Breaking News
Home / ताजा खबर / मनीष कौशिक भारतीय बॉक्सिंग टीम में, ट्रायल में थिवा थापा को दी मात
Manish Kaushik beat four-time Asian Championships medallist Shiva Thapa to find a berth in the eight-member squad

मनीष कौशिक भारतीय बॉक्सिंग टीम में, ट्रायल में थिवा थापा को दी मात

Manish Kaushik beat four-time Asian Championships medallist Shiva Thapa to find a berth in the eight-member squadनई दिल्ली। मनीष कौशिक ने चार बार के एशियाई चैम्पियनशिप पदक विजेता शिवा थापा को हराते हुए 7 से 21 सितम्बर तक रूस के शहर एकातेरिनबर्ग में होने वाले एआईबीए पुरुष विश्व चैम्पियनशिप के लिए आठ सदस्यीय भारतीय टीम में स्थान बना लिया है. इस दल का नेतृत्व एशियाई खेल चैम्पियन अमित पंघल कर रहे है.
पंघल (52 किग्रा) को एशियाई चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने के कारण इस टीम में सीधा प्रवेश मिला है जबकि कौशिक (63 किग्रा), कविंदर सिंह बिष्ट (57 किग्रा), दुर्योधन सिंह नेगी (69 किग्रा), आशीष कुमार (75 किग्रा), ब्रजेश यादव (81 किग्रा), संजीत (91 किग्रा) और सतीष कुमार (91 प्लस किग्रा) को पटियाला स्थित राष्ट्रीय खेल संस्थान (एनआईएस) में बीते सप्ताह आयोजित ट्रायल्स के माध्यम से टीम में शामिल किया गया है.
बीएफआई ने एआईबीए पुरुष विश्व चैम्पियनशिप के लिए टीम घोषित की 
हर कटेगरी के लिए सिर्फ टॉप-2 मुक्केबाज हाल के अपने प्रदर्शन के आधार पर ट्रायल्स के लिए योग्य थे. कौशिक ने विश्व चैम्पियनशिप में कांस्य जीत चुके थापा को 63 किग्रा वर्ग के ट्रायल्स में विभाजित फैसले के आधार पर हराया. थापा ने 2018 इंडिया ओपन में मिली हार का हिसाब कौशिक से इस साल गुवाहाटी में आयोजित इंडिया ओपन के माध्यम से चुकाया था और सोना जीता था लेकिन विश्व चैम्पियनशिप के लिए आयोजित ट्रायल्स में वह एक बार फिर कौशिक के आगे दोयम साबित हुए. एशियाई चैम्पियनशिप में स्वर्ण जीतने के कारण अमित पंघल को सीधा प्रवेश मिला. मनीष कौशिक ने ट्रायल में शिवा थापा को हराया. 57 किलोग्राम भारवर्ग में एशियाई चैम्पियनशिप में रजत पदक जीतने वाले कविंदर सिंह बिष्ट ने जीबी टूर्नामेंट में रजत जीतने वाले मोहम्मद हसामुद्दीन को विभाजित फैसले से मात दे अपनी जगह पक्की की. विश्व चैम्पियनशिप-2017 में पदार्पण करने वाले कविंदर सिंह उस समय दो बार के विश्व विजेता मोहम्मद फिल्सी को मात दे सुर्खियां बटोरी थीं.
एशियाई चैम्पियनशिप में स्वर्ण जीतने वाले अमित पंघल को मिला सीधा प्रवेश
Amit Panghal got direct entry due to his gold in Asian Championships held in Bangkok in Aprilthis year75 किलोग्राम भारवर्ग में आशीष कुमार को प्रयाग चौहान को मात देने में कोई परेशानी नहीं आई. दुर्योधन सिंह नेगी ने 69 किलोग्राम भारवर्ग में बेहतरीन प्रदर्शन किया और आशीष कुल्हारी को मात दी. दो रेफरियों ने उनके विरुद्ध फैसला किया लेकिन वो फिर भी विभाजित  फैसले से जीतने में कामयाब रहे. बृजेश यादव ने 81 किलोग्राम भारवर्ग में हर्ष लाकड़ा को मात दी तो वहीं संजीत ने राष्ट्रमंडल खेलों के कांस्य पदक विजेता नमन तंवर को हराया. सतीश कुमार 91 प्लस किलोग्राम भारवर्ग में रिंग में उतरना नहीं पड़ा क्योंकि उनके विपक्षी खिलाड़ी नवीन को चोट लगी थी.  इसके चलते एशियाई चैम्पियनशिप और इंडिया ओपन में इस साल बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले भारतीय मुक्केबाज विश्व चैम्पियनशिप में एक बार फिर अपना जलवा दिखाने को तैयार हैं. भारतीय मुक्केबाजों की कोशिश पिछले प्रदर्शन से बेहतर करने की होगी जहां भारत के हिस्से सिर्फ एक कांस्य पदक आया था.

2018 एशियाई खेलों में रजत पदक जीतने वाले कौशिक ने कहा कि यह मेरे लिए आत्मबल बढ़ाने वाली जीत है. इंडिया ओपन फाइनल में शिवा के हाथों मिली हार के बाद यह बड़ी सफलता है. मैं अपने स्टांस और फुटवर्क पर काफी काम कर रहा था और मुझे खुशी है कि मेरी मेहनत रंग लाई है. मैं विश्व चैम्पियनशिप में अपना श्रेष्ठ देने पर ध्यान केंद्रित करूंगा. कविंदर ने कहा किमैं पिछली बार पदक जीतने से चूक गया था। इस बार में सुधार करूंगा और स्वर्ण पदक जीतने में कोई कसर नहीं छोड़ूंगा.

Check Also

hol

लखनऊ सीनियर हाॅकी लीग 13 अगस्त से

लखनऊ। लखनऊ हाॅकी के तत्वावधान में आगामी 13 अगस्त से लखनऊ सीनियर हाॅकी लीग का …

fot

सब जूनियर बालक फुटबाल ट्रायल 25 जुलाई से

लखनऊ। क्षेत्रीय खेल कार्यालय, लखनऊ एवं जिला फुटबाल संघ के समन्वय से जिला स्तरीय सब …

box

सबजूनियर बालिका बाक्सिंग ट्रायल 20 से

लखनऊ। क्षेत्रीय खेल कार्यालय, लखनऊ एवं जिला बाक्सिंग संघ के समन्वय से जिला स्तरीय सब …

The UTT 2018 winners

UTT Season-3: पिछले विजेता दंबग दिल्ली की पुनेरी पल्टन से टक्कर से होगा आगाज़

नई दिल्ली। अल्टीमेट टेबल टेनिस का तीसरा संस्करण नई दिल्ली में 25 जुलाई से शुरू हो …

kd

कराटे में पहली बार दो कोच, खेल विभाग ने 337 तदर्थ प्रशिक्षकों की लिस्ट को दी हरी झंडी

लखनऊ। खेल विभाग ने बड़ी जद्दोजहद के बाद आज प्रदेश के विभिन्न अंचलों में खेल …

tir

Icse board interzonal archery : ऋषि मधुराज ने झटके दोहरे स्वर्ण

लखनऊ। ऋषि मधुराज ने आईसीएसई बोर्ड इंटरजोनल तीरंदाजी प्रतियोगिता के अंडर-17 आयु वर्ग में इंडिया …