Breaking News
Home / लखनऊ / हजरतगंज से मुंशी पुलिया के बीच के एलीवेटेड सेक्शन में अब होगा मेट्रो ट्रेन का ट्रायल 
lucknow metro

हजरतगंज से मुंशी पुलिया के बीच के एलीवेटेड सेक्शन में अब होगा मेट्रो ट्रेन का ट्रायल 

lucknow metroलखनऊ । लखनऊ मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (एलएमआरसी) ने हजरतगंज से मुंशी पुलिया के बीच के एलीवेटेड सेक्शन में मेट्रो ट्रेन को दौड़ाने की तैयारी कर ली है। एलएमआरसी फरवरी में कॅमर्शियल रन शुरू करने के लिए नौ जनवरी से उत्तर-दक्षिण कॉरिडोर में विभिन्न प्रकार का गुप्त ट्रायल कर रहा है। एलएमआरसी के एक ​वरिष्ठ अधिकारी ने शुक्रवार को यहां बताया कि बुधवार के ट्रायल रन के बाद गुरुवार की रात भूमिगत सेक्शन में मेट्रो ट्रेन को लाया गया है। इसके बाद तड़के सुबह 3.5 किलोमीटर लंबाई में ट्रायल रन सुरंगों के अंदर किया गया है। दूसरे दिन मेट्रो ट्रेन की स्पीड भी बढ़ाकर 30 किलोमीटर प्रति घंटा तक की गई।

भूमिगत रूट में ट्रायल के बाद अब हजरतगंज से आगे मुंशी पुलिया तक एलीवेटेड सेक्शन पर तेजी के साथ मेट्रो ट्रेन दौड़ाई जाएगी। फिलहाल अन्य तरह के तकनीकी ट्रायल अभी चल ही रहे हैं। सुरंग के अंदर ट्रायल के दौरान देखा गया कि पूरे संचालन के समय ट्रैक्शन और सिग्नल सिस्टम किस तरह काम कर रहा है। इस ट्रायल में यह भी देखा गया है कि एक स्टेशन से दूसरे स्टेशन तक पहुंचने में औसतन कितना समय मेट्रो ट्रेन को लग रहा है। तीन मिनट में सचिवालय से हजरतगंज पहुंची मेट्रो ट्रेन 30 किलोमीटर प्रतिघंटा के आसपास की गति से जब ट्रेनों का संचालन किया गया तो सचिवालय से हजरतगंज के बीच की दूरी केवल तीन मिनट में पूरी हो गई। दोनों स्टेशनों के बीच करीब 1.20 किलोमीटर की दूरी है। वहीं हुसैन गंज से सचिवालय की 850 मीटर की दूरी केवल दो मिनट में ट्रेन ने पूरी की। कॅमर्शियल रन के समय भी यही गति मेट्रो ट्रेनों की होना प्रस्तावित है।

भूमिगत सेक्शन में ट्रायल के समय मेट्रो के अधिकारी भी मौजूद रहे। खुद एलएमआरसी के निदेशक रॉलिंग स्टॉक महेंद्र कुमार और निदेशक ऑपरेशन सुशील कुमार ने पूरे समय ट्रायल रन की निगरानी की। निदेशक महेंद्र कुमार कई बार तो ड्राइवर केबिन के अंदर ही मौजूद रहे ताकि किसी प्रकार की गलती न हो। अभी मेट्रो के भूमिगत स्टेशन सहायक सब -स्टेशन से नहीं जुड़ पाए हैं। इसलिए यहां बिजली आपूर्ति नहीं हो पा रही है। इसकी वजह से रात के अंधेरे में ही ट्रेनों का संचालन भूमिगत (सुरंग) स्टेशनों पर किया गया। अगले 48 से 72 घंटे में भूमिगत स्टेशनों को सहायक सब -स्टेशन से बिजली आपूर्ति होने लगेगी।

Check Also

Photo Acharya Pramod Krishnam 24 April-001

भारतीय जनता पार्टी के वादे पांच वर्ष बीत जाने के बाद भी अभी तक नहीं हुए पूरे : प्रमोद कृष्णम

लखनऊ। लखनऊ संसदीय क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी आचार्य प्रमोद कृष्णम के पक्ष में बुधवार को …

cut

वाहः लखनऊ की आयुषी एनसीए अंडर-19 बालिका कैंप एलीट ग्रुप के लिए चयनित

लखनऊ।  लखनऊ की आयुषी श्रीवास्तव सहित यूपी की चार खिलाड़ियों का चयन  एनसीए अंडर-19 बालिका …

Anandeshwar Pandey cut

उत्तर प्रदेश ओलंपिक एसोसिएशन की साधारण सभा की बैठक 28 अप्रैल को

लखनऊ। उत्तर प्रदेश ओलंपिक एसोसिएशन की साधारण सभा की बैठक आगामी 28 अप्रैल को दोपहर …

life care club

प्रशांत ने झटके सात विकेट, लाइफ केयर बना चैंपियन

लखनऊ। मैन ऑफ द मैच प्रशांत सिंह (सात विकेट) की धारदार गेंदबाजी के बाद दमदार …

Kritagya kumar Singh ( lda STADIUM) cut

कृतज्ञ, अभिषेक और प्रियांशु के कमाल से आरईपीएल क्रूसेडर्स फाइनल में

लखनऊ। मैन ऑफ द मैच कृतज्ञ सिंह  (चार विकेट) की गेंदबाजी के बाद अभिषेक डफौेती …

YASH SAHANI ( MULTI)

सेंट्रल क्लब की जीत में यश साहनी का पंजा

लखनऊ। मैन ऑफ द मैच यश साहनी (28 रन पर पांच विकेट) की शानदार गेंदबाजी से …