July 24, 2021

नेपाल : शेर बहादुर देउबा पांचवीं बार पीएम, 30 दिन में पाना होगा विश्वास मत 

फोटो सोशल मीडिया

फोटो सोशल मीडिया

Share This News

हाल में  नेपाल की सुप्रीम कोर्ट के नियुक्ति के आदेश के बाद  नेपाली कांग्रेस के अध्यक्ष शेर बहादुर देउबा देश के नए प्रधानमंत्री बन गए. इस बारे में स्थानीय मीडिया की रिपोर्ट है कि नेपाल की राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी ने संविधान के अनुच्छेद 76(5) के तहत उन्हें प्रधानमंत्री नियुक्त किया और पांचवीं बार 74 साल के देउबा नेपाल के प्रधानमंत्री बने है.

इससे पहले कोर्ट ने के पी शर्मा ओली को प्रधानमंत्री पद से हटा दिया था और इस बारे में राष्ट्रपति कार्यालय ने देउबा को इस बारे में सूचना दी. फिलहाल अभी ये तय नहीं है कि शपथ ग्रहण कब होगा. वैसे संवैधानिक प्रावधान के तहत प्रधानमंत्री पद पर नियुक्ति के बाद देउबा को 30 दिनों के अंदर सदन में विश्वास मत पाना होगा.

फोटो सोशल मीडिया
फोटो सोशल मीडिया

इससे पहले देउबा चार बार नेपक के प्रधानमंत्री रह चुके शेर बहादुर देउबा सितंबर 1995 से मार्च 1997, दूसरी बार जुलाई 2001 से अक्टूबर 2002, तीसरी बार जून 2004 से फरवरी 2005 और चौथी बार जून 2017 से फरवरी 2018 तक नेपाल के प्रधानमंत्री रहे हैं.

ये भी पढ़े : पलटा केपी शर्मा ओली का फैसला, देउबा को नेपाल का प्रधानमंत्री बनाने का आदेश 

बताते चले कि सोमवार को  नेपाली सुप्रीम कोर्ट में प्रधान न्यायाधीश चोलेंद्र शमशेर राणा के नेतृत्व वाली पांच सदस्यीय संविधान पीठ ने कहा था कि प्रधानमंत्री के पद पर ओली का दावा असंवैधानिक है.

यहाँ नेपाल  में पिछले साल 20 दिसंबर को सत्ताधारी नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी (एनसीपी) में वर्चस्व को लेकर मची खींचतान के बीच प्रधानमंत्री ओली की अनुशंसा पर राष्ट्रपति भंडारी ने संसद के निचले सदन भंग करते हुए 30 अप्रैल तथा 10 मई को नए चुनाव कराने का ऐलान किया था.


Share This News