July 25, 2021

सबसे ज्यादा कमाई करने वाली महिला एथलीट बनी नाओमी ओसाका

Share This News

फ्रेंच ओपन में मैच में जीत हासिल करने के बाद जापान की महिला टेनिस प्लेयर नाओमी ओसाका पर भारी जुर्माना लगाया गया था जिसके बाद उन्होंने टूर्नामेंट से अपना नाम वापस लिया.

4 ग्रैंड स्लैम खिताब अपने नाम करने वाली ओसाका ने एक और रिकॉर्ड बनाया है और वो पिछले 12 महीने में 402 करोड़ रुपए (55.2 मिलियन डॉलर) की कमाई के साथ सबसे ज्यादा कमाई करने वाली महिला एथलीट हुई.

वर्ल्ड रैंकिंग में नंबर-2 ओसाका ने ये कमाई मैदान के बाहर की है. लगातार कई ग्रैंड स्लैम में जीत दर्ज करने के बाद कई ब्रांड ने उनसे करार किया और 12 कंपनीज ओसाका से जुड़ी हैं. इसमें टैग हुएर, नाइकी, सिटिजन वॉच और निसान जैसे ब्रांड भी शामिल है. अपनी कुल कमाई में से ओसाका ने 38 करोड़ रुपए टूर्नामेंट जीतकर या भाग लेकर कमाए हैं. बाकी रकम उनको ऑफ द फील्ड मिली हैं.

23 साल की ओसाका की बड़ी बहन मैरी ओसाका भी एक प्रोफेशनल टेनिस प्लेयर हैं और दोनों ने सेरेना विलियम्स व वीनस विलियम्स से प्रेरित होकर टेनिस खेलना शुरू किया था.

बीसीसीआई 28 जून तक करें टी-20 विश्वकप पर फैसला : आईसीसी

नाओमी ओसाका को सर्वश्रेष्ठ नंबर-1 रैंकिंग जनवरी, 2019 में हासिल हुई थी. उन्होंने अपने करियर में खेले 382 मैच में 246 में जीते वही 136 मैच में हारी थी.

तीन बार फ्रेंच ओपन के तीसरे राउंड तक पहुंचने वाली ओसाका ने दो बार ऑस्ट्रेलियन ओपन व 2 यूएस ओपन खिताब भी अपने नाम किया है. इस साल फरवरी में हुए ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताब भी ओसाका ने ही अपने नाम किया था.

हालांकि, साल के दूसरे ग्रैंड स्लैम फ्रेंच ओपन में उन्होंने मेंटल हेल्थ की वजह से नाम वापस लिया. उन्होंने रविवार को इसकी घोषणा की. उन पर मीडिया से बातचीत नहीं करने को लेकर 10 लाख रुपए का जुर्माना लगा था.

ओसाका के मुताबिक, मैं 2018 में हुए यूएस ओपन से ही डिप्रेशन से जूझ रही हूं. मानसिक तनाव से उबरने में मुझे परेशानी का सामना करना पड़ा है. पेरिस में अपने को असुरक्षित व चिंतित महसूस कर रही थी. इसलिए प्रेस कॉन्फ्रेंस में नहीं गयी. मैं इसका ऐलान पहले ही कर चुकी थी.

ओसाका ने कहा था कि उन्हें मीडिया के सामने जवाब नहीं समझ आते. इसलिए नाम वापस लेना ही उनके लिए बेहतर विकल्प है और किसी भी खिलाड़ी या स्टाफ के लिए परेशानी नहीं बनना चाहतीं.

ओसाका ने फ्रेंच ओपन के पहले राउंड के मुकाबले में पैट्रिशिया मारिया टिग को 6-4, 7-6(4) से हराया. गौरतलब है कि फ्रेंच ओपन में पिछले वर्ष ये खिताब इगा स्विटेक ने जीता था.


Share This News