July 29, 2021

पीएम मोदी हवाई दौरे के बाद बोले, तूफान से प्रभावित राज्यों की करेंगे सहायता

Share This News

नई दिल्ली।  चक्रवाती तूफान ताऊते से भारत में काफी नुकसान हुआ है.  इस तूफान से मुंबई में काफी नुकसान हुआ और फिर इस तूफान ने  गुजरात और दीव का रुख किया जिससे वहां खासा नुकसान हुआ. इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात तथा दीव का दौरा किया.

गुजरात के लिए एक हजार करोड़ रुपए की सहायता का ऐलान

पीएम मोदी ने ऊना, दीव, जाफराबाद और महुवा समेत सौराष्ट्र के कई जिलों में वायुसेना के हेलीकॉप्टर से हवाई सर्वेक्षण के साथ गुजरात के भावनगर गए. प्रधानमंत्री ने गुजरात के लिए एक हजार करोड़ रुपए की सहायता का  ऐलान किया.

तूफान में मरने वालों की फैमिली को 2 लाख रुपए,  घायलों को 50 हजार रुपए मुआवजा

उन्होंने  कहा कि देश  में तूफान में मरने वालों की फैमिली को 2 लाख रुपए और घायलों को 50 हजार रुपए मुआवजा मिलेगा. दौरे के बाद पीएम मोदी ने  अहमदाबाद में  राज्य के सीएम  विजय रूपाणी और अन्य अधिकारियों के साथ रिव्यू मीटिंग की. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार तूफान से प्रभावित सभी राज्यों की सहायता करेगी.

गुजरात में भी चक्रवाती तूफान ताऊते से काफी नुकसान

जानकारी के अनुसार गुजरात में भी चक्रवाती तूफान ताऊते से काफी नुकसान हुआ है. वही गुजरात व  महाराष्ट्र में तूफान के चलते पेड़ों व घर की दीवारों के नीचे दबकर 15 लोगों की मौत हुई. वही गुजरात में  बिजली के खंभे तथा पेड़ उखड़ने के साथ कई घरों व सड़कों को  नुकसान हुआ. वही तूफान से जुड़ी घटनाओं में कम से कम 7 लोगों की मौत हुई.

महाराष्ट्र से लेकर गुजरात तक चक्रवाती तूफान ‘तौकते’ का कहर

ताऊ-ते’ सोमवार  रात करीब साढ़े दस बजे सौराष्ट्र से टकराया था और तटीय इलाकों में लगभग  ढाई से तीन घंटे  लैंडफॉल के बाद सौराष्ट्र के 21 जिलों की 84 तहसीलों में मूसलाधार बारिश भी हुई थी.

गुजरात में 40 हजार से अधिक पेड़ गिरने के साथ 16,500 मकानों को भी नुकसान

गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी के अनुसार  तूफान के चलते से 40 हजार से अधिक पेड़ गिरने के साथ 16,500 कच्चे मकानों को भी नुकसान हुआ. इसके साथ  2400 से अधिक गांवों में बिजली गिरने के साथ 122 कोविड हॉस्पिटल में भी पावर सप्लाई में रुक गयी. इसके बाद  राज्य में कोरोना वैक्सीनेशन रोक दिया गया है और अब 20 मई से दोबारा  वैक्सीनेशन शुरू होगा.

वही 1 हजार से ज्यादा बिजली के खंभे उखड़ने से  159 सड़कों का नुकसान होने के साथ 196 सड़को पर आवागमन बाधित होने के बाद उनमें से 45 फिर खोल दिये गए. तूफान गुजरात तट से अत्यंत तीव्र चक्रवाती तूफान के रूप में टकराया था उस समय उसकी स्पीड 205 किमी थी जो बाद 105-115 किलोमीटर प्रतिघंटा हो गई.

मुंबई के समुद्र में फंसा ओएनजीसी का जहाज बार्ज P305 डूबा

ताऊ ते तूफान के चलते मुंबई के  समुद्र में  फंसा ओएनजीसी का जहाज बार्ज P305 डूब गया है जिस पर सवार 90 से अधिक लोग अभी भी लापता हैं. वैसे  समुद्र में फंसे कुल 4 जहाजो के   713 लोगों में से 620 लोग बचा लिए गए.

4 जहाजो में फंसे 713 लोगों में से 620 लोग बचाए गए

वही ताऊते के मुंबई तट के करीब से गुजरने के चलते शहर में पिछले 24 घंटे में रिकॉर्ड बारिश में 3 लोगों की मौत हो गई और 10 अन्य घायल हो गए. वही पुणे और पालघर जिले में  5 लोगों की जान चली गयी.   पालघर जिले में 337 मकान क्षतिग्रस्त हो गए. दूसरी ओर ऊंची लहरों के चलते चौपाटी, मरीन ड्राइव और गेटवे ऑफ इंडिया पर कई टन कचरा भी जमा हो गया.


Share This News