July 24, 2021

टोक्यो ओलंपिक में अब दर्शकों को नहीं मिलेगी एंट्री

Share This News

टोक्यो ओलंपिक का आगाज जुलाई में होगा. इसी बीच जापान सरकार द्वारा कोरोना की वजह से आपातकाल लागू करने के फैसले के कुछ टाइम बाद खबर मिली है कि आयोजकों ने ओलंपिक में दर्शकों को मैदान में आने की परमीशन नहीं देने का फैसला किया. जापान की सरकार, टोक्यो ओलंपिक के आयोजकों, ओलंपिक और पैरालंपिक प्रतिनिधियों के बीच बातचीत के बाद ये फैसला लिया गया है.

जापान के ओलंपिक मंत्री ने घोषणा की है कि आपातकाल की वजह से टोक्यों में जिन जगहों पर ओलंपिक का आयोजन होगा, उन जगहों पर दर्शकों के आने पर बैन होगा. दर्शकों के नहीं आने का मतलब है कि ज्यादातर गेम बंद दरवाजों के अंदर होंगे.

रॉयटर्स के मुताबिक, लोकल और राष्ट्रीय सरकार के अधिकारियों, आयोजकों, ओलंपिक और पैरालंपिक प्रमुखों से बातचीत के बाद तामायो मारुकावा ने कहा कि हम टोक्यो गेम्स के जगहों में दर्शकों के बिना उतरने के एक समझौते पर पहुंचे. अधिकांश ओलंपिक टूर्नामेंट टोक्यो में होगा, लेकिन कुछ कार्यक्रम जापान की राजधानी के बाहर खेले जाएंगे.

कोरोना के बढ़े केस, टोक्यो में लागू किया गया आपातकाल

जुलाई में खेले जाने वाले टोक्यो ओलंपिक से दो हफ्ते पहले जापान सरकार ने गुरुवार को आपातकाल का ऐलान कर दिया. कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए इस फैसले के बारे में रिपोर्टों में कहा गया है कि क दर्शकों को स्टेडियम में आने से रोका जा सकता हैं.

दरअसल जापान की राजधानी टोक्यों में लगातार कोरोना का संक्रमण बढ़ रहा है और अधिक खतरनाक डेल्टा वेरिएंट के प्रसार से चिंता बढ़ गई है. न्यूज एजेंसी एएफपी के मुताबिक, कोरोना के बढ़ते मामलों की वजह से 10,000 लोकल दर्शकों के ओलंपिक वेन्यू में जाने की योजना खटाई में पड़ सकती है और ऐसा होने पर पहली बार ओलंपिक बिना दर्शकों के होगा.

ये भी पढ़े : ओलंपिक के दौरान फिर लग सकता है कोरोना आपातकाल

पीएम योशिहिदे सुगा ने कहा कि लागू आपातकालीन उपाय दुनिया के अन्य हिस्सों में देखे गए लॉकडाउन की तुलना में ढीले हें. उन्होंने कहा कि टोक्यो में 22 अगस्त तक आपातकाल लागू रहेगा. सुगा ने ये भी कहा कि अगर वैक्सीन का प्रभाव स्पष्ट हो जाता है और हॉस्पिटल में बेड की स्थिति में सुधार होता है तो आपातकाल पहले भी हट सकता हैं.

गौरतलब है कि बुधवार को टोक्यो में कोरोना के 920 नये मामले पाए गए थे जो मई महीने के बाद एक दिन में सामने आने वाले केस का नया रिकॉर्ड है. टोक्यो में ओलंपिक का आयोजन 23 जुलाई से 8 अगस्त के बीच होगा वही पिछले साल कोरोना की वजह से टोक्यो ओलंपिक रद्द करना पड़ा था.


Share This News