July 24, 2021

इजरायल में 12 साल बाद नयी सरकार बनना तय, ये नेता बारी-बारी बनेंगे प्रधानमंत्री

इसाक हर्जोग इजरायल के राष्ट्रपति

इसाक हर्जोग इजरायल के राष्ट्रपति

Share This News

इजरायल: हाल ही में गाजा पट्टी में कड़े संघर्ष के बाद इजरायल ने युद्ध विराम किया था लेकिन अब नेतन्याहू की सरकार की उलटी गिनती शुरू हो गयी है क्योंकि विपक्षी नेता रक्षामंत्री बेनी गैंट्ज की कमान में  कई दलों के साथ सहमति के साथ नई सरकार बनाने के काफी करीब हैं.

इससे प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के 12 साल के शासन के खत्म होने के आसार दिख रहे है और   घरेलू राजनीति में उथल-पुथल से राहत मिलने की भी उम्मीद हो गयी है. वैसे बेंजामिन नेतन्याहू देश और विदेश में खासे ध्रुवीकरण वाली शख्सियत  हैं लेकिन सरकार में बदलाव के बाद भी अमेरिका के कट्टर सहयोगी होने के चलते इजरायल की विदेश नीति में बड़े बदलाव  की उम्मीद कम है.

इसाक हर्जोग इजरायल के राष्ट्रपति
इसाक हर्जोग इजरायल के राष्ट्रपति

इस बीच बुधवार देर रात मध्यममार्गी नेता यैर लैपिड (57) का राष्ट्रवादी नफ्ताली बेनेट से समझौता हुआ और दोनों नेता बारी-बारी से प्रधानमंत्री बनेंगे. दोनों दल का अन्य पार्टियों को गठबंधन में शामिल करने पर भी जोर हैं. लैपिड की येश एटिड पार्टी और गैंट्ज की ब्लू एंड व्हाइट पार्टीके  साझा बयान के अनुसार दोनों सरकार की रूपरेखा और लोकतंत्र से संबंधित मुख्य मुद्दों पर सहमत हैं.

जॉनसन एंड जॉनसन को देना होगा 14500 करोड़ मुआवजा, पाउडर से हुआ था कैंसर

गैंट्ज नए मंत्रिमंडल में रक्षामंत्री बने रहेंगे. वैसे निचले स्तर पर सियासी नियुक्तियों को लेकर असहमतियों के बाद भी हुए समझौते की अभी घोषणा होनी है. विपक्षी गठबंधन के पास इस्राइली संसद ‘कैसेट’ में 61 सदस्यों का समर्थन है, जहा  उन्हें   विश्वास मत हासिल करना होगा.

अनुभवी नेता इसाक हर्जोग इजरायल के 11वें राष्ट्रपति

इजरायली संसद ‘नेसेट’ ने  गुप्त मतदान में अनुभवी नेता इसाक हर्जोग को देश के 11वें राष्ट्रपति के रूप में चुना  है. लेबर पार्टी के पूर्व नेता हर्जोग (60) के पिता  सियाम हर्जोग 1983 से 1993 तक इस्राइल के राष्ट्राध्यक्ष रहे हैं और  इसाक हर्जोग पहले ऐसे राष्ट्रपति होंगे जो पूर्व राष्ट्रपति के बेटे हैं.

हर्जोग ने 120 सदस्यीय संसद में 87 मत पाते हुए अपने प्रतिद्वंद्वी मिरियम परेत्ज को आसान मात दी. वो आधिकारिक रूप से  तब पद संभालेंगे जब राष्ट्रपति रिवेन रिवलिन  सात साल के कार्यकाल के बाद नौ जुलाई को पड़ छोड़ेंगे.


Share This News