July 28, 2021

गांगुली की कप्तानी में कई प्लेयर्स ने किया था डेब्यू, बर्थडे आज

Share This News

पूर्व भारतीय कप्तान और मौजूदा बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली आज 49वां बर्थडे माना रहे है. खेलों की दुनिया में दादा के नाम से फेमस भारत के सफल कप्तानों में से एक गांगुली ने भारत के लिए 146 वनडे में अगुवाई की है जिसमें से टीम ने 76 में जीत हासिल की है. उनकी कप्तानी में भारतीय टीम ने 49 टेस्ट में 21 जीत दर्ज की है और 15 ड्रॉ खेले हैं.

दादा की अगुवाई में ही भारत ने ऑस्ट्रेलिया के उसके घर में 2001 में लगातार 16 टेस्ट जीतने के रिकॉर्ड को थामा था और उसे 2-1 से हराकर सीरीज जीती थी. उसके एक साल बाद ही भारत ने उनकी कप्तानी में 2002 के नेटवेस्ट ट्रॉफी के फाइनल में लॉडर्स में इंग्लैंड को हराया था.

उस जीत के बाद गांगुली ने लॉडर्स के बालकनी में अपना शर्ट उतारकर उसे हवा में लहराने लगे थे, जो कि काफी फेमस हुआ था. गांगुली की कप्तानी में ही कई खिलाड़ियों ने इंटरनेशनल क्रिकेट में अपना डेब्यू किया था, इनमें युवराज सिंह, हरभजन सिंह, वीरेंद्र सहवाग और महेंद्र सिंह धोनी भी हैं.

बीसीसीआई ने अपने अध्यक्ष को बधाई देते हुए लिखा, टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और बीसीसीआई के अध्यक्ष को जन्मदिन की बहुत बहुत बधाई. पूर्व भारतीय क्रिकेटर और नेटवेस्ट ट्रॉफी के जीत के हीरो मोहम्मद कैफ ने लिखा, जब दादा आपको मैदान पर टीम का मार्गदर्शन करते हैं तो हम गर्व महसूस करते थे. उस कप्तान को जन्मदिन की बधाई जिन्होंने अच्छा प्रदर्शन करने पर आपकी पीठ थपथपाई और ऐसा नहीं करने पर आपके कंधे पर हाथ रखा.

क्रिकेट में ‘गॉड ऑफ ऑफसाइड’ के नाम से फेमस गांगुली ने भारत के लिए 311 वनडे में 11,363 रन बनाए हैं और वो देश के वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले तीसरे और दुनिया के आठवे बल्लेबाज हैं. वहीं, 113 टेस्ट मैचों में उन्होंने 7,212 रन बनाए हैं. गांगुली ने 2008 में क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास लिया था. अक्टूबर 2019 से लेकर अब तक वो बीसीसीआई के अध्यक्ष पद हैं.

ये भी पढ़े : धोनी की कप्तानी शानदार, देश-विदेश में था क्रिकेटर का जलवा

 


Share This News