July 24, 2021

ओलंपिक में भारतीय हॉकी टीम के कप्तान बने मनप्रीत सिंह

Share This News

टोक्यो ओलंपिक के लिए भारतीय पुरुष हॉकी टीम की मिडफील्डर मनप्रीत सिंह कप्तानी की भूमिका में होंगे और उनके साथ डिफेंडर बीरेंद्र लाकड़ा और हरमनप्रीत सिंह उप-कप्तान होंगे. भारतीय टीम टोक्यो ओलंपिक के पहले मैच में 24 जुलाई को न्यूजीलैंड के खिलाफ खेलने वाली है.

इसके साथ मनप्रीत ने कहा कि उन्हें खुशी है कि उन्हें भारत की ओर से तीसरी बार ओलंपिक में खेलने का मौका मिलने जा रहा है. हॉकी इंडिया द्वारा जारी बयान में उन्होंने कहा कि इस बार कप्तान के तौर पर, मेरे लिए ये गर्व की बात है.

उन्होंने कहा कि, पिछले कुछ साल में हमने मजबूत नेतृत्व तैयार किया है और महामारी की चुनौतियों का मजबूती से सामना किया है. हमने फॉर्म और फिटनेस कायम रखते हुए ओलंपिक को ध्यान में रखकर तैयारी की है.

मनप्रीत की कप्तानी में भारत ने एशिया कप 2017, एशियाई चैम्पियंस ट्रॉफी 2018 और एफआईएच सीरिज फाइनल 2019 में जीत हासिल की हैं. भारतीय टीम भुवनेश्वर में 2018 विश्व कप के क्वार्टर फाइनल में भी जगह बनायीं.

हालांकि पिछले सप्ताह 16 सदस्यीय टीम का ऐलान हुआ था लेकिन कप्तान के नाम की घोषणा नहीं हुई थी. इस बारे में मुख्य कोच ग्राहम रीड के मुताबिक,  ये तीनों खिलाड़ी नेतृत्व का अभिन्न अंग हैं.

ये भी पढ़े : खो-खो खेलते हुए पकड़ी हॉकी स्टिक, वंदना कटारिया खेलेंगी टोक्यो ओलंपिक में

ये भी पढ़े : वाराणसी के ललित उपाध्याय टोक्यो ओलंपिक में कमाल दिखाने को तैयार   

उन्होंने कहा कि दो उपकप्तान बनाने से हमारे नेतृत्व दल को मजबूती मिलेगी. बीरेंद्र लंदन ओलंपिक 2012 खेल चुका है लेकिन चोट के चलते रियो ओलंपिक नहीं खेल पाया था.

लौटने के बाद से उसका प्रदर्शन बेहतर हुआ है. हरमनप्रीत ने 2019 में मनप्रीत की गैर मौजूदगी में टोक्यो में ओलंपिक टेस्ट टूर्नामेंट में भारत की कप्तानी की थी.

भारतीय पुरुष हॉकी टीम

  • गोलकीपर्स: पीआर श्रीजेश।
  • डिफेंडर्स: हरमनप्रीत सिंह, रुपिंदर पाल सिंह, सुरेंद्र कुमार, अमित रोहिदास, बीरेंद्र लाकड़ा।
  • मिडफील्डर्स: हार्दिक सिंह, मनप्रीत सिंह, विवेक सागर प्रसाद, नीलकांत शर्मा, सुमित।
  • फॉरवर्ड्स: शमशेर सिंह, दिलप्रीत सिंह, गुरजंत सिंह, ललित कुमार उपाध्याय, मनदीप सिंह।

Share This News