July 29, 2021

अब शूटर दादी चंद्रो तोमर शूटिंग रेंज कही जाएगी नोएडा शूटिंग रेंज 

फाइल फोटो सोशल मीडिया

फाइल फोटो सोशल मीडिया

Share This News

लखनऊ। उत्तर प्रदेश सरकार ने फैसला लिया है कि नोएडा शूटिंग रेंज  अब शूटर दादी चंद्रो तोमर के नाम से जानी जाएगी.  शूटर दादी का 30 अप्रैल को निधन हुआ था. वो कोरोना संक्रमित थी और उन्होंने मेरठ के एक अस्पताल में अंतिम सांस ली थी.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उनके सम्मान में नोएडा शूटिंग रेंज के नामकरण का आदेश देते हुए ट्वीट किया- नोएडा में स्थापित शूटिंग रेंज को अब ‘चन्द्रो तोमर जी’ के नाम से जाना जाएगा. ख्यातिलब्ध निशानेबाज ‘चन्द्रो तोमर जी’ जीवटता, जिजीविषा और नारी सशक्तीकरण की अप्रतिम प्रतीक हैं. उनके नाम पर शूटिंग रेंज का नामकरण युवाओं के लिए प्रेरणादायी सिद्ध होगा.

फाइल फोटो सोशल मीडिया
फाइल फोटो सोशल मीडिया

शूटर दादी के नाम से मशहूर बुजुर्ग निशानेबाज चंद्रो तोमर को सांस लेने में तकलीफ के बाद अस्पताल में भर्ती हुई थी. उत्तर प्रदेश के बागपत की रहने वालीं शूटर दादी की उम्र 89 वर्ष थी.  उन्होंने उम्र के छठे दशक में निशानेबाजी शुरू की थी और कई राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में विजेता बनी. दुनिया की सबसे बुजुर्ग शार्प शूटर कही जा रही  शूटर दादी के जीवन पर बॉलीवुड फिल्म भी बनी है.

उन्होंने अपनी बहन प्रकाशी तोमर के साथ कई प्रतियोगिताओं में हिस्सा लिया. वह भी सबसे बुजुर्ग शार्प शूटर्स में से एक हैं. इन दोनों बहनों की जिंदगी पर फिल्म बनी हैं. हालांकि अपने जीवन में उनके सामने पुरुष प्रधान समाज के बावजूद कई रुढिय़ों को खत्म किया.

घर के पुरुषों द्वारा उनकी निशानेबाजी पर आपत्ति हुई तो उनके बेटों, बहुओं और पोते पोतियों ने उनका पूरा साथ दिया. इससे वे घर से निकलकर पास के रेंज में अभ्यास करने के लिए जा सकी.

ये भी पढ़े : सीधे जापान रवाना होने वाले प्लेयर्स के लिए नियम पर स्पष्टीकरण की दरकार


Share This News