July 28, 2021

आनलाइन यूपी अंडर-12 चेस: ओपन में आर्यन व बालिकाओं में शुभि गुप्ता विजेता

Share This News

लखनऊ। लखनऊ के आर्यन पांडेय ने उत्तर प्रदेश चेस स्पोर्टस एसोसिएशन द्वारा आयोजित विभिन्न आयु वर्गो की ऑनलाइन राज्य शतरंज चयन प्रतियोगिता में अंडर-12 ओपन वर्ग में 5.5 अंकों के साथ चैंपियन बने। वहीं अंडर-12 बालिका वर्ग में गाजियाबाद की शुभि गुप्ता ने सभी संभावित 5 अंक के साथ विजेता रही।

ओपन वर्ग में आर्यन सर्वाधिक 5.5 अंक के साथ अव्वल रहे। लखनऊ के संयम श्रीवास्तव, गौतमबुद्धनगर के अजय संतोष पर्वतारेड्डी और शाहजहाँपुर के आयुष सक्सेना के 5-5 अंक रहे लेकिन बेहतर टाई ब्रेक के चलते क्रमशः दूसरे, तीसरे व चौथे स्थान पर रही।

अंडर-12 बालिका वर्ग में गाजियाबाद की शुभि गुप्ता ने सभी संभावित 5 अंक लेकर खिताब जीता। लखनऊ की सान्वी अग्रवाल तथा गाजियाबाद की ताश्ना अग्रवाल दोनों ने 4-4 अंक रहे लेकिन बेहजतर टाई ब्रेक के चलते क्रमशः दूसरे व तीसरे स्थान पर रही।

अंडर-12 ओपन वर्ग के छठे तथा अंतिम दौर में पहले बोर्ड पर आर्यन पांडेय और आयुष सक्सेना के मध्य स्काच ओपनिंग में बाजी हुई जिसमें आयुष की बढ़त थी लेकिन आयुष के द्वारा तीन बार एक ही चाल चली गयी एवं थ्री फोल्ड रिपीटीशन के कारण 63 चालों में बाजी अर्निणीत रही। दूसरे बोर्ड पर गौतमबुद्धनगर के वीर कपूर ने सफेद मोहरों से अजय संतोष के विरुद्ध क्वीन पान ओपनिंग में गेम शुरू किया।

हालंकि वीर की गलती से अजय ने उनका एक पैदल पीट कर आगे होते हुए 75 चालों में बाजी जीत ली। तीसरे बोर्ड पर लखनऊ के संयम श्रीवास्तव ने सफेद मोहरों से स्काच ओपनिंग में सुवेन देव को मात्र 18 चालों में बाजी छोड़ने पर मजबूर कर पूरे अंक जुटाए। अंडर-12 बालिका वर्ग के पांचवे तथा अंतिम दौर में पहले बोर्ड पर शुभि गुप्ता और वैष्णवी बगरी के बीच स्लाव डिफेस में बाजी खेली गयी।

ऑनलाइन अंडर-12 चेस: ओपन वर्ग में पांच खिलाड़ियों को संयुक्त बढ़त

इसमें वैष्णवी की गलती से 35वी चांल में शुभि ने पैदल की बढ़त के बाद मैराथन 83 चालों में जीत दर्ज की। दूसरे बोर्ड पर सान्वी अग्रवाल और ऐशानी पाठक के बीच कैरो कान वैरियेशन में खेली गयी बाजी 56 चालों में ड्रा रही। तीसरे बोर्ड पर दिव्यांशी मिश्रा और ताश्ना अग्रवाल के मध्य स्लाव डिफेंस में हुई बाजी में ताश्ना ने प्रतिद्वंद्वी की क्वीन पीट कर 41 चालों में जीत हासिल की।

अंडर-12 ओपेन वर्ग में प्रथम तथा द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाले खिलाड़ी 22 जून से 24 जून तक होने वाली राष्ट्रीय प्रतियोगिता में उत्तर प्रदेश का प्रतिनिधित्व करेंगे। अंडर-12 बालिका वर्ग में प्रथम व द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाले खिलाडी 25 जून से 27 जून तक होने वाली राष्ट्रीय प्रतियोगिता में उत्तर प्रदेश प्रतिनिधित्व करेंगे।

 

अंतिम परिणाम:

  • अंडर-12 ओपनः- आर्यन पांडे 5.5 अंक (प्रथम स्थान), संयम श्रीवास्तव 5 अंक (द्वितीय स्थान) तथा अजय संतोष पर्वतारेड्डी 5 अंक (तीसरा स्थान)।
  • अंडर-12 बालिकाः-शुभि गुप्ता 5 अंक (प्रथम स्थान), सान्वी अग्रवाल 4 अंक (द्वितीय स्थान) तथा ताश्ना अग्रवाल 4 अंक (तीसरा स्थान)।

Share This News