July 24, 2021

न्यूजीलैंड बना वर्ल्ड टेस्ट चैंपियन, भारत की शर्मनाक हार

Share This News

केन विलियमसन (नाबाद 52 रन) और रॉस टेलर (नाबाद 47 रन) की पारी से न्यूजीलैंड ने टीम इंडिया को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में 8 विकेट से मात दी. आईसीसी द्वारा आयोजित पहले टेस्ट के विश्व चैंपियन बनकर केन विलियमसन की अगुवाई वाली न्यूजीलैंड टीम ने इतिहास रच दिया है.

भारतीय टीम ने दूसरी पारी में 170 रन बनाकर न्यूजीलैंड टीम को 139 रन का लक्ष्य दिया था जिसे इस टीम ने 45.5 ओवर में 2 विकेट पर हासिल कर लिया. कप्तान केन विलियमसन ने नाबाद 52 और रॉस टेलर ने 47 रन की पारी खेलकर टीम को जीत दिलाई.

न्यूजीलैंड टीम की दूसरी पारी में न्यूजीलैंड का पहला विकेट आर अश्विन ने लिया. उन्होंने टॉम लाथम (9 रन) को ऋषभ पंत के हाथों स्टंप आउट कराया. फिर आर अश्विन ने कॉनवे को 19 रन पर एलबीडबल्यू किया. कप्तान विलियमसन ने इस बीच 86 गेंद पर 8 चौके से पचास रन पूरे किए.

इससे पहले भारत की दूसरी पारी में ओपनर बल्लेबाज शुभमन गिल (8) टिम साउथी की गेंद पर आउट हो गये. गिल को साउथी ने एलबीडबल्यू किया. रोहित शर्मा ने दूसरी पारी में 81 गेंदों पर 30 रन बनाए और टिम साउथी की गेंद पर एलबीडबल्यू हो गये. भारतीय कप्तान विराट (13) को जैमीसन ने वाटलिंग के हाथों कैच आउट कराया.

रहाणे (15) को बोल्ट की गेंद पर वाटलिंग ने कैच लपका. रवींद्र जडेजा 16 रन बनाकर नील वैगनर की गेंद पर बीजे वाटलिंग ने कैच लपका. ऋषभ पंत को ट्रेंट बोल्ट ने 41 रन पर निकोल्स के हाथों कैच आउट कराया.

आर अश्विन (7) बोल्ट की गेंद पर आउट हो गये. शमी ने 13 रन बनाए. न्यूजीलैंड की तरफ से दूसरी पारी में साउथी ने चार, बोल्ट ने तीन, जैमीसन ने दो वही वैगनर ने एक विकेट झटका.

भारत के 217 रन के जवाब में न्यूजीलैंड के ओपनर टॉम लाथम और डोवेन कॉनवे ने न्यूजीलैंड को पहली पारी में अच्छी शुरुआत दिलाई और दोनों के बीच 70 रन की साझेदारी हुई. भारत को पहला विकेट स्पिनर आर अश्विन ने दिलाई जब 30 रन पर लाथम को कप्तान विराट के हाथों कैच आउट कराया.

घातक बल्लेबाज कॉनवे को 54 रन पर ईशांत शर्मा ने शमी के हाथों कैच आउट कराया. न्यूजीलैंड की टीम को तीसरा झटका शमी ने दिलवाया. शमी ने रॉस टेलर को 11 रन पर शुभमन गिल के हाथों कैच आउट कराया.  न्यूजीलैंड का चौथा विकेट हेनरी निकोल्स के तौर पर गिरा जिन्हें ईशांत शर्मा ने 7 रन पर रोहित शर्मा के हाथों कैच आउट कराया.

ये भी पढ़े : आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर वन ऑलराउंडर हुए रविंद्र जडेजा

अपने करियर का आखिरी टेस्ट खेलने वाले बीजे वाटलिंग अपना खाता भी नहीं खोल सके और जीरो पर शमी की गेंद पर आउट हो गये. शमी ने ग्रैंडहोम को 13 रन पर आउट किया और ये पहली पारी में उनका तीसरा विकेट है. शमी ने जैमीसन को 21 रन पर आउट किया और पारी का चौथा विकेट लिया.

कप्तान केन विलियमसन ने धैर्यभरी पारी खेली, लेकिन 49 रन पर वो ईशांत शर्मा की गेंद पर विराट ने कैच लपका. नील वैगनर को आर अश्विन ने बिना खाता खोले ही आउट कर दिया.

जडेजा ने साउथी को 30 रन पर आउट किया वही बोल्ट 7 रन बनाकर नाबाद रहे. भारत की तरफ से शमी ने चार, ईशांत ने तीन वही अश्विन को दो तो वहीं जडेजा को एक विकेट की सफलता मिली.

इससे पहले भारत को पहली पारी में रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने अच्छी शुरुआत दिलाते हुए पहले विकेट के लिए 62 रन जोड़े, काइल जैमिसन ने इस साझेदारी का अंत किया. जैमिसन ने रोहित शर्मा को 34 रन पर टिम साउथी के हाथों कैच आउट कराया. टीम इंडिया को दूसरा झटका नील वैगनर ने दिया.

उन्होंने टीम के युवा ओपनर बल्लेबाज शुभमन गिल को 28 रन पर विकेट के पीछे कैच आउट कराया. चेतेश्वर पुजारा ने 54 गेंदों का सामना करते हुए 8 रन बनाए. उन्हें ट्रेंट बोल्ट ने एलबीडबल्यू हुए. कप्तान विराट अच्छी बल्लेबाजी कर रहे थे, लेकिन वो न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज काइल जैमीसन की गेंद पर एलबीडबल्यू हो गये.

विराट ने 132 गेंदों पर 44 रन बनाए. युवा बल्लेबाज ऋषभ पंत अपना दम पहली पारी में नहीं दिखा सके और वो 4 रन बनाकर काइल जैमीसन की गेंद पर टॉम लाथम ने कैच लपका. अच्छी बल्लेबाजी कर रहे अजिंक्य रहाणे 49 रन बनाकर आउट हुए और उन्हें नील वैगनर ने कैच आउट कराया.

आर अश्विन की पारी का अंत टिम साउथी ने दिया और उन्होंने टीम के लिए 22 रन की पारी खेली. ईशांत शर्मा 4 रन बनाकर जैमीसन की गेंद पर आउट हुए. जसप्रीत बुमराह अपना खाता भी नहीं खोल सके और आउट हो गये.

रवींद्र जडेजा को 15 रन पर ट्रेंट बोल्ट ने आउट कर दिया. न्यूजीलैंड की तरफ से पहली पारी में जैमीसन ने 5, वैगनर व बोल्ट ने दो-दो वही टिम साउथी को एक विकेट की सफलता मिली. भारत ने पहली पारी में 217 रन बनाए.


Share This News