July 24, 2021

दिल्ली में स्टेडियम और खेल परिसर में दर्शकों की एंट्री नहीं, मानने होंगे कोरोना नियम

Share This News

नई दिल्ली : दिल्ली में कोरोना की वजह से स्टेडियम और खेल परिसरों का ताला लगा हुआ था. लेकिन अब राजधानी में कोरोना के मामलों में कमी आने के आने अनलॉक के तहत दिल्ली सरकार ने कल से बिना दर्शकों के स्टेडियम और खेल परिसरों को दोबारा से खोलने की मंजूरी दी है.

हालांकि, सिनेमा हॉल, मल्टीप्लेक्स, स्वीमिंग पूल बंद ही रहेंगे. दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) की तरफ से जारी आदेश के अनुसार, मानक संचालन प्रक्रिया और सरकार के अन्य दिशानिर्देशों का कड़ाई से पालन करना होगा और स्टेडियम और खेल परिसरों को खोलते टाइम कोरोना नियमों का पालन सुनिश्चित किया जाएगा.

डीडीएमए के आदेश में बोला गया है कि सिनेमा हॉल, मल्टीप्लेक्स, स्वीमिंग पूल, स्पा, स्कूल और कॉलेज, सामाजिक, राजनीतिक, सांस्कृतिक, धार्मिक और इस तरह के अन्य समारोह अभी बैन रहेंगे.

इसमें बोला गया है कि दिल्ली मेट्रो ट्रेन और सार्वजनिक परिवहन की बसें 50 फीसदी बैठने की क्षमता के साथ चलती रहेंगी. पिछले सप्ताह डीडीएमए ने जिम और योगा केंद्रों को उनकी आधी क्षमता के साथ-साथ बैंक्वेट और मैरिज हॉल और होटलों में 50 फीसदी उपस्थिति की सीमा के साथ खोलने की मंजूरी दी थी.

ये भी पढ़े : पांच जुलाई से स्टेडियम और जिम फिर से खुलेंगे, यूपी में प्लेयर्स के चेहरे पर लौटी रौनक 

आदेश के अनुसार प्रतिबंध और प्रतिबंधित गतिविधियां 12 जुलाई को सुबह पांच बजे तक जारी रहेंगी. बताते चले कि लॉकडाउन के दौरान 19 अप्रैल से 30 मई तक दिल्ली पूरी तरह से बंद थी, जिसके बाद राजधानी में चरणबद्ध अनलॉक प्रक्रिया जारी है.

अनलॉक की प्रक्रिया के दौरान सीएम अरविंद केजरीवाल ने बोला था कि अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए बाजारों का खोला जाना जरूरी है. हालांकि, यदि बाजारों में कोरोना नियमों का उल्लंघन पाया जाता है तो सरकार दोबारा से कड़े कदम उठाएगी. दिल्ली में शनिवार को कोरोना के 86 नए मामले निकले तथा महामारी से पांच और लोगों की मौत हुई. शहर में संक्रमण दर गिरकर 0.11 प्रतिशत हो गई, जो शुक्रवार को दर्ज 0.13 प्रतिशत से कम है.

स्वास्थ्य विभाग के हेल्थ बुलेटिन के मुताबिक, संक्रमण से पांच और लोगों की मौत के बाद मृतकों की संख्या बढ़कर 24,988 हुई. शुक्रवार को दिल्ली में कोरोना के 93 नए मामले निकले थे और दो लोगों की मौत हुई थी. संक्रमण दर जो अप्रैल के आखिरी सप्ताह में 36 फीसदी तक पहुंच गई थी, वह अब गिरकर 0.20 प्रतिशत रह गई है.

दिल्ली में संक्रमण के मामलों में द कमी आने के बाद भी सीएम केजरीवाल ने तीसरी लहर की आशंका के बारे में आगाह किया है और बोला कि उनकी सरकार इससे निपटने के लिए युद्ध स्तर पर तैयारी कर रही है. शनिवार को कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 14,34,460 हुई. वही अभी तक संक्रमण से 14 लाख से अधिक मरीज उबर चुके हैं. शहर में इस टाइम 1,016 एक्टिव मरीज हैं.


Share This News