  हालात पर नियंत्रण पा लिया गया है.

मंत्री ने राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की बैठक के बाद बोला था कि राज्य के 36 में से 18 उन जिलों में अब पाबंदियों में ढील मिलेगी जहां संक्रमण दर पांच प्रतिशत अथवा उससे कम है और अस्पतालों में ऑक्सीजन की सुविधा वाले 75 प्रतिशत बिस्तर खाली होंगे. आपदा प्रबंधन मंत्री विजय वडेट्टीवार ने बाद में स्पष्टीकरण भी दिया कि चरणबद्ध प्रतिबंध हटाने  की मंजूरी मिली है  लेकिन फैसला नहीं हुआ है.

उन्होंने आगे कहा कि पाबंदियों में फिलहाल ढील नहीं मिलेगी और इस बारे में अंतिम फैसला मुख्यमंत्री लेंगे. मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएमओ) ने अपने कोविड-19 महामारी पर पूरी तरह से नियंत्रण नहीं होने के चलते ]सरकार ने पाबंदियों में ढील के बारे में फैसला नहीं लिया. वैसे राज्य के कई ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना संक्रमण से हालत गंभीर है और पाबंदी पूरी तरह खत्म नहीं हुई.

महाराष्ट्र में अब 1 जून तक लॉकडाउन, निगेटिव रिपोर्ट के बाद ही राज्य में प्रवेश

भारत में विदेशी कोरोना वैक्सीन की लोकल स्टडी की बाध्यता हटी 

राज्य सरकार ने पिछले सप्ताह बोला था कि इस साल अप्रैल माह में लगे प्रतिबंध 15 जून तक लागू  होंगे. सीएमओ के अनुसार आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा संक्रमण दर और ऑक्सीजन युक्त बिस्तरों की उपलब्धता के चलते महामारी की गंभीरता के पांच स्तर तय हुए हैं और पाबंदियों में ढील का फैसला गंभीरता के स्तर पर होगा जिसकी घोषणा जल्द होगी.

बताते चले कि महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 15169 नए केस मिले है और 285 लोगों की जान गयी. मंगलवार की तुलना में राज्य में कोरोना वायरस के नए केस में मामूली बढ़ोतरी है.

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार  राज्य में बुधवार को 29,270 लोग ठीक हुए हैं और अब रिकवरी रेट 94.54 फीसदी है।. राज्य में अभी 1687643 लोग होम क्वारंटाइन और 7418 लोग संस्थागत क्वारंटाइन हैं. इससे पहले राज्य में मंगलवार को कोरोना वायरस के 14,123 नए केस मिले थे जबकि 477 लोगों की मौत हुई थी.


Share This News